स्वतंत्र आवाज़
word map

डाक विभाग का 'डाकरूम' मनोरंजक मेला

आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वावधान में हुआ आयोजन

हस्तलिखित संदेश प्रेषण को पुनर्जीवित करने की पहल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 5 December 2022 12:10:14 PM

postal department's 'dakroom' fun fair

नई दिल्ली। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने डाक विभाग के सहयोग से आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वावधान में मनोरंजक मेला 'डाकरूम' का आयोजन किया। अपने तरह का यह अनोखा पत्र लेखन मनोरंजन मेला नई दिल्ली में राजघाट स्थित गांधी दर्शन में हुआ, इसे इंडिया पोस्ट, संस्कृति मंत्रालय, गांधी स्मृति और दर्शन समिति ने संयुक्त रूपसे आयोजित किया था। डाकरूम का लक्ष्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से कुछदेर केलिए दूरी बनाना और पत्र लिखने की कला को दोबारा जीवित करना था। मनोरंजन मेले के मुख्य अतिथि गांधी स्मृति और दर्शन समिति के अध्यक्ष विजय गोयल ने संस्कृति मंत्रालय और इंडिया पोस्ट के विशिष्ट अतिथियों, सहयोगी साझीदारों तथा समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों की उपस्थिति में इसकी शुरूआत की।
संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव उमा नंदुरी ने इस अवसर पर कहाकि उन्हें यह जाकर प्रसन्नता हुईकि डाकरूम जैसी पहल हस्तलिखित संदेश प्रेषण को दोबारा जीवित करने की कोशिश कर रही है, जो हमारे इतिहास और संस्कृति का समृद्ध हिस्सा रहा है। उमा नंदुरी ने कहाकि आजादी के अमृत महोत्सव केतहत हम लोगों के स्वास्थ्य और कुशलक्षेम के क्षेत्रमें गतिविधियां चला रहे हैं, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से कुछदेर की दूरी बनाना समय की मांग है तथा इस तरह की पहलों से लोग पत्र लिखने केलिए कलम-कागज उठाने केलिए प्रेरित होंगे। उमा नंदुरी ने कहाकि याद रहेकि पत्र लेखन संदेश के आदान-प्रदान और सीखने का मजबूत माध्यम रहा है और इस अनोखे मनोरंजन मेले की अवधारणा हैकि बच्चों एवं एक बड़े समुदाय को चिट्ठी लिखने की कला से दोबारा परिचित कराया जाए।
मनोरंजक मेला डाकरूम चिट्ठी लिखने की नई, रचनात्मक और आत्मीय शैली को जानना भी था। इस दौरान लेखन और डाक व्यवस्था पर प्रतियोगिताएं एवं कार्यशालाएं भी हुईं। कार्यक्रम में संगीत, थियेटर, नृत्य, स्टैंड-अप कॉमेडी, शॉपिंग, खान-पान तथा डाक विभाग का संवाद आधारित प्रस्तुतिकरण तथा हर आयुवर्ग के लोगों को चिट्ठी लिखने की मनोरंजक प्रक्रिया में संलग्न करना शामिल था। मनोरंजक मेले में रचनात्मक गतिविधियां जैसे-डाक टिकट संग्रह, सुलेख, स्टेशनरी की डिजाइन बनाने, हस्तलेखन में सुधार, लिपि को समझने, कागज से आकृतियां बनाने आदि हुईं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]