स्वतंत्र आवाज़
word map

अभी तक नहीं मिलीं 100 सफल महिलाएं!

सोशल मीडिया पर महिला मंत्रालय की फिर अपील

नामांकन की तारीख 30 सितंबर 2015 तक हुई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 11 September 2015 05:57:15 AM

100 successful women launches

नई दिल्ली। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय अभी तक भारत की 100 कामयाब महिलाएं नहीं खोज पाया है, जबकि उसने सोशल मीडिया फेसबुक के सहयोग से 15 जुलाई 2015 को ‘शतकीय महिला पहल’ की शुरूआत की थी, जिसके जरिए 100 कामयाब महिलाओं के नामांकन मांगे गए थे। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने फिर लोगों से नामांकन की अपील की है। मंत्रालय का कहना है कि इसमें लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए महत्‍वपूर्ण प्रयास किए जा रहे हैं। इस पहल के तहत ऐसी 100 महिलाओं को चुना जाएगा, जिन्‍होंने पूरे देश में समुदाय और राष्‍ट्र निर्माण के लिए योगदान किया है। ‘शतकीय महिला पहल’ के अंतर्गत एक प्रतिस्‍पर्धा का आयोजन भी होगा।
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का मानना है कि सोशल मीडिया रोज़ाना ज़िंदगी का एक अहम हिस्‍सा बन चुका है और लोग इसके जरिए अपने विचार साझा करते हैं, सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हैं, विभिन्‍न मुद्दों पर अपनी राय जाहिर करते हैं और विश्‍व के हर भाग में रहने वाले लोगों से संपर्क करते हैं, देशभर के भारतीय सकारात्‍मक और प्रेरक घटनाक्रमों से प्रेरित होते हैं तथा उन्‍हें ‘लाईक’ एवं ‘शेयर’ करके अपनी राय देते हैं, प्राय: सकारात्‍मक घटनाक्रम ‘वाइरल’ होता है। इंटरनेट और मोबाइल टेलीफोन के जरिए सोशल मीडिया के इसी व्‍यापक प्रसार को ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने फेसबुक के सहयोग से इस पहल के जरिए नागरिकों से सीधा संपर्क करने का निर्णय किया था, लेकिन अभी तक वे सौ महिलाएं खोजी नहीं जा सक‌ी हैं।
बहरहाल सोशल मीडिया पर सक्रिय लोगों से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने फिर अपील करते हुए कहा है कि इस पहल से लोगों को यह अवसर मिलेगा कि वे केवल ‘लाईक’ एवं ‘शेयर’ तक सीमित न रहते हुए उनपर ‘ऐक्‍ट’ करें। सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल करने वाले व्‍यक्‍ति गुमनाम कामयाब महिलाओं को नामांकित कर सकते हैं और उन्‍हें धन्‍यवाद देने के साथ-साथ यह बता सकते हैं कि वे राष्‍ट्र के लिए कितनी महत्‍वपूर्ण हैं। यह नामांकन 30 सितंबर 2015 तक दिया जा सकता है। इसे केवल महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के फेसबुक पेज https://www.Facebook.com/ministryWCD पर ही दिया जा सकता है। ऑनलाइन नामांकन करने के लिए https://www.facebook.com/ministryWCD/app_892345240838861 पर क्‍लिक करें। दुनिया भर में कहीं से भी यह नामांकन किया जा सकता है, लेकिन यह नामांकन केवल 18 वर्ष (31 दिसंबर 2015 के आधार वर्ष पर) की आयु से अधिक भारतीय महिलाओं के विषय में ही होगा और मंत्रालय के फेसबुक पेज पर दिए गए नामांकन फार्म में उल्‍लिखित ‘इंडिया अंडर 20’ वर्ग में दर्ज कार्यों के विषय में ही होगा।
नामांकन में नामांकित महिला का फोटो या क्षेत्र विशेष में उनके कार्यों का वीडियो भी देना होगा। इसके अलावा यह विवरण भी देना होगा कि कामयाब महिला को क्‍यों सम्‍मानित किया जाना चाहिए। मतदान 7 नवंबर 2015 को शुरू होगा, जो प्रतिष्‍ठित ज्‍यूरी द्वारा तय की गई सर्वोच्‍च 200 प्रविष्‍टियों में से किया जाएगा। विजेता नामों की घोषणा दिसंबर 2015 में की जाएगी और जनवरी 2016 के गणतंत्र दिवस के आस-पास मंत्रालय उन्‍हें एक स्‍वागत समारोह में आमंत्रित करेगा। मंत्रालय ने लोगों से पुनः आग्रह किया है कि वे फेसबुक लिंक के जरिए नामांकन प्रक्रिया में हिस्‍सा लें। यह आग्रह भी किया है कि इस सूचना का ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रसार किया जाए, ताकि देश के दूरस्‍थ हिस्‍सों तक यह जानकारी पहुंच जाए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]