स्वतंत्र आवाज़
word map

केंद्र व राज्‍य टीम की तरह कार्य करें-उपराष्‍ट्रपति

'विमानन अवसंरचना के विकास के लिए पीपीपी मॉडल सफल'

तिरुपति हवाईअड्डे के रनवे का विस्‍तार और सुदृढ़ीकरण कार्य

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 February 2019 01:36:24 PM

venkaiah naidu laying the foundation stone for the extension of runway of tirupati airport

तिरुपति। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने राज्‍य सरकारों और केंद्र से राजनीति को दर किनार रखते हुए टीम इंडिया का दृष्टिकोण अपनाने और राष्‍ट्र के विकास के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया है। तिरुपति हवाईअड्डे के रनवे के विस्तार और सुदृढ़ीकरण का शिलान्यास करते हुए उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि रनवे के विस्‍तार का कार्य पूर्ण होने पर यहां B-747-400, B-777-300 ER. जैसे चौड़े आकार वाले विमानों की लैंडिंग सुगम हो सकेगी। मौजूदा रनवे केवल 320/AB-321 जैसे विमानों के परिचालन के लिए ही उपयुक्‍त है। वेंकैया नायडू ने आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देने के लिए वायु, रेल और सड़क संपर्क के महत्‍व पर बल दिया। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की रिपोर्ट का उल्‍लेख करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में 2018 में 13.9 करोड़ घरेलू विमान यात्री थे, जिनकी संख्‍या 2017 के 11.7 करोड़ विमान यात्रियों की तुलना में 18.6 प्रतिशत अधिक थी।
इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की रिपोर्ट का उल्‍लेख करते हुए उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि एशिया प्रशांत क्षेत्र यात्रियों की संख्‍या में वृद्धि का वाहक बनेगा, क्‍योंकि अगले 20 वर्ष के दौरान नए यात्रियों की कुल तादाद का आधे से ज्‍यादा हिस्‍सा इन्‍हीं बाजारों से होगा। वेंकैया नायडू ने कहा कि विमानन क्षेत्र में अवसंरचना का विकास बहुत वर्षों तक धन के अभाव के कारण अवरूद्ध रहा। उन्‍होंने कहा कि सार्वजनिक निजी भागीदारी अवसंरचना के विस्‍तार और नए हवाई अड्डों के निर्माण से सफलता की राह तैयार होगी। उन्होंने कहा कि दिल्‍ली, मुम्‍बई और हैदराबाद में पीपीपी मॉडल की सफलता को देखते हुए उनका कहीं भी अनुसरण किया जा सकता है। भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण की ओर से हाल में जारी यातायात संबंधी आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि तिरूपति, राजमुंदरी और कडप्‍पा हवाईअड्डों पर यात्रियों की संख्‍या में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि ऐसे दौर में जबकि शेष विश्‍व में मंदी का माहौल है, भारत 7.3 प्रतिशत की दर से वृद्धि कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि विमानन क्षेत्र में और ज्‍यादा निवेश किए जाने की जरूरत है, विमानन क्षेत्र में वृद्धि से न सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि रोज़गार के अतिरिक्‍त साधनों का भी सृजन होगा।
उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने रीजनल कनेक्टिविटी स्‍कीम उड़ान के अंतर्गत वर्तमान में कम इस्‍तेमाल होने वाले और बिल्‍कुल इस्‍तेमाल न होने वाले हवाईअड्डों को वायु सम्‍पर्क उपलब्‍ध कराने के लिए सरकार की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि इन उपायों से छोटे और मझौले शहरों में रहने वाले लोगों को किफायती दाम पर वायु यातायात उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी। तिरुपति को विकसित करने के लिए केंद्र सरकार की विभिन्न परियोजनाओं का उल्‍लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि स्थानीय प्रशासन तीर्थ नगरी को पूरे मायने में स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में काम करे। अन्य पहलों में आधुनिक सुविधाओं के साथ तिरुपति रेलवे स्टेशन का पुन: विकास और महत्वपूर्ण शैक्षणिक संस्थानों जैसे आईआईटी, आईईएसआर, आईआईआईटी, भारतीय पाक शाला विज्ञान संस्थान और राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ को मंजूरी दिया जाना शामिल हैं। रेलवे ने भी तिरुपति और कोल्हापुर के बीच महालक्ष्मी एक्सप्रेस शुरू की है। कार्यक्रम में नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा, जिला परिषद अध्यक्ष गीरवानी चंद्र प्रकाश, विधानसभा सदस्य और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]