स्वतंत्र आवाज़
word map

दक्षिण अफ्रीका पर भी चाहिए ऐसी जीत

पाकिस्तान पर भारत की जीत पर राष्ट्रपति की बधाई

भारत की शानदार विजय से टीम का मनोबल ऊंचा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 16 February 2015 06:27:25 AM

icc world cup 2015

नई दिल्ली/ एडिलेड। पाकिस्तान पर शानदार विजय ‌के बाद भारत से दक्षिण अफ्रीका पर भी ऐसी ही जीत चाहिए। विश्वकप में भारत ने पाकिस्तान को हराकर यूं तो एक तरह से विश्वकप ही जीत लिया है, किंतु उसे यदि वास्तव में खिताब पर अपना दावा करना है तो उसे बाईस फरवरी को दक्षिण अफ्रीका को हराना होगा, जिसके बाद उसके पास उच्च स्तर का मनोबल होगा और उसे ‌दुनिया फिर से खिताब के दावेदार के रूप में ही देखेगी। बहरहाल भारत ने पाकिस्तान पर जीत दर्ज़ कर पाकिस्तान पर उसके जीत के अभियान को जारी रखा है।
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2015 में भारतीय क्रिकेट टीम को उसकी पहली जीत पर बधाई दी है। राष्ट्रपति ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भेजे बधाई संदेश में कहा है कि पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड कप 2015 के पहले मैच में जीत पर आपको और भारतीय क्रिकेट टीम के सभी सदस्यों को मेरी तरफ से बधाई। उन्होंने कहा कि देश आपकी उपलब्धियों पर गौरवांवित है, मैं आपको आगे आने वाले मैचों में भी सफलता जारी रखने की शुभकामनाएं देता हूं और मुझे भरोसा है कि यह टीम भारत को और अधिक सम्मान दिलाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस विजय के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी है।
फॉर्म में लौटे विराट कोहली के शतक के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने विश्वकप में पाकिस्तान पर जीत के हौसले को बुलंदियों तक पहुंचाया। एडिलेड में रविवार को ग्रुप-बी के मैच में भारत ने प‌ाकिस्तान पर 76 रन की जीत के साथ मानो विश्वकप जीत लिया। विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ छह मैचों में भारत की यह छठी जीत है। वर्ष 1992 में ऑस्ट्रेलिया में विश्वकप के साथ शुरू हुई इस प्रतिद्वंद्विता में हमेशा भारतीय टीम अव्वल साबित हुई है। विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ शतक जमाने वाले पहले भारतीय विराट कोहली की 126 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 107 रन की पारी के अलावा सुरेश रैना (74) और शिखर धवन (73) के शानदार अर्धशतकों की मदद से भारत ने सात विकेट पर 300 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया था, लेकिन पाकिस्तान की टीम 47 ओवर में 224 रन पर ही ढेर हो गई।
पाकिस्तान की ओर से उसके कप्तान मिस्बाहउल हक ने सर्वाधिक 76 रन बनाए। भारत का अगला मैच 22 फरवरी को मेलबर्न में दक्षिण अफ्रीका से है, जबकि पाकिस्तान को इससे एक दिन पहले क्राइस्टचर्च में वेस्टइंडीज का सामना करना है। भारत के साथ पाकिस्तान की शुरुआत बड़ी खराब रही और उसने चौथे ओवर में ही अनुभवी बल्लेबाज यूनिस खान का विकेट गंवा दिया। हैरिस सोहेल ने दूसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की थी। हैरिस सोहेल ने उमेश यादव के ओवर में तीन चौकों के साथ अपने तेवर भी दिखाए, मगर बाद में पाकिस्तान के खिलाड़ी आउट होते गए। शुरूआत तो भारत की भी धीमी थी, लेकिन विकेट बचाते हुए वह तीन सौ रन तक पहुंचने में कामयाब हो गया। भारत के गेंदबाज़ों ने शुरूआत में जो विकेट लिए वे उसकी विजय का कारण बने।
भारत की पाकिस्तान पर विजय को विश्वकप की विजय के रूप में देखा गया है। कल सवेरे जब इन दोनों के बीच क्रिकेट मैच शुरू हुआ, तब भारत में लोग अपने टीवी सेट के सामने बैठ गए। आलम ये था कि यातायात सूना था और जगह-जगह टीवी सेट के सामने लोगों का जमावड़ा था। विश्वकप में कौन विजयी होगा, भारत के लिए यह कोई खास बात नहीं है, जितना कि उसकी पाकिस्तान से भिड़ंत मायने रखती है। इस मैच में भारतीय टीम को उत्साह के रूप में दोहरी सफलता मिली है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में कई मैच गवाएं हैं, जिससे टीम का मनोबल काफी गिरा हुआ था, किंतु विश्वकप के पहले मैच में पाकिस्तान पर शानदार विजय से भारतीय टीम फॉर्म में वापस आ गई है। भारत को ऐसी ही जीत बाईस फरवरी को दक्षिण अफ्रीका पर दर्ज़ करनी होगी, जिसके बाद भारत का नाम विश्वकप के संभावित प्रबल विजेता के रूप में सामने होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]