स्वतंत्र आवाज़
word map

ढाई आखर राष्ट्रीय पत्र लेखन प्रतियोगिता

'मेरे देश के नाम ख्‍ा़त' लिखें और पुरस्कार प्राप्त करें

बच्चों और बड़ों के लिए भी प्रतियोगिता खुली है

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 16 June 2018 05:47:06 PM

national letter writing competition

जोधपुर। भारतीय डाक विभाग अपने देश की प्रतिभाओं और हितधारकों को प्रोत्साहित करने के लिए अनुकरणीय प्रतियोगिताएं योजनाएं और विविध कार्यक्रम चलाता रहता है। डाक विभाग ने किसी भी उम्र के व्यक्तियों और बच्चों के लिए ऐसी ही एक प्रतियोगिता आयोजित की है, जिसका नाम है-ढाई आखर राष्ट्रीय स्तर पत्र लेखन प्रतियोगिता। इस प्रतियोगिता के तहत बच्चों को अपने देश के नाम ख़त लिखना है। श्रेष्ठ पत्र लेखन के लिए चयनित प्रतिभागी को पांच हजार से पचास हजार रूपये तक का पुरस्कार मिलेगा। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने यह जानकारी देते हुए और जोधपुर में ढाई आखर राष्ट्रीय स्तर पत्र लेखन प्रतियोगिता का शुभारम्भ करते हुए 15 जून से 30 सितंबर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता के बैनर का लोकार्पण किया और तमाम बच्चियों को लिफाफे देकर प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित भी किया।
कृष्‍ण कुमार यादव ने बताया कि 'ढाई आखर' पत्र लेखन प्रतियोगिता में किसी भी उम्र के लोग भाग ले सकते हैं। पहला वर्ग 18 वर्ष तक तथा दूसरा 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का होगा। 'ढाई आखर' पत्र डाक विभाग द्वारा जारी अंतर्देशीय पत्र अथवा लिफाफे में ही स्वीकार्य होगा, जिसमें क्रमशः 500 और 1,000 शब्दों में अंग्रेजी, हिंदी अथवा स्थानीय भाषा में हाथ से पत्र लिखा जा सकता है। शहरों में पत्र को प्रधान डाकघर या अन्य वितरण डाकघरों में इसके लिए निर्दिष्ट लेटर बॉक्स में ही डालना होगा, जबकि गाँवों में लोग इसे अपने ब्रांच पोस्टमास्टर के माध्यम से भेज सकते हैं। पत्र में अपना पूरा नाम, पता और जन्मतिथि के साथ चीफ पोस्टमास्टर जनरल, राजस्थान परिमंडल जयपुर-302007 के पते पर 30 सितंबर 2018 तक निर्धारित लेटर बॉक्स में डाल दें।
निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि प्रतियोगिता के विजेताओं को राज्य और राष्ट्रीय स्तरों पर तीन-तीन पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इनमें परिमंडलीय स्तर पर चयनित श्रेष्ठ पत्रों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी में क्रमश: पचीस हजार, दस हजार व पांच हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। अखिल भारतीय स्तर पर चयनित श्रेष्ठ पत्रों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी में क्रमश: पचास हजार, पचीस हजार व दस हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता आयोजन के घोषणा कार्यक्रम में सहायक निदेशक इशरा राम, वरिष्ठ लेखाधिकारी डीआर सैनी, सहायक डाक अधीक्षक पुखराज राठौर, विनय खत्री, जगदीश, ओपी चांदोरा, राहुल कुमार और तमाम अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]