स्वतंत्र आवाज़
word map

'रेडियो कश्‍मीर-इन टाइम्‍स ऑफ पीस एंड वॉर'

राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने किया पुस्तक का विमोचन

जम्‍मू एवं कश्‍मीर पर पुस्‍तक लिखने की सराहना की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 21 November 2018 02:09:37 PM

dr. jitendra singh releasing a book titled 'radio kashmir-in times of peace& war'

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोकशिकायत व पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विभाग में राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने डॉ राजेश भट्ट की ‘रेडियो कश्‍मीर-इन टाइम्‍स ऑफ पीस एंड वॉर’ पुस्‍तक का विमोचन किया। डॉ जितेंद्र सिंह ने पुस्‍तक के लेखक को बधाई दी और गहरे तथा विस्‍तृत शोध के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर पर पुस्‍तक लिखने के उनके प्रयासों की सराहना की। उन्होंने उल्लेख किया कि लेखक को प्रिंट और इलेक्‍ट्रॉनिक सहित निजी और सरकारी मीडिया में काम करने का लंबा अनुभव है। उन्‍होंने कहा कि रेडियो एक छोटे स्‍तर पर शुरू हुआ और दूर-दराज के इलाकों में लोगों के जीवन को प्रभावित करने के स्‍तर तक पहुंच गया। पुस्‍तक के लेखक डॉ राजेश भट्ट इस समय आकाशवाणी नई दिल्‍ली के नीति प्रभाग निदेशालय में कार्यरत हैं। उन्होंने 250 से अधिक अकादमिक शोधपत्र और लेख लिखे हैं।
राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि अभी हाल में जम्‍मू-कश्‍मीर के रामबन जिले के पटनीटॉप में 10 किलोवॉट ट्रांसमीटर वाली आकाशवाणी सेवा का उद्घाटन किया गया, इससे विभिन्‍न जिलों में 60 किलोमीटर के आसपास वाले इलाकों में रहने वाले लोगों को यह सेवा उपलब्‍ध कराई जा रही है। उन्‍होंने बताया कि उधमपुर में भी जल्‍द रेडियो स्‍टेशन चालू किया जाएगा। जम्‍मू-कश्‍मीर के युवाओं के बारे में डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि राज्‍य के कई छात्रों को ‘कश्‍मीर सुपर-30’ परियोजना का लाभ मिला है तथा उन्‍होंने हाल के वर्ष में जेईई (मेन और एडवांस) में सफलता प्राप्‍त की है। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के युवा हर साल लोकसेवा परीक्षाओं में उच्‍च स्‍थान प्राप्‍त कर रहे हैं, इससे साबित होता है कि राज्‍य के युवा मेहनती हैं और उज्जवल भविष्‍य की इच्‍छा रखते हैं। उन्‍होंने कहा कि इंटरनेट के जरिए युवा दुनिया के साथ बेहतर तरीके से जुड़ गए हैं।
रेडियो कश्‍मीर-इन टाइम्‍स ऑफ पीस एंड वॉरपुस्‍तक गहरे और विस्‍तृत शोध पर आधारित है और लेखक ने देश के कल्‍याण एवं सुरक्षा संबंधी विभिन्‍न मुद्दों के मद्देनज़र सरकार और जनता के रणनीतिक हितों को सुरक्षित बनाने में मीडिया की अहम भूमिका को रेखांकित किया है। वर्ष 1947 के बाद से सामाजिक और सांस्‍कृतिक ताने-बाने को कायम रखने में रेडियो कश्‍मीर महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है, जिसे लेखक ने अपनी पुस्‍तक में पेश किया है। पुस्‍तक में देशवासियों की सेवा करने, खासतौर से इस क्षेत्र के लोगों की सेवा करने तथा राज्‍य के लोकतांत्रिक संस्‍थानों को मजबूत बनाने में रेडियो कश्‍मीर की भूमिका का भी उल्‍लेख है। पुस्‍तक के विमोचन पर आकाशवाणी के महानिदेशक एफ शहरयार और विशिष्‍टजन उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]