स्वतंत्र आवाज़
word map

रेलवे में विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरु

13487 पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी

रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जानकारी उपलब्‍ध

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 4 January 2019 05:48:11 PM

indian railway

नई दिल्ली। भारतीय रेल मंत्रालय ने कनिष्ठ अभियंता जेई, कनिष्ठ अभियंता आईटी, डिपो सामग्री अधीक्षक और रसायन एवं धातुकर्म सहायक के 13487 पदों की भर्ती की घोषणा की है। सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार इन पदों का वेतनमान 35,400-1,12,400 रुपये (लेवल-6) है। रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर इन पदों के लिए सूचना जारी कर दी गई है। इन दो चरणों की भर्ती में पहला चरण-सीबीटी, दूसरा चरण-कागजात सत्यापन हेतु आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2019 है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने सूचित किया है कि ये 13487 रिक्तियां विभिन्न रेलवे जोनों तथा राज्यों में फैली हैं और पूरे देश के उम्मीदवार इन अखिल भारतीय रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
रेलवे में कनिष्ठ अभियंताओं के पदों के लिए मान्यताप्राप्त संस्थान से आधारभूत अभियंत्रण विषयों की विभिन्न शाखाओं के विशेष क्षेत्रों अथवा संयुक्त रूपमें तीन वर्षीय डिप्लोमा होना आवेदन करने हेतु निर्धारित योग्यताएं हैं। डिपो भंडार अधीक्षक के लिए मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी विषय में अभियंत्रण में तीन वर्षीय डिप्लोमा होना निर्धारित योग्यता है। अभियंत्रण में डिप्लोमा के स्थान पर अभियंत्रण विषयों में डिग्री को भी स्वीकार किया जाएगा। कनिष्ठ अभियंता (आईटी) के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से तीन वर्षीय पीजीडीसीए, बीएससी कम्प्यूटर सायंस/ बीटेक कम्प्यूटर सायंस/ डीओईएसीसी ‘बी’ लेवल पाठ्यक्रम अथवा समकक्ष है।
रेलवे में रसायन एवं धातुकर्म सहायक के पद के लिए आवेदन करने हेतु मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान सहित विज्ञान में स्नातक डिग्री होना आवश्यक योग्यता है। विभिन्न पदों के लिए स्वास्थ्य मानदंड ए3, बी1, बी2, सी1 हैं। उम्र 18 से 33 वर्ष 1 जनवरी 2019 के बीच हो। उम्मीदवार इस संबंध में http://indianrailways.gov.in/railwayboard/view_section_new.jsp?lang=0&id=0,4,1244 लिंक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]