स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री की सम्मानित शिक्षकों से बातचीत

'छात्रों में जिज्ञासा शिक्षा व जीवन की गुणवत्ता को समृद्ध करें'

'स्कूलों में देश की संस्कृति और विविधताओं का जश्न मनाएं'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 5 September 2023 12:36:29 PM

prime minister meets respected teachers

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हैकि शिक्षक हमारे भविष्य के निर्माण में और सपनों को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, शिक्षक दिवस पर हम उनके अटूट समर्पण और महत्वपूर्ण प्रभाव केलिए उनका अभिनंदन करते हैं। आज शिक्षक दिवस पर उन्होंने भारत के राष्ट्रपति रहे और शिक्षक डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की, जिनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूपमें भारतभर में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कल शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2023 से सम्मानित शिक्षकों केसाथ प्रधानमंत्री आवास पर हुई बातचीत की मुख्य बातें भी साझा कीं। प्रधानमंत्री ने देश के युवा दिमागों को विकसित करने में शिक्षकों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने अच्छे शिक्षकों के महत्व और देश की नियति को आकार देने में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने बच्चों को जमीनी स्तरपर उपलब्धि हासिल करने वालों की सफलता के बारेमें शिक्षित करके प्रेरित करने के महत्व पर जोर दिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थानीय विरासत और इतिहास पर गर्व करने की बात कही और शिक्षकों से छात्रों को अपने क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति के बारेमें जानने केलिए प्रेरित करने का आग्रह किया। नरेंद्र मोदी ने देश में विविधता की ताकत पर प्रकाश डालते हुए शिक्षकों से अपने स्कूलों में देश के विभिन्न हिस्सों की संस्कृति और विविधता का जश्न मनाने का अनुरोध किया। चंद्रयान-3 की सफलता पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के में छात्रों में जिज्ञासा को प्रोत्साहित करने के महत्व को रेखांकित किया, क्योंकि 21वीं सदी प्रौद्योगिकी संचालित सदी है। उन्होंने युवाओं को कुशल बनाने और उन्हें भविष्य केलिए तैयार करने के महत्व के बारेमें भी बात की। मिशन लाइफ के बारेमें प्रधानमंत्री ने उपयोग और फेंक संस्कृति के विपरीत रीसाइक्लिंग के महत्व पर चर्चा की। कई शिक्षकों ने प्रधानमंत्री को अपने स्कूलों में होनेवाले स्वच्छता कार्यक्रमों की भी जानकारी दी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षकों को अपने पूरे करियर में लगातार सीखने और अपने कौशल को उन्नत करने की सलाह दी। गौरतलब हैकि राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार का उद्देश्य देश के बेहतरीन शिक्षकों के अनूठे योगदान का जश्न मनाना और उन शिक्षकों को सम्मानित करना है, जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता से न केवल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है, बल्कि अपने छात्रों के जीवन कोभी समृद्ध बनाया है। इस वर्ष पुरस्कार का दायरा बढ़ा दिया गया है, जिसमें पहले स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के चयनित शिक्षकों को शामिल किया गया था, अब इसमें उच्चशिक्षा विभाग और कौशल विकास मंत्रालय के चयनित शिक्षकों को भी शामिल किया गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]