स्वतंत्र आवाज़
word map

बाइडेन आखिर कोरोना पर भारत के साथ आए

वैक्सीन विकास एवं आपूर्ति में भारत और अमेरिका हुए साझेदार

नरेंद्र मोदी और जो बाइडेन में हुई कोरोना पर कारगर बातचीत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 27 April 2021 04:52:09 PM

india and usa flag

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर बाइडेन ने दोनों देशों में कोरोना महामारी की भयावह स्थिति पर विस्तृत बातचीत की और भारत में कोरोना महामारी की दूसरी भयावह लहर को नियंत्रित करने के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण प्रयासों, आवश्‍यक दवाओं की आपूर्ति तथा चिकित्‍सा उपकरणों की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने पर एकजुटता के साथ सहमत हुए। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अमेरिका चिकित्सकीय सामान, वेंटिलेटर और कोविडशील्ड वैक्सीन के निर्माण के लिए शीघ्रता से जरूरी संसाधन उपलब्ध कराकर भारत की कोरोना से जंग के प्रयासों में सहयोग के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार की ओर से सहायता और समर्थन की पेशकश के लिए जो बाइडेन को धन्यवाद दिया। उन्होंने वैक्सीन मैत्री, कोवैक्स भागीदारी और क्वाड वैक्सीन पहल जैसे कार्यक्रमों से वैश्विक स्तरपर कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने की भारत की प्रतिबद्धता का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने वैक्सीन के निर्माण के लिए जरूरी कच्चा माल और कोविड-19 से संबंधित दवाओं की सुगम और खुली आपूर्ति श्रृंखला को सुनिश्चित करने की जरूरत पर जोर दिया।
भारत-अमरीका के इन राजनेताओं ने कोविड-19 महामारी से मुकाबला करने के लिए वैक्सीन विकास और आपूर्ति में भारत-अमेरिका साझेदारी की क्षमता को रेखांकित किया और इस क्षेत्र में अपने प्रयासों में निकट समन्वय और सहयोग बनाए रखने के लिए अपने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को डब्लूटीओ में भारत की पहल के बारे में बताया, जिससे व्यापार संबंधी मामलों में बौद्धिक संपदा अधिकार से संबंधित नियमों में छूट देकर विकासशील देशों को टीकों और दवाओं की उचित मूल्य पर तत्‍काल आपूर्ति कराई जा सके। दोनों राजनेता लगातार संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]