स्वतंत्र आवाज़
word map

सेना के चीफ इंजीनियर राज्‍यमंत्री से मिले

जम्‍मू-कश्‍मीर में सड़क व पुल परियोजनाओं पर चर्चा

राज्‍यमंत्री ने परियोजनाओं की तेजी पर दिया जोर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 14 April 2018 01:04:43 PM

lt. gen. s.k. shrivastava calling on the minister of state dr. jitendra singh

नई दिल्ली। भारतीय सेना के चीफ इंजीनियर लेफ्टिनेंट जनरल एसके श्रीवास्‍तव ने प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक लोक शिकायत एवं पेंशन तथा परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्रालय में राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह से मुलाकात की और उन्‍हें जम्‍मू-कश्‍मीर में सीमा सड़क संगठन एवं सेना की विभिन्‍न एजेंसियों की विभिन्‍न सड़क और पुल परियोजनाओं की स्‍थिति से अवगत कराया। डॉ जितेंद्र सिंह ने महत्‍वपूर्ण परियोजनाओं के काम को तेजी से पूरा करने पर जोर देते हुए चीफ इंजिनियर से यह सुनिश्‍चित करने को कहा कि इसमें से ज्‍यादातर परियोजनाएं इस साल के अंत तक पूरी हो जाएं। उन्‍होंने इस अवसर पर 3500 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले छातेरगल्‍ला सुरंग पर भी चर्चा की, जिसके बारे में उन्हें जानकारी दी गई क‌ि सुरंग निर्माण की व्‍यवहार्यता का अध्‍ययन किया जा चुका है और इसका निर्माण लखनपुर से बसौली-बानी से भद्रवाह और डोडा के बीच बनाए जाने वाले नए राष्‍ट्रीय राजमार्ग के साथ शुरू कर दिया जाएगा।
सेना के चीफ इंजीनियर लेफ्टिनेंट जनरल एसके श्रीवास्‍तव ने राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह को जानकारी दी कि कठुआ जिले में परमानंद-तारागढ़-एनजेएस-पारोल के लिए एक महत्‍वपूर्ण सड़क परियोजना इस साल के अंत तक पूरी कर दी जाएगी, इसमें बैगवाल और भाखनूर नालों पर तीन पुल भी बनाए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि कठुआ जिले में चान्‍न-खत्रीयान-कत्‍तल-गुजरान-लोंदी-बोबिया सड़क परियोजना 2019 में पूरी करने का लक्ष्‍य रखा गया है। उन्‍होंने कहा कि राजपुरा-मडवाल-पंगादुर-थुलपुर के बीच सड़क निर्माण का काम पूरा हो चुका है, लेकिन इस मार्ग पर 617 मीटर लंबे पुल के निर्माण में और 2 वर्ष लग सकते हैं। लेफ्टिनेंट जनरल एसके श्रीवास्‍तव ने राज्यमंत्री को बताया कि धार-उधमपुर सड़क मार्ग पर 259 मीटर लंबा एक पुल प्‍वाइंट किलोमीटर 42.59 पर बनाया जा रहा है, जिसका काम एक साल में पूरा हो जाएगा, हालांकि पूरे सड़क निर्माण का काम 2019 में ही पूरा हो पाएगा।
लेफ्टिनेंट जनरल एसके श्रीवास्‍तव ने राज्‍यमंत्री से किश्‍तवार से जानसकर के बीच सीमा सड़क संगठन की सड़क के बारे में भी चर्चा की। जनरल ने बताया कि एनएचपीसी के लिए भारी उपकरणों को लाने-ले जाने के लिए डोडा किश्‍तवार मार्ग पर तीन पुलों की भारवहन क्षमता बढ़ाने का काम किया जा रहा है। उन्‍होंने राज्‍यमंत्री को इस साल कठुआ-उधमपुर सेक्‍टर में 46 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले 6 पुलों की जानकारी भी दी। उन्‍होंने बताया कि इनमें से एक पुल को यातायात के लिए खोल दिया गया है, जबकि 5 अन्‍य पुलों के उन्‍नयन का काम इस साल तक पूरा हो जाएगा। उन्‍होंने बताया कि इनमें से एक पुल बेन का काम जल्‍द ही पूरा होने वाला है, जबकि तरनाह-2 पुल इस साल अगस्‍त तक बन कर तैयार हो जाएगा। उन्‍होंने कहा कि बसंतनगर ब्रिज और तरनाह-1 पुल का काम इस साल अक्‍टूबर तक तथा उझ पुल का काम इस साल नवंबर-दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]