स्वतंत्र आवाज़
word map

मतदान का महत्व समझें-राज्यपाल

मतदान लोकतंत्र की सशक्त अभिव्यक्ति-मुख्यमंत्री

सर्वाधिक मतदान प्रतिशत वाले महानुभावों का सम्मान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 16 April 2018 03:10:56 PM

respect on highest percentage of voting in raj bhavan lucknow

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय निर्वाचन-2017 में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत वाले मतदेय स्थलों, संबंधित अधिकारियों और विजयी महानुभावों को राजभवन लखनऊ में सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में राज्यपाल राम नाईक ने आगरा नगरनिगम के वार्ड संख्या ट्रांस यमुना के मतदान स्थल 540 गंगा देवी पूर्व माध्यमिक विद्यालय रामबाग कक्ष संख्या-2 में 87.82 प्रतिशत मतदान के लिए महापौर नवीन कुमार जैन, पार्षद प्रकाश केशवानी शेरा भाई, पीठासीन अधिकारी भानुप्रताप सिंह, मतदान अधिकारी अखिलेश हरी त्रिवेदी, रूबीना सैफी और यदुवीर सिंह, बरेली की नगरपालिका परिषद बहेड़ी के वार्ड संख्या-2 गोटिया श्यामाचरन के मतदान स्थल-4 प्राथमिक पाठशाला शेखूपुर में 92.69 प्रतिशत मतदान के लिए अध्यक्ष फैजुल, सदस्य आलोक कुमार गंगवार, पीठासीन अधिकारी अशोक कुमार, मतदान अधिकारी प्रताप सिंह, सुशीला कुमारी चौरसिया एवं राम समझ राना और मेरठ की नगरपंचायत खिवाई के वार्ड संख्या-7 तेलियोवाला के मतदान स्थल संख्या-9 प्राथमिक पाठशाला संख्या-1 खिवाई में 97.01 प्रतिशत मतदान के लिए अध्यक्ष रंगीला, सदस्य इमलसख, पीठासीन अधिकारी राकेश कुमार तोमर, मतदान अधिकारी रमेश कुमार वर्मा, आशू मलिक और विशाल कुमार को सम्मानित किया।
राज्यपाल राम नाईक ने इस अवसर पर कहा कि भारतीय संविधान ने 18 वर्ष की आयु वाले सभी भारतीय नागरिकों को जनप्रतिनिधि चुनने का मौलिक अधिकार दिया है, मतदान के माध्यम से ग्राम्य पंचायत से लेकर लोकसभा तकके प्रतिनिधि चुनने का अधिकार है। उन्होंने कम मतदान प्रतिशत पर चिंता जताते हुए कहा कि ऐसा माना जाता है कि शहरी क्षेत्र जहां ज्यादातर शिक्षित एवं सम्पन्न लोग रहते हैं, वहां मतदान कम होता है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों का मतदान प्रतिशत शहर की तुलना में ज्यादा होता है। उन्होंने कहा कि मतदान के महत्व को समझने की जरूरत है, जनतंत्र को परिपक्व बनाने में मतदान का महत्व समझें और मतदान प्रतिशत बढ़ाने में अपनी भूमिका निभाएं। उन्होंने सभी चुनावों के लिए सामान्य मतदाता सूची की वकालत भी की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया और कहा कि मतदान लोकतंत्र की सशक्त अभिव्यक्ति है और चुनावी प्रक्रिया को सरल होना चाहिए, मतदाता सूची में विसंगति दूर करने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने सभी चुनाव को एक साथ कराने पर जोर देते हुए कहा कि पांच वर्ष में एक बार चुनाव हो और सभी चुनाव की एक मतदाता सूची हो, इस संबंध में एक समिति का गठन भी किया गया है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतदाता सूची को आधार से जोड़ने की बात कहते हुए कहा कि इससे मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने का प्रयास करें, ताकि अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का भी विकास हो। नगरविकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि मतदान के अधिकार का प्रयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान में वह शक्ति है, जो सत्ता चुनने का अधिकार देती है। राज्यपाल राम नाईक ने सम्मानमूर्तियों को अंगवस्त्र, अभिनंदन पत्र और डॉ नरेंद्र जाधव के डॉ आंबेडकर के विचार एवं भाषणों के संग्रह के चारों खंड भेंट स्वरूप प्रदान किए। इससे पूर्व राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने डॉ आंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित करके उन्हें श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम में राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने भी अपने विचार रखे। प्रमुख सचिव राज्यपाल जूथिका पाटणकर ने कार्यक्रम की प्रस्तावना रखी। एसएस उपाध्याय विधि परामर्शी ने धन्यवाद ज्ञापित किया और कार्यक्रम का संचालन अपर विधि परामर्शी कामेश शुक्ला ने किया। सम्मान समारोह में ग्राम्य विकास राज्यमंत्री डॉ महेंद्र सिंह, राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार, राजस्व परिषद के अध्यक्ष प्रवीर कुमार, प्रदेश के नगरनिगम के महापौर, लखनऊ नगरनिगम के सभासद और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]