स्वतंत्र आवाज़
word map

'महासागरों के जरिए एकजुट हों'

दुनिया की नौसेनाएं आएंगी विशाखापत्तम

भारत में पहलीबार फरवरी में नौसेना समागम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 16 October 2015 12:16:36 PM

admiral rk dhawan

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आरके धवन ने नई दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस में घोषणा की है कि पूर्वी समुद्र तट विशाखापत्तम तट पर 4-8 फरवरी 2016 के दौरान इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू (आईएफआर) आयोजित करने की भारतीय नौसेना की योजना है। उन्होंने बताया कि दुनिया के करीब 50 देशों की नौसेनाओं के इस अभ्यास कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है। कार्यक्रम की समीक्षा भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान 6 फरवरी 2016 को राष्ट्रपति वहां उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान भू-राजनीतिक परिदृश्य को देखते हुए, भारत इसमें हिस्सा लेने वाले दुनिया की विभिन्न नौसेनाओं के प्रतिनिधित्व से समुद्रीय क्षेत्र में सहयोग के लिए इन राष्ट्रों को एक साथ लाने में एक अग्रणी भूमिका निभाएगा।
एडमिरल आरके धवन ने कहा कि नाविकों के बीच सहयोग और दोस्ती को बढ़ावा देने के लिए दुनियाभर की नौसेनाएं तमाम तरीके इस्तेमाल करती हैं, उन महत्वपूर्ण तरीकों में से फ्लीट रिव्यू भी एक है। दुनिया के अग्रणी देश आपसी विश्वास और आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए फ्लीट रिव्यू की ओर से मुहैया कराए गए अवसर का इस्तेमाल करते हैं, इसमें एक तरीका यह भी है कि कार्यक्रम का आयोजन करने वाले देश अपने पड़ोसी देशों को रिव्यू में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करते हैं, ताकि समुद्रीय सहयोग को बढ़ावा मिल सके, साथ ही इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू मेजबान देश को कार्यक्रम के आयोजन के जरिए अपनी शक्तियों के प्रदर्शन का अवसर भी प्रदान करता है, ताकि समुद्री ताकतों की सद्भावना बरकरार रह सके। उन्होंने कहा कि रिव्यू का एक मकसद भारतीय नौसेना की तैयारियों, उच्च मनोबल और अनुशासन से देश को आश्वस्त करना है।
नौसेना प्रमुख एडमिरल आरके धवन ने कहा कि इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू के दौरान दुनिया की नौसेनाओं के विशाखापत्तनम में जुटने से इन देशों के बीच दोस्ती मजबूत होगी, हम भौगोलिक रूप से अलग-अलग हैं, लेकिन महासागरों के जरिए निश्चित रूप से एकजुट हो रहे हैं। अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए आने वाली नौसेनाओं को अपने पेशेवर कौशल के प्रदर्शन का मौका मिलेगा, साथ ही समुद्र में एक साथ अभ्यास करने से उनमें परस्पर सहयोग की भावना बढ़ेगी। आयोजन के लिए विशेषतौर पर 'डॉल्फिन' शुभंकर (लोगो) तैयार किया गया है। आयोजन का विषय होगा 'महासागरों के जरिए एकजुट हों'। लोगो में भारतीय नौसेना के तीन आयामों जहाज, पनडुब्बी और विमान को भी महसूस किया जा सकता है, बीच में भारतीय तिरंगे का रंग है। इसके अलावा एक गीत भी तैयार किया गया है, जिसे प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जारी किया गया। उन्होंने बताया कि भारतीय नौसेना ने इस कार्यक्रम को लेकर किसी प्रकार के संवाद के लिए सिंगल विंडो सेवा का इंतजाम किया है, साथ ही वेबसाइट www.ifr16.indiannavy.gov.in और एक मोबाइल एप IFR-16 Indian Nav भी जारी किया गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]