स्वतंत्र आवाज़
word map

श्रीअमरनाथ यात्रा का होगा मीडिया कवरेज

जम्मू-कश्मीर के सकारात्मक माहौल को रेखांकित करने की जरूरत

श्रीअमरनाथ यात्रा के देशभर में व्यापक प्रचार-प्रसार केलिए हुई बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 12 April 2022 02:35:57 PM

meeting held on wide publicity of shri amarnath yatra across the country

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में श्रीअमरनाथ यात्रा की व्यापक तैयारियां अपने चरम पर हैं, जिनमें यात्रियों की सुविधाओं से लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं। इसबार श्रीअमरनाथ यात्रा का देशभर में मीडिया कवरेज होगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव अपूर्व चंद्र ने 30 जून से शुरू हो रही 43 दिवसीय श्रीअमरनाथ यात्रा के व्यापक प्रचार-प्रसार के संबंध में श्रीनगर में बैठक की। बैठक में अपूर्व चंद्र ने कहाकि तीर्थयात्रा की सम्पूर्ण अवधि तक जम्मू-कश्मीर प्रशासन के अनुमान के आधार पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय की विभिन्न मीडिया इकाइयां प्रचार गतिविधियों की योजना तैयार कर रही हैं। श्रीअमरनाथ श्राइन बोर्ड ने अपनी तैयारियां बैठक में साझा कीं। जम्मू-कश्मीर सरकार इस यात्रा की निर्बाध सफलता केलिए काफी उत्साहित है।
सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्र ने कहाकि श्रीअमरनाथ यात्रा की गतिविधियों से जुड़े कवरेज को पूरे देश में प्रसारित किया जाएगा और क्षेत्रमें पर्यटन गतिविधियों के कवरेज पर भी ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहाकि जम्मू-कश्मीर में हुए विकास कार्यों के संबंध में केंद्र सरकार और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन की विभिन्न उपलब्धियों के बारेमें लोगों को जानकारी देने की आवश्यकता है, इस क्षेत्रके संबंध में ऐसी सकारात्मक बातों को विस्तार से बताए जाने की जरूरत है। अपूर्व चंद्र ने कहाकि इस वर्ष की यात्रा में छह से आठ लाख तीर्थयात्रियों के शामिल होने की संभावना है। मुख्य सचिव अरुण कुमार ने कहाकि इस साल के श्रीअमरनाथ यात्रा बेहतर सुविधाओं और निर्बाध यात्रा अनुभव के कारण रिकॉर्ड उच्चतम स्तरपर रहेगी। उन्होंने कहाकि श्रीअमरनाथ यात्रा संयुक्त संस्कृति और बंधुत्व का एक प्रमुख उदाहरण है, जिसे स्थानीय लोगों ने यात्रियों केसाथ मिलकर सौहार्दपूर्ण तरीके से काम करते हुए सदियों से संरक्षित रखा है।
अपूर्व चंद्र ने कहाकि यात्रा को सुविधाजनक बनाने केलिए प्रशासन ने बेहतर सुविधाएं और सड़क किनारे पर ही सुविधाएं प्रदान करने के हरसंभव उपाय किए हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव विक्रम सहाय ने मीडिया इकाइयों से इस यात्रा केलिए पंजीकरण से लेकर इसके शुरू होने और समापन तककी विस्तृत प्रक्रियाओं के बारेमें व्यापक प्रचार करने को कहा है। उन्होंने कहाकि जम्मू-कश्मीर के सकारात्मक माहौल को रेखांकित करने की सबसे ज्यादा जरूरत है, जोकि तीर्थयात्रा के बारेमें सभी संदेहों को दूर करेगा। उन्होंने कहाकि यह कदम अधिक से अधिक लोगों को इस यात्रा का हिस्सा बनने केलिए आमंत्रित करेगा। आकाशवाणी के प्रमुख महानिदेशक (समाचार) एनवी रेड्डी, दूरदर्शन के महानिदेशक मयंक अग्रवाल ने उन जानकारियों के प्रचार-प्रसार पर विचार-विमर्श किया, जोकि संभावित यात्रियों केलिए उपयोगी होंगी, इसके लिए इन दोनों मीडिया इकाइयों के प्रमुखों ने बैठक को आश्वस्त किया। उन्होंने कहाकि दोनों मीडिया इकाइयां राष्ट्रीय स्तरपर और क्षेत्रीय भाषाओं में भी जम्मू-कश्मीर में हुए और हो रहे विकास कार्यों को रेखांकित करने केलिए व्यापक पहल करेंगी।
श्रीअमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ नीतिश्वर कुमार ने यात्रा की तैयारियों पर एक संक्षिप्त विवरण साझा किया और कहाकि हम इस साल यात्रा में शामिल होनेवाले लोगों की संख्या में दुगनी वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं और इसी तरह हमने भी इसे सफल बनाने केलिए दोगुनी तैयारियां की हैं। उन्होंने सभी मीडिया इकाइयों से समय-समय पर यात्रियों केलिए जारी परामर्श को रेखांकित करते रहने का आग्रह किया, तीर्थयात्रियों की अवस्थिति की जानकारी रखने केलिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने यात्रा के कठिन होने संबंधी गलत धारणाओं को विफल करने की जरूरत पर भी जोर दिया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन को आश्वस्त कियाकि प्रचार संबंधी गतिविधियों की योजना बनाने केलिए कदम उठाए जाएंगे, जिनसे इस यात्रा को लेकर काफी चर्चा होगी। बैठक में जम्मू-कश्मीर सरकार के प्रमुख सचिव रोहित कंसल, केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, पत्रसूचना कार्यालय श्रीनगर के अपर महानिदेशक राजिंदर चौधरी, संभागीय आयुक्त कश्मीर, संभागीय आयुक्त जम्मू, उपायुक्त गांदरबल, उपायुक्त अनंतनाग और सुरक्षा एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]