स्वतंत्र आवाज़
word map

पूर्वोत्‍तर नए भारत के विकास का ईंजन-मोदी

मणिपुर के लिए 750 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में बुनियादी संरचना सुधार पर विशेष ध्यान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 17 March 2018 01:03:20 PM

pm narendra modi in manipur

इंफाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि नए भारत के उदय में मणिपुर की उल्लेखनीय भूमिका है। उन्होंने कहा कि मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह के नेतृत्व में राज्य सरकार ने एक वर्ष पूरे कर लिए हैं और शासन कैसे चलाया जाता है, विकास की योजनाओं पर कैसे काम होता है, स्थायित्व का क्या मतलब होता है, केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर कार्य करती हैं तो उसका क्या प्रभाव पड़ता है, इन सभी प्रश्नों का उत्तर मणिपुर की विकास की ओर अग्रसर ये भव्य तस्वीर दे रही है। उन्‍होंने लुआंगसंगबम में एक सार्वजनिक सभा में ये विचार व्यक्त किए। उन्होंने मणिपुर में 750 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं, राष्‍ट्रीय क्रीड़ा विश्‍वविद्यालय और 1000 आंगनवाड़ी केंद्रों की आधारशिला रखी तथा लुआंगपोकपा बहुक्रीड़ा परिसर, रानी गाइदिन्‍ल्‍यू पार्क का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि ये परियोजनाएं युवा की आकांक्षा, प्रतिभा, रोज़गार और महिला सशक्तिकरण तथा संपर्क से जुड़ी हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्पोर्ट्स आज सिर्फ मनोरंजन और स्वस्थ रहने का साधनभर नहीं रह गया है, ये अपने आपमें एक उद्योग और फुल टाइम करियर भी है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि देश के नौजवानों को स्पोर्ट्स की आधुनिक ट्रेनिंग के साथ हर सुविधाएं दी जाएं, विशेषकर उत्तर पूर्व में लाखों नौजवानों के सामर्थ्य और उनकी प्रतिभा को देखते हुए यहां केंद्र सरकार की 500 करोड़ रुपए की लागत से बनी नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में इस साल जनवरी से दो कोर्स शुरु भी हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार देश को स्पोर्टिंग सुपर पावर बनाने का संकल्प लेकर चल रही है, हाल में ही हमने खेलो इंडिया नाम से स्पोर्ट्स के डेवलमेंट के लिए एक नेशनल प्रोग्राम शुरु किया है, जिसके तहत हर साल देश के चुने हुए एक हजार प्रतिभावान एथलीटों पर 5 लाख रुपए तक खर्च किए जाएंगे और मैं मणिपुर के नौजवानों का आह्वान भी करता हूं कि वे इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। उन्‍होंने खेलो इंडिया गेम्‍स में अच्‍छे प्रदर्शन के लिए मणिपुर की प्रशंसा की और कहा कि वे विविध क्रीड़ा परिसर प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के अवसर प्रदान करने के हर संभव प्रयास करेंगे।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि मणिपुर ने यह दिखा दिया है कि कैसे खेलकूद महिलाओं के सशक्तिकरण का साधन बन सकता है, मणिपुर देश का वो राज्य है, जिसने खेलों के माध्यम से महिला सशक्तिकरण की बात को सच करके दिखाया है, यहां की महिला खिलाड़ियों ने ओलंपिक्स से लेकर कॉमनवेल्थ खेलों तकमें देश का नाम रौशन किया है। उन्होंने कहा कि फुटबॉल, रेसलिंग, बॉक्सिंग, वेटलिफ्टिंग और आर्चरी जैसे खेलों में इस राज्य ने मैरी कॉम, मीराबाई चानू, बॉमबायला देवी लैशराम और सरिता देवी जैसे कई चैंपियंस दिए हैं। उन्होंने कहा कि मणिपुर में महिला शक्ति हमेशा से देश के लिए प्रेरणा का स्रोत रही है। उन्‍होंने महिला सशक्तिकरण के लिए राज्‍य सरकार की पहलों की सराहना की। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए केंद्र सरकार का विजन ‘परिवहन द्वारा परिवर्तन’ रहा है, हमारा ध्‍यान मुख्‍य रूपसे क्‍नेक्‍टिविटी पर है, मणिपुर के सुदूरवर्ती इलाकों को हेलीकॉप्‍टर सेवा से जोड़ने का कार्य प्रगति पर है और सरकार विभिन्‍न सड़क परियोजनाओं पर भी कार्य कर रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वोत्‍तर क्षेत्र भारत के विकास का नया ईंजन हो सकता है, जिसके लिए केंद्र सरकार विशेष ध्यान दे रही है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में बुनियादी संरचना में सुधार पर काफी बल दिया है। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में भी मणिपुर के पास बहुत कुछ है-वन और वन्‍य जन्‍तु, नीली पहाड़ियां, हरी-भरी घाटियां, खूबसूरत चाय बागान और विविध संस्‍कृति। उन्होंने कहा कि यहां उच्‍च शिक्षा प्राप्‍त अंग्रेजी बोलने वाले युवा मणिपुर को एक आदर्श पर्यटन स्‍थल के रूपमें विकसित कर सकते हैं। उन्होंने गुफा पर्यटन परियोजना और चीरीयाओ चिंग में एक ईको पर्यटन की भी आधारशिला रखी, जो इम्‍फाल के नजदीक एक लोकप्रिय स्‍थल है। प्रधानमंत्री ने ढांचागत संवाद तथा लोक शिकायतों के समाधान सहित राज्‍य सरकार की नागरिक केंद्रित पहलों की सराहना की। इस अवसर पर मणिपुर की राज्यपाल डॉ नजमा हेपतुल्ला, मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह, राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह और युवा मामलों एवं खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]