स्वतंत्र आवाज़
word map

मानवता सेवा केलिए भारत-फिजी बने साझेदार!

प्रधानमंत्री ने फिजी में किया बच्चों के हृदय अस्पताल का उद्घाटन

बच्चों को विश्वस्तरीय उपचार और हर तरह की सर्जरी नि:शुल्क

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 27 April 2022 04:37:28 PM

pm inauguration of shri satya sai sanjeevani children's heart hospital in fiji

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फिजी में श्रीश्री सत्यसाईं संजीवनी अस्पताल के उद्घाटन समारोह को वीडियो संदेश के जरिए संबोधित किया और फिजी के लोगों को अस्पताल केलिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहाकि यह अस्पताल दोनों देशों केबीच आपसी संबंधों का प्रतीक और भारत-फिजी की साझा यात्रा का एक और अध्याय है। उन्होंने कहाकि बच्चों का हृदय अस्पताल न केवल फिजी में, बल्कि पूरे दक्षिण प्रशांत क्षेत्रमें अपनी तरह का एक अनूठा अस्पताल है, ऐसे क्षेत्र केलिए जहां हृदय संबंधी बीमारियां बड़ी चुनौती हैं, यह अस्पताल हजारों बच्चों को नया जीवन प्रदान करने का एक माध्यम बनेगा। उन्होंने इस बातपर संतोष व्यक्त कियाकि न केवल बच्चों को विश्वस्तरीय उपचार मिलेगा, बल्कि हर तरह की सर्जरी नि:शुल्क की जाएगी, इसके लिए फिजी के साईप्रेम फाउंडेशन, फिजी सरकार और भारत के बच्चों के श्री सत्यसाईं संजीवनी हृदय अस्पताल की सराहना की। नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनीमारामा को आज उनके जन्मदिन पर बधाई दी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रह्मलीन श्री सत्यसाईं बाबा को नमन किया, जिनका मानवसेवा का पौधा एक विशाल बरगद के पेड़ के रूपमें विकसित हुआ है और पूरी मानवता की सेवा कर रहा है। प्रधानमंत्री ने स्मरण करते हुए कहाकि श्री सत्यसाईं बाबा ने आध्यात्मिकता को कर्मकांडों से मुक्त किया और इसे लोगों के कल्याण से जोड़ा, शिक्षा, स्वास्थ्य, गरीबों और वंचितों केलिए उनका काम आजभी हमें प्रेरित करता है। नरेंद्र मोदी ने गुजरात में आए भूकंप के समय साईं भक्तों की सेवाओं का भी स्मरण किया। प्रधानमंत्री ने कहाकि भारत-फिजी संबंध की साझा विरासत मानवता की सेवा की भावना पर आधारित है। उन्होंने कहाकि भारत इन मूल्यों के आधार परही कोरोना महामारी केदौरान अपने दायित्वों को पूरा कर सका है। उन्होंने कहाकि हमने 150 देशों को दवाएं और लगभग 100 देशों को करीब 100 मिलियन टीके उपलब्ध कराए हैं। नरेंद्र मोदी ने कहाकि इस तरह के प्रयासों में फिजी को हमेशा प्राथमिकता दी गई है।
प्रधानमंत्री ने दोनों देशों केबीच संबंधों की गहराई पर बातचीत करते हुए कहाकि दोनों देशों को अलग करनेवाले विशाल महासागर के बावजूद हमारी संस्कृति ने हमें जोड़े रखा है और हमारे संबंध आपसी सम्मान एवं लोगों केबीच मजबूत आपसी संबंधों पर आधारित हैं। उन्होंने भारत को फिजी के सामाजिक और आर्थिक विकास में योगदान करने का अवसर प्राप्त होने के विशेषाधिकार को स्वीकार किया। प्रधानमंत्री ने आज फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनीमारामा को जन्मदिन पर बधाई भी दी और उनके नेतृत्व में भारत-फिजी केबीच संबंधों के भविष्य में और मजबूत होने की आशा व्यक्त की। उद्घाटन कार्यक्रम में सद्गुरु मधुसूदन साई, साई प्रेम फ़ाउंडेशन के ट्रस्टी, हॉस्पिटल के स्टाफ मेम्बर्स और विशिष्ट अतिथि शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]