स्वतंत्र आवाज़
word map

गोवा-कर्नाटक जोड़ने वाली चार लेन जल्दही पूरी

देश के हर कोने में विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे का निर्माण-गडकरी

पश्चिम और दक्षिण भारत केबीच महत्वपूर्ण तटीय राजमार्ग लिंक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 4 July 2022 05:14:38 PM

four lanes connecting goa-karnataka to be completed soon

पणजी/ बैंगलुरू। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट्स के जरिए बताया हैकि कर्नाटक राज्य में राष्‍ट्रीय राजमार्ग-17 के गोवा और कर्नाटक सीमा से कुंडापुर खंड को चार लेन का बनाने की परियोजना पूरी होने के करीब है। नितिन गडकरी ने बतायाकि वर्तमान में 173 किलोमीटर यानी कुल कार्य का 92.42 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है, इस परियोजना पर यातायात खुला है, बकाया परियोजना दिसंबर 2022 तक पूरी हो जाएगी। नितिन गडकरी ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में केंद्र सरकार देश के हर कोने में विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे के निर्माण की दिशा में सक्रिय रूपसे काम कर रही है। उन्होंने कहाकि सरकार नये भारत को 'कनेक्टिविटी के माध्यम से समृद्धि' के युग की ओर ले जाने केलिए तत्‍पर है।
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहाकि 187 किलोमीटर लंबाई के इस खंड में एक ओर अरब सागर का तट है तो दूसरी ओर पश्चिमी घाट है। उन्होंने कहाकि इस मनोरम दृश्य के कारण यह योजना बहुत शानदार है और यह पश्चिम और दक्षिण भारत केबीच एक महत्वपूर्ण तटीय राजमार्ग लिंक भी है। नितिन गडकरी ने कहाकि यह रणनीतिक राजमार्ग विभिन्न भू-भागों से होकर गुजरता है, इसकी लगभग 50 प्रतिशत लंबाई घुमावदार इलाकों से और 24 किलोमीटर पहाड़ी इलाकों से होकर गुजरती है। उन्होंने बतायाकि यात्रियों को विश्वस्तरीय सड़क बुनियादी ढांचे का अनुभव कराने के उद्देश्य से यह राजमार्ग प्रमुख शहरों और कस्‍बों को जोड़ते हुए पनवेल, चिपलून, रत्नागिरी, पणजी, मडगांव, कारवार, उडुपी, सुरथकल, मैंगलोर, कोझीकोड, कोच्चि, तिरुवनंतपुरम और कन्याकुमारी से होकर गुजरता है।
नितिन गडकरी ने कहाकि इस राजमार्ग के विकास ने परियोजना से प्रभावित क्षेत्रों में नए वाणिज्यिक और औद्योगिक प्रतिष्ठानों केलिए कई गुना अवसरों केसाथ आर्थिक विकास को नई गति प्रदान करने में सहायता की है। उन्होंने यह भी कहा कि इस राजमार्ग से स्थानीय आबादी को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूपसे रोज़गार उपलब्‍ध होंगे, इसके अलावा यह परियोजना यात्रा में लगने वाले समय को कम करेगी, दुर्घटनाओं को रोकेगी, वाहन परिचालन लागत में बचत करेगी और चिकनी सड़क के कारण ईंधन की बचत होगी तथा राज्‍य और राज्‍य से बाहर के यात्रियों को भीड़-भाड़ से मुक्‍ति मिलेगी। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]