स्वतंत्र आवाज़
word map

नाडा इंडिया व साराडो केबीच सहमति समझौता

वैश्विक डोप रोधी अभियान में योगदान हेतु भारत उत्सुक-खेलमंत्री

उद्देश्य खेलों में डोप रोधी कार्यों में क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ाना है

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 4 July 2023 12:58:30 PM

memorandum of understanding between nada india and sarado

नई दिल्ली। भारत की राजधानी नई दिल्ली में नाडा इंडिया और साराडो सहयोग बैठक में नाडा इंडिया ने साराडो केसाथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य खेलों में डोप रोधी कार्यों में क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाना है। साराडो में बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका के डोप रोधी संगठन शामिल हैं। इस अवसर पर युवा कार्यक्रम और खेल तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, सचिव खेल युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय सुजाता चतुर्वेदी, साराडो सचिवालय एवं बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका सदस्य देशों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। अनुराग ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय खेलों में भारत की बढ़ती भागीदारी और उपलब्धियों तथा स्वच्छ खेल प्रतिस्पर्धा प्रयासों को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी उठाने और वैश्विक डोप रोधी अभियान में बढ़चढ़कर योगदान को लेकर भारत की उत्सुकता का उल्लेख किया।
खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना हैकि भारत आने वाले वर्षों में खेल महाशक्ति बने, युवा मामले और खेल मंत्रालय इस सपने को वास्तविकता में बदलने केलिए प्रतिबद्ध है और राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर भारतीय खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन केलिए रातदिन काम कर रहा है। उन्होंने कहाकि प्रतिस्पर्धा, प्रशिक्षण कैंप और खेलों में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के गहन प्रयासों केजरिए सभी खेलों केलिए बढ़ते अवसर, उच्च गुणवत्ता प्रशिक्षण, बेहतर खेल सुविधाओं की उपलब्धता को लेकर बढ़ते हमारे फोकस से वैश्विक खेल विकास में योगदान की भारत की इच्छा और उद्देश्य की स्पष्ट झलक मिलती है। अनुराग ठाकुर ने कहाकि भारत उत्तरी और दक्षिणी विश्व केबीच फासला कम करने में सेतू का काम कर रहा है और एशियाई क्षेत्र के हमारे मित्रों केलिए आर्थिक, सामाजिक वृद्धि के अवसर पैदा कर रहा है। उन्होंने कहाकि खेल में डोपिंग के खिलाफ यूनेस्को अंतर्राष्ट्रीय संधि और विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी में भारत के बढ़ते योगदान से दुनियाभर में डोप रोधी अभियान और डोप रोधी प्रयासों को मजबूती देने के प्रयासों में लगे रहने की भारत की इच्छाशक्ति और दृढ़ इरादे का पता चलता है।
अनुराग ठाकुर ने कहाकि भारत वर्तमान में जी20 का अध्यक्ष है, ऐसे में भारत एशियाई क्षेत्र की चिंताओं और दुष्टिकोण को दुनिया के समक्ष रख रहा है। उन्होंने एक ऐसी क्षेत्रीय भागीदारी के महत्व को भी रेखांकित किया, जोकि अन्य क्षेत्रों में सहयोग केसाथ ही खेल क्षेत्र में सहयोग की दिशा में सशक्त पहल के तौरपर क्षेत्र को बढ़ावा देने और उठाने में मदद करे। उन्होंने नाडा इंडिया और साराडो को डोप रोधी क्षेत्र में भारत के साथ अपनी तरह के इस पहले एमओयू केलिए बधाई देने केसाथ सदस्यों को खेल विकास के अन्य फोकस क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और एशियाई क्षेत्र में सहयोग को नई उंचाईयों पर ले जाने को आमंत्रित किया। खेलमंत्री ने साराडो के सदस्य देशों से साथ मिलकर आगे आने और खेल क्षेत्र में डोप रोधी उपायों केलिए युद्धस्तर पर काम करने का आग्रह किया। नाडा इंडिया की महानिदेशक और सीईओ रितु सेन और साराडो के महानिदेशक मोहम्मद माहिद शरीफ ने अपने-अपने संगठनों की ओर से एमओयू पर हस्ताक्षर किए। एमओयू में प्रोजैक्ट प्लान और सहयोग के क्षेत्रों के जरिए तीन साल में जिन उद्देश्यों को पूरा करने का लक्ष्य है, उनमें है-दक्षिण एशिया में एक डोप रोधी शिक्षा और रोकथाम कार्यक्रम तैयार करना, इसके तहत नमूना संग्रहण कार्मिकों, शिक्षकों और डोप रोधी अन्य शिक्षा अधिकारियों का प्रशिक्षण और कौशल विकास।
डोप रोधी शिक्षा और बचाव कार्यक्रमों पर संगोष्ठी, कार्यशालाओं और पाठ्यक्रमों तथा शोध एवं एक्सचेंज टूर का आयोजन करना। डोप रोधी शिक्षा और रोकथाम पर शिक्षा अधिकारियों, कार्यक्रम प्रबंधकों, प्रशिक्षकों, अध्यापकों और विशेषज्ञों का एक दूसरे देश में आना जाना। डोप रोधी शिक्षा गतिविधियों और विशेषज्ञों सेवाओं के विनिमय को समर्थन देना और डोप रोधी शिक्षा सामग्री तैयार करना। सुजाता चतुर्वेदी सचिव खेल, कुजूहीरो हयाशी निदेशक एशिया ओसियाना ऑफिस वाडा, रितु सेन महानिदेशक एवं सीईओ नाडा इंडिया और मोहम्मद माहिद शरीफ महानिदेशक साराडो ने भी बैठक को संबोधित किया। उद्घाटन सत्र केबाद नाडा इंडिया और साराडो सदस्यों केबीच पहले प्रोजैक्ट प्लान की बैठक हुई, जिसमें दक्षिण एशियाई क्षेत्र केलिए डोप रोधी शिक्षा योजना तैयार करने के विषय पर विचार-विमर्श किया गया। नाडा इंडिया की टीम ने इस दौरान प्रोजैक्ट प्लान, सहयोग के क्षेत्र, क्रियांवयन रणनीति, परिणाम की निगरानी प्रक्रिया और नाडा इंडिया की डोप रोधी शिक्षा पहलों और संसाधनों का खाका प्रस्तुत किया। बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने भी अपने देश की डोप रोधी पहलों के बारे में बताया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]