स्वतंत्र आवाज़
word map

'एनएसजी में देश केलिए जीने व मरने की ललक'

गृह राज्यमंत्री ने एनएसजी के स्थापना दिवस पर शौर्य-पराक्रम देखा

'विश्व की जानी-मानी काउंटर टेरर फोर्सेस में शामिल एनएसजी'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 18 October 2021 01:48:02 PM

minister of state for home nityanand rai with nsg commanders

मानेसर (गुरुग्राम)। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय राष्ट्रीय सुरक्षा गारद यानी एनएसजी के 37वें स्थापना दिवस पर मानेसर में आयोजित समारोह में शामिल हुए, जहां एनएसजी कमांडरों ने उनको भव्य गार्ड ऑफ आनर पेश किया और अपने शौर्य एवं पराक्रम का प्रदर्शन भी किया। गृह राज्यमंत्री ने इस अवसर पर देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने केलिए प्राणों का सर्वोच्च बलिदान देने वाले एनएसजी के 19 वीर शहीदों को सादर नमन किया। उन्होंने एनएसजी कमांडरों से कहा कि वे सभी एक ऐसी संस्था से जुड़े हैं, जिसपर पूरा देश गर्व करता है और देशवासियों के हृदय में उनके प्रति जो गौरव का भाव है, उसका मूल कारण हर पल, हर परिस्थिति और हर चुनौती में देश केलिए जीने और मरने की उनकी ललक है। नित्यानंद राय ने कहा कि 37 साल के इतिहास में एनएसजी को जो भी कार्य सौंपा गया, उसे पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से निभाया है।
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने कहा कि भारत अपनी आजादी के 75वें वर्ष को आजादी के अमृत महोत्सव के रूपमें मना रहा हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि हम भारत की आजादी के 75वें वर्ष पर भारत के इतिहास और आजादी से जुड़े ज्ञात-अज्ञात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं जगहों को याद करें और युवा पीढ़ी को उनसे अवगत कराएं। नित्यानंद राय ने कहा कि आत्मनिर्भर का अर्थ हर प्रकार से और सबके प्रयास से आत्मनिर्भरता है और एनएसजी को भी इस ओर आगे बढ़ना होगा। नित्यानंद राय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पहलीबार देश हित में एक स्वतंत्र सुरक्षा नीति बनी है, ताकि देश की बाहरी और आंतरिक सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सका है। उन्होंने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में देश की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था मज़बूत हुई है, उन्होंने देश के केंद्रीय सुरक्षा बलों की कार्यक्षमता बढ़ाने व उनके आधुनिकीकरण केलिए हर संभव प्रयास और सहायता प्रदान की है। उन्होंने केंद्रीय पुलिस बलों के कल्याण केलिए आयुष्मान सीएपीएफ योजना सहित अनेक सराहनीय कार्य किए हैं।
गृह राज्यमंत्री ने कहा कि देश केलिए गर्व की बात है कि एनएसजी विश्व के अत्यंत आधुनिक हथियारों एवं उपकरणों से सुसज्जित है और उसकी गिनती विश्व की जानी-मानी काउंटर टेरर फोर्सेस में की जाती है। उन्होंने कहा कि चाहे काउंटर टेरेरिस्ट ऑपरेशन हो, प्रॉक्सिमेट सिक्योरिटी हो, राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय समारोह को सुरक्षा प्रदान करना हो या बम निरोधी कार्य एनएसजी सभी कार्यों में पारंगत है और कुशलता से उन्हें पूरा करता है। नित्यानंद राय ने कहा कि आज हमारे सामने चुनौतियों का स्वरूप बदल गया है, हमें अत्याधुनिक ड्रोन हमलों, हवाई सुरक्षा और लोन वुल्फ जैसी चुनौतियों केलिए तैयार रहना है। गृह राज्यमंत्री ने कहा कि एनएसजी अपनी क्षमताओं में बढ़ोतरी करने केलिए निरंतर प्रयासरत है, इसी दिशा में अपने प्रशिक्षण के बुनियादी ढांचे को और मजबूत करते हुए विश्वस्तरीय इंडोर शूटिंग रेंज तैयार किए हैं, बम प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने केलिए अत्याधुनिक वाहनों की खरीद की है और ड्रोन हमलों से निपटने केलिए एंटी ड्रोन उपकरण अपने बल में शामिल किए हैं।
गृह राज्यमंत्री ने कहा कि आतंकवादी घटना से निपटने केलिए एनएसजी समय-समय पर श्रृंखला अभ्यास करता है, जोकि इस दिशा में बहुत ही बेहतरीन प्रयास है। गृह राज्यमंत्री ने कहा कि उन्हें एनएसजी के बम निरोधक दस्ते के कार्य निष्पादन पर बहुत गर्व होता है, जब वे किसी बम को निष्क्रिय करते हैं और देश को जान-माल का नुकसान होने से बचा लेते हैं, इसके लिए एनएसजी के बम निरोधक दस्ते के बहादुर कमांडोज की जितनी भी तारीफ की जाए कम है। उन्होंने कहा कि एनएसजी ने कोविड महामारी से निपटने केलिए मानेसर में 60 बेड का अस्पताल बनाया और अपने कार्मिकों का 100 प्रतिशत टीकाकरण भी किया। गृह राज्यमंत्री ने राष्ट्रीय सुरक्षा गारद के महानिदेशक गणपति और उनकी टीम को उपलब्धियों पर बधाई देते हुए विश्वास दिलाया कि भारत सरकार हमेशा एनएसजी के साथ है और भविष्य में एनएसजी की हर पहल में सहायता करने केलिए प्रतिबद्ध है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]