स्वतंत्र आवाज़
word map

बरेली जाट रेजिमेंट सेंटर में सेना कोटा भर्ती

जाट रेजिमेंट की लॉग रेंज पर 4 बजे पहुंचना अनिवार्य

सैनिकों के ही परिवारवालों के लिए भर्ती का अवसर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 16 April 2019 01:37:33 PM

army recruitment

बरेली। यूनिट हेडक्वार्टस कोटा (यूएचक्यू) के तहत सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक ट्रेड्समेन (वाधयंत्रमुक्त श्रेणी) तथा जो खिलाड़ी अभ्यर्थी 22 से 27 अप्रैल 2019 तक जाट रेजिमेंट सेंटर में स्पोर्ट्स ट्रायल में भाग लेगें और सैनिक लिपिक पदों हेतु भर्ती रैली आगामी 27 से 31 मई 2019 तक जाट रेजिमेंट सेंटर (जेआरसी) बरेली में आयोजित हो रही है। वैसे तो यह भर्ती रैली युद्ध विधवाओं के पुत्रों, जाट रेजिमेंट के भूतपूर्व एवं सेवारत सैनिकों, युद्ध के दौरान शहीद एवं घायल सैनिकों के पुत्रों तथा सगे भाइयों के लिए है, लेकिन इस भर्ती रैली में अन्य रेजिमेंटों के भूतपूर्व एवं सेवारत सैनिकों, युद्ध के दौरान घायल सैनिकों के भाई, पुत्र तथा कानूनी रूपसे गोद लिए हुए बच्चों सहित सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भाग ले सकते हैं। सभी अभ्यर्थियों को समस्त वांछित शैक्षिक योग्यता प्रमाणपत्रों की सत्यता की पुष्टि के साथ-साथ शारीरिक एवं चिकित्सकीय मानदंड में आर्हता प्राप्त करनी होगी। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को जाट रेजिमेंट सेंटर बरेली के एड्जूटेंट से संपर्क करने की सलाह दी है।
यूनिट हेडक्वार्टस कोटा के तहत आयोजित होनेवाली इस भर्ती रैली का तिथिवार ब्यौरा इस प्रकार है-सैनिक सामान्य ड्यूटी पद हेतु हरियाणा के अभ्यर्थियों के लिए 27 मई 2019 को, राजस्थान एवं अन्य किसी भी राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए 28 मई 2019 को, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अभ्यर्थियों के लिए 29 मई 2019 को तथा सैनिक ट्रेड्समेन (वाधयंत्रमुक्त श्रेणी) और किसी भी राज्य के खेल क्षेत्र कुश्ती, बालीबॉल, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, एथलेटिक्स, हेंडबॉल, निशानेबाजी, कबड्डी एवं शूटिंग और एक्स कंट्री के खिलाड़ियों के लिए 30 मई 2019 को, सैनिक लिपिक पद हेतु सभी राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए केवल जाट रेजिमेंट के सेवारत एवं भूतपूर्व सैनिकों के आश्रित अभ्यर्थियों के लिए भर्ती रैली 31 मई 2019 को होगी। सेना कोटा भर्ती के लिए चिकित्सा परीक्षण 29 मई 2019 से अंतिम रूप तक एवं चिकित्सा परीक्षण उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा प्रवेशपत्र वितरण 25 मई 2019 को होगा। सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य लिखित प्रवेश परीक्षा आगामी 28 मई 2019 को होगी।
सेना कोटा भर्ती रैली में योग्य अभ्यर्थी को अपने वांछित दस्तावेजों की मूलप्रति के साथ तीन सेट सत्यापित प्रतियां समस्त शैक्षिक एवं वांछित प्रमाणपत्रों की मूल प्रति साथ में लानी होंगी, जिनमें मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों या स्कूलों के अंक एवं प्रमाणपत्र, निवास एवं जाति प्रमाणपत्र जो जिला मजिस्ट्रेट या सब डिविजनल मजिस्ट्रेट या तहसीलदार से हस्ताक्षरित हो, ग्राम प्रधान या स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा भर्ती की तिथि से छह माह के अंदर निर्गत चरित्र प्रमाण पत्र, नाम और जन्मतिथि के साथ परिवार का ग्रुप फोटोग्राफ, पुलिस अधीक्षक द्वारा हस्ताक्षरित चरित्र जांच प्रमाण पत्र, अभिलेख कार्यालय द्वारा जारी (संबंधित अभिलेख कार्यालय के जलांक के साथ) रिलेशनशिप प्रमाण पत्र, बिना प्रमाणित एवं अच्छी गुणवत्ता के 30 नवीनतम रंगीन फ़ोटो, 21 व‌र्ष से कम आयु के अभ्यर्थियों के लिए सरपंच या ग्राम प्रधान द्वारा निर्गत अविवाहित प्रमाणपत्र जो स्थानीय रजिस्ट्रार और रजिस्ट्रेशन एवं विवाह से जुड़े प्राधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित हो, 18 वर्ष से कम आयु के अभ्यर्थियों के लिए माता-पिता द्वारा अनुमति प्रमाण पत्र, एनसीसी या कम्प्यूटर या खेलकूद प्रमाण पत्र यदि कोई हो, अभ्यर्थियों का शैक्षिक एवं सम्बंध प्रमाण पत्र में अंतर पाए जाने पर एक हलफनामा शामिल है। पैन और आधार कार्ड यदि हो तो अन्यथा रसीद जिससे यह ज्ञात हो कि पैन या आधार कार्ड बनवाने के लिए दिया हुआ है। सेवारत एवं भूतपूर्व सैनिकों के आश्रित अभ्यर्थियों के लिए डिस्चार्ज बुक या पेंशन बुक साथ में लाना अनिवार्य है।
सेना में भर्ती अभ्यर्थियों को प्रारम्भिक जांच हेतु समस्त वांछित प्रमाण पत्र एवं दस्तावेजों के साथ प्रात: चार बजे भर्ती स्थल जाट रेजिमेंट सेंटर के लॉग रेंज पर पहुंचना होगा। प्रातः आठ बजे के बाद आने वाले अभ्यर्थियों को भर्ती में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सैनिक सामान्य ड्यूटी पद हेतु अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत एवं कुल 45 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। बीए या बीकॉम या बीएससी उच्चशिक्षा प्राप्त अभ्यर्थियों को 10वीं कक्षा में 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य नहीं है। सैनिक लिपिक पद के लिए प्रत्येक विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों एवं कुल 60 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। यहां तक कि अगर कोई उम्मीदवार स्नातक या उच्च योग्यता प्राप्त है तब भी उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में प्राप्त प्रतिशत अंक उसकी योग्यता के लिए लागू होगा। सैनिक ट्रेड्समेन पद के लिए 10वीं पास और सफाई वाला एवं मसालची ट्रेड के लिए 8वीं पास होना जरूरी है। सैनिक सामान्य ड्यूटी के पद के लिए योग्य अभ्यर्थी की आयु सीमा भर्ती की तिथि तक साढ़े सत्रह से इक्कीस वर्ष होना, जबकि सैनिक लिपिक और सैनिक ट्रेड्समेन पद के लिए योग्य अभ्यर्थी की आयु सीमा साढ़े सत्रह से तेईस वर्ष होना अनिवार्य है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]