स्वतंत्र आवाज़
word map

जैसलमेर में 8 देशों की सेनाओं का शानदार प्रदर्शन

अंतर्राष्‍ट्रीय सेना स्‍काउट्स मास्‍टर्स प्रतियोगिता-2019 सम्पन्न

रक्षामंत्री ने देखा प्रतियोगियों का असाधारण कौशल प्रदर्शन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 17 August 2019 04:15:32 PM

international army scouts masters competition-2019 concluded

जैसलमेर। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जैसलमेर मिलिट्री स्‍टेशन में 6 से 14 अगस्‍त 2019 तक हुई 5वीं अंतर्राष्‍ट्रीय सेना स्‍काउट्स मास्‍टर्स प्रतियोगिता- 2019 के विजेताओं को सम्‍मानित किया। इसमें पहली बार भाग ले रही भारतीय सेना की टीम ने उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन किया। प्रतियोगितामें आर्मेनिया, बेलारूस, चीन, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, रूस, सूडान और भारत की कुल आठ टीमों ने भाग लिया। विजेताओं को पदक और ट्रॉफी प्रदान करते हुए रक्षामंत्री ने उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी और सभी आठ टीमों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दस दिन में सभी प्रतियोगियों ने असाधारण कौशल दिखाया और एक-दूसरे के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा की। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के दौरान टीम सदस्‍यों के बीच हुई मित्रता से भाग लेने वाले देशों के बीच संबंध बेहतर होंगे। रक्षामंत्री ने कहा कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले देशों के साथ भारत के मैत्रीपूर्ण और सौहार्दपूर्ण संबंध हैं, हम रूस के साथ ‘इंद्र’ संयुक्‍त अभ्‍यास का प्रतिवर्ष आयोजन करते ही हैं। उन्‍होंने कहा कि चीन के साथ ‘हैंड इन हैंड’ संयुक्‍त अभ्‍यास का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि भारत के मध्‍य एशिया के देशों आर्मेनिया, बेलारूस, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान के साथ वाणिज्यिक और सांस्‍कृतिक संबंध हैं। सूडान के बारे में राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ने संयुक्‍तराष्‍ट्र शांति सेना में पिछले दस वर्ष से महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है।
उज्बेकिस्तान के राजदूत फ़रहाद आरज़िव, भारतीय सेनाप्रमुख जनरल बिपिन रावत, भारतीय दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ़ लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी, प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख और गणमान्‍य व्‍यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन करने के लिए जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन में विश्वस्तरीय अवसंरचना का निर्माण किया गया था। इसमें इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स के लिए एक चुनौतीपूर्ण बाधा कोर्स शामिल था। इस कोर्सकी लंबाई 6.7 किलोमीटर थी और इसमें 15 बाधाएं थी। स्काउट मास्टर्स टीमों के बाधा कोर्स की लंबाई 1.3 किलोमीटर थी और इसमें 22 बाधाएं थीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]