स्वतंत्र आवाज़
word map

तेजू-राजलक्ष्मी के परिणय में पधारीं हस्तियां

लालू और मुलायम ने किया मेहमानों का जोरदार स्वागत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 27 February 2015 05:49:30 AM

persons in the conjunction of teju-rajlakshmi

नई दिल्ली। आरजेडी नेता लालू प्रसाद यादव की बेटी राजलक्ष्मी और सपा नेता मुलायम सिंह यादव के पोते तेज प्रताप सिंह यादव का विवाह समारोह अशोका होटल में देश के हर एक क्षेत्र की बड़ी हस्तियों की मौजूदगी में बड़े राजसी ठाठ-बाट और रीति-रिवाज के साथ कल संपन्न हुआ। उल्लेखनीय है कि लालू यादव की पत्नी और बिहार की मुख्यमंत्री रहीं रावड़ी देवी मांगलिक कार्यक्रमों की परंपरागत रस्मों का विधि‌-विधान से पालन करती हैं। परिवार की वैवाहिक रस्मों का दोनों ने उसी भाव से पालन किया। मुलायम सिंह यादव के परिवार की भी इन मामलों में लगभग उतनी ही समानता देखने को मिली। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी और सांसद डिम्पल यादव, शिवपाल सिंह यादव की पत्नी एवं दूल्हे तेज प्रताप सिंह यादव की माताजी को वैवाहिक रस्मों में व्यस्त देखा गया।
विवाह समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी,‌ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, शिवपाल यादव, जनता दल यू के नेता शरद यादव, प्रोफेसर रामगोपाल यादव, प्रतीक यादव, केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, सांसद जया बच्चन, यूपी में लालू यादव के विश्वासपात्र आरजेडी नेता अशोक सिंह, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और गृहमंत्री राजनाथ सिंह सहित अनेक राजनेता, नौकरशाह, उद्योगपति, अखिलेश यादव मंत्रिमंडल के सदस्य, दोनों ओर से निकटतम कार्यकर्ता और पारिवारिक सगे-संबंधी समारोह में पहुंचे। इससे पहले भी 21 फरवरी को मुलायम सिंह यादव के गांव सैफई में तेज प्रताप सिंह के तिलक समारोह में भी नरेंद्र मोदी समेत इनमें से अनेक हस्तियां शामिल हुई थीं।
विवाह समारोह तो धूमधाम से हुआ ही, इस समारोह की खास बात यह भी रही कि उत्तर प्रदेश और बिहार की दो सजातीय राजनीतिक हस्तियों मुलायम और लालू में निकटतम रिश्तेदारी का सूत्रपात हुआ। दूसरी बात यह रही कि भाजपा से अलग हो जाने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में आमने-सामने शिष्टाचार मुलाकात भी हो गई। बताते हैं कि दोनों नेताओं ने आपस में कुछ बातें भी कीं। ज्ञातव्य है कि नीतीश कुमार ने भाजपा में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का दावेदार बनाने पर और नरेंद्र मोदी का भाजपा में वर्चस्व बढ़ने के बाद ही भाजपा-जनता दल यू गठजोड़ तोड़ दिया था। नीतीश कुमार ने इस घटनाक्रम में अविश्वास के भय से मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर और आरजेडी एवं कांग्रेस आदि के समर्थन से जीतन राम मांझी को मुख्यमंत्री बनवा दिया था।
नीतीश कुमार अब पुनः जीतन राम मांझी को हटाकर इसी गठजोड़ से बिहार के मुख्यमंत्री बन गए और उसके बाद पहली बार देश के एक बड़े वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल हुए, जहां उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी हो गई। इस विवाह समारोह में मे‌हमानों के बीच नीतीश कुमार का मुख्यमंत्री बनना, उनकी नरेंद्र मोदी से मुलाकात और लालू एवं मुलायम की रिश्तेदारी पर चर्चाएं होती रहीं। लालू प्रसाद यादव ने सभी अतिथियों का उनके पधारने के लिए धन्यवाद दिया। मजे की बात कि विवाह समारोह में शामिल होने वाले कई अतिथि दोनों ओर से ही शामिल हुए। लालू यादव और मुलायम सिंह यादव एवं उनके परिवारों ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। नरेंद्र मोदी भी परिचय कराने पर उनके खास परिजनों से मिले।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]