स्वतंत्र आवाज़
word map

'वृक्ष हमारी सुरक्षा, छाया, भोजन और दवा हैं'

देवीपाटन के मंडलायुक्त की बच्चों को अभिनव प्रेरणा

मंडलायुक्त ने किया रसोई व आंगनबाड़ी का निरीक्षण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 1 August 2018 06:37:37 PM

commissinor deveepaatan sudhadesh kumar ojha, launched awareness rally

गोंडा। देवीपाटन के मंडलायुक्त सुधेश कुमार ओझा ने आज अभिनव पहल करते हुए मंडल के सभी 7165 प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्वच्छता, पौधरोपण और पॉलीथीन प्रयोग न करने सम्बंधी जागरुकता रैली का शुभारंभ किया। जनपद गोंडा सहित मंडल के सभी जनपदों में स्कूली बच्चों ने जागरुकता रैली निकालकर गांव-गांव भ्रमण कर अभिभावकों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया। मंडलायुक्त ने जनपद श्रावस्ती के विकासखंड गिलौला क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय भिखारीपुर मसड़ी एवं प्राथमिक विद्यालय दंदौली में बच्चों की स्वच्छता जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मंडलायुक्त ने बच्चों के साथ पौधरोपण भी किया। बहराइच और बलरामपुर में जिलाधिकारियों और मुख्य विकास अधिकारियों तथा जनपद गोंडा में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रमाकांत वर्मा की अगुवाई में रैली निकाली गई।
जागरुकता रैली का शुभारम्भ करने के उपरांत मंडलायुक्त ने कहा कि वृक्ष और स्वच्छता हमारे जीवन में भोजन और पानी की तरह ही महत्वपूर्ण हैं, उनके बिना जीवन बहुत कठिन है, क्योंकि हमारे लिए स्वस्थ और समृद्ध जीवन देने में पेड़ का मुख्य योगदान है। उन्होंने कहा कि वृक्ष प्राकृतिक संतुलन के साथ-साथ शुद्ध ऑक्सीजन और हवा देते हैं तथा वातावरण को स्वच्छ और सुंदर बनाने में बहुत बड़े सहयोगी होते हैं। उन्होंने कहा कि ये हमारे लिए सुरक्षा, छाया, भोजन, कमाई का जरिया, घर, दवा आदि भी हैं, स्वच्छ वातावरण के लिए जन-जन को एक वृक्ष लगाने का संकल्प लेकर काम करना होगा तथा साथ ही पॉलीथीन का भी परित्याग करना होगा, बीमारियों से बचने के लिए घर, कार्यालय, आस-पास स्वयं सफाई पर ध्यान देना होगा।
सुधेश कुमार ओझा ने कहा कि जबतक स्वच्छता अभियान में गांव-गांव के हर नागरिक की भागीदारी नहीं होगी, तबतक यह अभियान सफल नहीं हो सकता है, इसलिए जागरूकता लाकर ही इस मिशन को पूरा किया जा सकता है। इस अवसर पर मंडलायुक्त ने दोनों विद्यालयों में आम का वृक्ष लगाकर सघन वृक्षारोपण का संदेश दिया तथा स्कूली बच्चों को बताया कि पेड़ कैसे धरती पर बारिश का साधन होता है, कैसे वो बादलों को आकर्षित करते हैं जो अंत में बारिश लाता है। उन्होंने दोहराया कि मानव समाज को पॉलीथीन से होने वाले प्रदूषण से बचाव के लिए आगे आना होगा और अपने-अपने स्तर पर इससे निपटने के लिए सहभागी होना होगा। उन्होंने आह्वान किया कि परिवार के बड़े सदस्य बच्चों को पॉलीथीन का प्रयोग न करने दें, आस-पास के लोगों को भी इस विषय में जानकारी साझा करें, बाजार में खरीदारी के लिए जूट या कपड़े निर्मित थैले प्रयोग करें।
देवीपाटन के मंडलायुक्त ने कहा कि प्लास्टिक प्रदूषण एक गंभीर वैश्विक समस्या बन गया है, दुनियाभर में ये प्लास्टिक बैग नालियों के प्रवाह को रोकते हैं और आगे बढ़ते हुए वे नदियों और महासागरों तक पहुंचते हैं, चूंकि प्लास्टिक स्वाभाविक रूपसे विघटित नहीं होता है, इसलिए यह प्रतिकूल तरीके से नदियों, महासागरों आदि में जीवन और पर्यावरण को प्रभावित करता है। मंडलायुक्त ने प्राथमिक विद्यालय भिखारीपुर मसड़ी को सुंदर बनाने में भरपूर सहयोग करने के लिए ग्राम प्रधान को सम्मानित किया। एडी बेसिक डॉ मृदुला आनंद ने बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि नवयुवक अध्यापक अध्यापिकाओं द्वारा विद्यालयों को पहले से बेहतर शैक्षिक वातावरण दिया जा रहा है और बेसिक शिक्षा का स्तर तेजी से सुधर रहा है।
मंडलायुक्त, सीडीओ श्रावस्ती और एडी बेसिक ने छात्र-छात्राओं को पाठ्यपुस्तक, यूनीफार्म तथा जूते-मोजे वितरित किए। इसके बाद मंडलायुक्त ने रसोई तथा आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया तथा बच्चों से उन्हें दी जा रही सुविधाओं के बारे जानकारी ली। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अवनीश कुमार राय, उपजिलाधिकारी इकौना, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओमकार राणा, खंड शिक्षा अधिकारी भारतभूषण जायसवाल, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन डॉ राजकुमार त्रिपाठी, अध्यापक, अध्यापिकाएं एवं भारी संख्या में स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]