स्वतंत्र आवाज़
word map

नोटबंदी से वामपंथी उग्रवाद को भारी नुकसान

गृहमंत्री ने किया सीआईएसएफ मुख्यालय का उद्घाटन

वामपंथी उग्रवादी हिंसा का त्याग करें-राजनाथ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 9 January 2017 02:44:37 AM

rajnath singh addressing, during a cisf function, in ranchi

रांची। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रांची में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के पूर्वी क्षेत्र मुख्यालय का उद्घाटन किया और सीआईएसएफ के आवासीय परिसर की आधारशिला रखी। उन्होंने इस मौके पर कहा कि नोटबंदी से वामपंथी उग्रवाद को भारी नुकसान पहुंचा है और इस समस्या को कुछ वर्ष में सतत प्रयास से समाप्त किया जा सकता है। गृहमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है, वामपंथी उग्रवादी संगठनों को हिंसा का त्याग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ भारत विरोधी शक्तियां देश को विकास के पथ पर अग्रसर होते नहीं देखना चाहती हैं, इसलिए वो हिंसा और आंतक का सहारा ले रही हैं, हमें आतंकवाद के खिलाफ लड़ना होगा।
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सीआईएसफ की सराहना करते हुए कहा कि यह सुरक्षा बल कई चुनौतियों का सामना करते हुए बहुआयामी सुरक्षा संगठन की भूमिका निभा रहा है, जो न सिर्फ महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा कर रहा है, बल्कि वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों में भी या तो उसका दमन या शांति की मुख्यधारा में लाने के लिए कार्यरत है। सीआईएसफ को वित्तीय सहायता का आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा कि जब किसी सुरक्षा बल की आधारभूत सुविधाओं में विकास होता है तो इससे उसकी क्षमताओं को सशक्त करने में सहायता मिलती है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री रघुवरदास और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राज्य में वामपंथी उग्रवाद की स्थिति की समीक्षा भी की।
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवरदास ने गृहमंत्री को वामपंथी उग्रवाद से निपटने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की जानकारी दी। उन्होंने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के केंद्रीय प्रशिक्षण केंद्र के लिए 100 एकड़ जमीन आवंटित करने की भी घोषणा की। सीआईएसएफ के महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि पहली बार एक श्वान प्रशिक्षण विद्यालय सीआईएसएफ बल के रांची कैंपस में स्थापित किया जा रहा है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सीआईएसएफ के रांची के पूर्वी क्षेत्र मुख्यालय में एक पौधा भी रोपित किया। इस अवसर पर झारखंड के शहरी विकास मंत्री सीपी सिंह, स्थानीय सांसद रामतहल चौधरी, अतिथि और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]