स्वतंत्र आवाज़
word map

जमशेदपुर में कर्मचारियों का अत्‍याधुनिक अस्‍पताल

ईएसआई बीमाकृत कर्मचारियों और उनके परिवार को लाभ मिलेगा

सौ बैड के इस अस्‍पताल में विभिन्‍न उपचार सेवाएं ‌मिलेंगी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 26 August 2014 01:19:37 AM

esi hospital in jamshedpur

जमशेदपुर। केंद्रीय श्रम, रोज़गार और इस्‍पात एवं खान मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आदित्‍यपुर, जमशेदपुर, झारखंड में कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम के अत्‍याधुनिक अस्‍पताल का शनिवार को शिलान्‍यास किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि इस अस्‍पताल का निर्माण होने से जमशेदपुर और आस-पास के इलाकों के ईएसआई बीमाकृत कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्‍यों को लाभ मिलेगा। ‘सबका साथ, सबका विकास’ लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के लिए श्रम और रोज़गार मंत्रालय कामगारों के जीवन में सुधार और बेरोज़गारों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है।
नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम में हाल ही में राज्‍य कार्यकारी समिति का गठन किया गया है, जो कि अधिकारों के विकेंद्रीकरण के लिए राज्‍यों को और ज्‍यादा शक्ति प्रदान करने के साथ ही चिकित्‍सा देखभाल पर निगरानी व्‍यवस्‍था को सुदृढ़ करने का काम करेगी। इस समिति को ईएसआईसी अस्‍पतालों के नवीनीकरण कार्य, वार्षिक मरम्‍मत और देखभाल, अति विशिष्‍ट अस्‍पतालों से टाईअप व असूचीबद्ध करने जैसे कई महत्‍वपूर्ण कार्य सौंपे गये हैं। राज्‍य कार्यकारी समिति को 200 बिस्‍तरों के अस्‍पतालों की विशेष मरम्‍मत के लिए 3 करोड़ रूपये तथा 200 से अधिक बिस्‍तरों वाले अस्‍पतालों की विशेष मरम्‍मत के लिए 5 करोड़ रूपये तक का अधिकार प्राप्‍त होगा। साथ ही कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम से राज्‍य सरकार हो होने वाली वार्षिक निर्गत राशि को प्रत्‍येक बीमाकृत व्‍यक्‍ति रूपये 1500/ की दर से बढ़ाकर रूपये 2000/ कर दिया गया है।
वर्तमान में झारखंड राज्‍य में लाभार्थियों को 11 ईएसआईसी शाखा कार्यालयों एवं 21 ईएसआई औषधालयों के माध्‍यम से 2.50 लाख से अधिक बीमाकृत व्‍यक्ति परिवारों को प्राथमिक चिकित्‍सा सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। शिलान्‍यास के इस कार्यक्रम में केंद्रीय श्रम मंत्री ने यह भी कहा कि इस अस्‍पताल के निर्माण से ईएसआई योजना के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों और उनके परिवारों की स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल की दिशा में अभूतपूर्व सुधार होगा। दस एकड़ जमीन पर बनने वाले इस अस्‍पताल पर लगभग 99 करोड़ रूपये की लागत आयेगी।
सौ बैड के अस्‍पताल में विभिन्‍न उपचार सेवाएं उपलब्‍ध होंगी, जिनमें कई विशिष्‍टताओं जैसे-मेडिकल, सर्जिकल, ऑर्थोपेडिक, स्‍त्री-प्रसूति, नेत्र, ईएनटी, बाल रोग, चर्म रोग, दंत रोग, इमरजेंसी सेवाएं, रेडियोलॉजी, मैमोग्राफी, आईसीयू वार्ड, लेबोरेटरी आदि की तमाम सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। शिलान्‍यास के समय श्रम, रोज़गार इस्‍पात एवं खान राज्‍य मंत्री विष्‍णु देव साईं, सांसद लक्ष्‍मण गिलवा, डॉ रविंद्र कुमार रॉय, राधा शांडिल्‍य, सुनील कुमार सिंह विद्युत, वरुण महतो तथा ईएसआई के महानिदेशक एके अग्रवाल गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]