स्वतंत्र आवाज़
word map

तमिलनाडु में मल्टीमॉडल पार्क का प्रस्ताव

कोयंबटूर, मदुरै और तूतीकोरिन में पार्क केलिए हुई पहचान

तमिलनाडु में सबसे तेजी से बढ़ रहा है चिदंबरनार बंदरगाह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 12 October 2021 03:06:08 PM

proposal for multimodal park in tamil nadu

चेन्नई। तमिलनाडु के आर्थिक इंजन कहे जानेवाले वीओ चिदंबरनार बंदरगाह ने उत्कृष्ट रेल सड़क संपर्क, मुख्य समुद्री मार्ग से निकटता, सभी मौसम के अनुकूल परिचालन स्थितियों और पूर्वी तट को पश्चिमी तट से जोड़ने वाली भौगोलिक स्थिति जैसी अनुकूल परिस्थितियों के कारण मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क की स्थापना का प्रस्ताव दिया है। वर्तमान विनिर्माण केंद्र मुख्य रूपसे कुछ अंदरूनी इलाकों में हैं जैसे-कोयंबटूर, तिरुपुर, सेलम, इरोड, पोलाची, करूर, राजपालयम, मदुरै आदि। मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क निर्बाध मल्टीमॉडल फ्रेट ट्रांसफर को सक्षम बनाने और विशेष भंडारण समाधान जैसे-कोल्ड स्टोरेज, मशीनीकृत सामग्री हैंडलिंग से लैस गोदामों और कंटेनरों केलिए इंटरमॉडल ट्रांसफर टर्मिनल, थोक और खुदरा माल केलिए बुनियादी ढांचे की सुविधा प्रदान करेगा।
एमएमएलपी मूल्यवर्धित सेवाएं जैसे सीमा शुल्क मंजूरी, अनुबद्ध भंडारण यार्ड, पृथक क्षेत्र, परीक्षण सुविधाएं, भंडारण प्रबंधन सेवाएं, निर्माण के बाद की गतिविधियां जैसे किटिंग और फाइनल असेंबली, ग्रेडिंग, सॉर्टिंग, लेबलिंग, पैकेजिंग आदि की पेशकश करेगा। चिदंबरनार बंदरगाह ने लगभग 100 एकड़ के क्षेत्र में मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क की स्थापना केलिए तीन संभावित स्थानों के रूपमें कोयंबटूर, मदुरै और तूतीकोरिन की अस्थायी रूपसे पहचान की है। बंदरगाह एमएमएलपी के विकास केलिए भीतरी इलाकों और औद्योगिक संघों के हितधारकों के साथ बातचीत कर रहा है। प्रारंभिक जानकारी के आधार पर सड़क और रेल संपर्क केसाथ भूखंड की पहचान की जाएगी और प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी केलिए भेजा जाएगा।
मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क की स्थापना से आयात-निर्यात माल की रसद लागत में कमी, मालवाहक ट्रकों की आवाजाही के कारण होने वाले प्रदूषण, भीड़भाड़ में कमी और शहरी क्षेत्र के बाहर लॉजिस्टिक्स पार्कों में कम किराये से संचालित गोदाम की लागत को कम करने में मदद मिलेगी। वीओसी बंदरगाह 95,000 डीडब्ल्यूटी तक थोक वाहक और 300 मीटर के एलओए तक कंटेनर जहाजों को वहन करने केलिए 14.20 मीटर का अधिकतम ड्राफ्ट प्रदान करता है। चिदंबरनार बंदरगाह के दो कंटेनर टर्मिनल, कंटेनर के 11.7 लाख टीईयू को संभालने की क्षमता के साथ 17 कंटेनर फ्रेट स्टेशनों और एक आईसीडी से समर्थित है। टर्मिनल अपनी साप्ताहिक प्रमुख मार्ग सेवाओं के माध्यम से कोलंबो के लिए दैनिक कनेक्टिविटी और सुदूर पूर्व तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करते हैं।
तमिलनाडु में सबसे तेजी से बढ़ने वाला बंदरगाह वीओ चिदंबरनार बंदरगाह भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास के साथ आगे बढ़ रहा है, इसके परिणामस्वरूप सड़क मार्ग से माल ढुलाई की मात्रा में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। वीओ बंदरगाह में 76% माल सड़क मार्ग से, 20% कन्वेयर और 2% पाइपलाइन तथा रेल से पहुंचाया जाता है। बंदरगाह सड़क मार्ग के माध्यम से 3000 से अधिक ट्रक एक्जिम माल को स्थानांतरित करने केलिए प्रतिदिन चलते हैं, जोकि एनएच 138 और एनएच 38 के माध्यम से तिरुनेलवेली एवं दक्षिणी क्षेत्र के बाहर तथा मदुरै से लेकर उत्तरी भीतरी इलाकों को कवर करता है। चेन्नई को 595 किलोमीटर लंबे पूर्वी तटीय मार्ग से भी जोड़ता है। यह बंदरगाह भारतीय रेलवे नेटवर्क से मीलाविट्टन-मदुरै बड़ी लाइन से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसके जरिये डिंडीगुल, करूर, बेंगलुरु, कोयंबटूर और चेन्नई क्षेत्रों में तेजी से और प्रभावी तरीके माल पहुंच पाता है। वीओसी बंदरगाह के माध्यम से कुल माल परिचालन वर्ष 2047-48 तक 125.68 मिलियन टन तक पहुंचने का अनुमान है और इसके कंटेनर ट्रैफिक वर्ष 2047-48 तक 3.41 मिलियन टीईयू तक पहुंचने का अनुमान है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]