स्वतंत्र आवाज़
word map

जम्मू-कश्मीर में दी गईं तीस हजार नौकरियां

रोज़गार मेले में जम्मू कश्मीर के युवाओं को नियुक्ति-पत्र बांटे गए

21वीं सदी जम्मू कश्मीर के इतिहास का सबसे अहम दशक-प्रधानमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 30 October 2022 05:31:08 PM

pm addressing the jammu & kashmir rozgar mela via video message

जम्मू/ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो संदेश के माध्यम से जम्मू-कश्मीर रोज़गार मेले को संबोधित किया और कहाकि जम्मू-कश्मीर के होनहार युवाओं केलिए आज एक महत्वपूर्ण दिन है। प्रधानमंत्री ने कहाकि यहां रोज़गार मेले का आयोजन बहुत खास है, उन्होंने जम्मू-कश्मीर में 20 विभिन्न स्थानों पर सरकार में काम करने केलिए नियुक्तिपत्र प्राप्त करनेवाले तीन हजार युवाओं को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहाकि इन युवाओं को पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, पशुपालन, जलशक्ति और शिक्षा एवं संस्कृति जैसे विभागों में सेवा करने का अवसर मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहाकि आनेवाले दिनों में अन्य विभागों में 700 से भी अधिक और रोज़गार नियुक्तिपत्र सौंपने का कार्य जोरों पर है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दशक को 21वीं सदीमें जम्मू-कश्मीर के इतिहास का सबसे अहम दशक बताते हुए कहाकि यह समय पुरानी चुनौतियों कोपीछे छोड़कर नई संभावनाओं का लाभ उठाने का है। उन्होंने खुशी व्यक्त कीकि जम्मू कश्मीर के नौजवान अपने प्रदेश के विकास, जम्मू कश्मीर के लोगों के विकास केलिए बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। नरेंद्र मोदी ने कहाकि ये हमारे युवा हैं, जो जम्मू-कश्मीर में विकास की एक नई गाथा लिखेंगे। एक नए पारदर्शी और संवेदनशील शासन से जम्मू-कश्मीर के निरंतर विकास की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहाकि विकास की तेजगति केलिए हमें एक नए दृष्टिकोण और नई सोच केसाथ काम करना होगा। उन्होंने बताया कि 2019 से अबतक लगभग तीस हजार सरकारी पदों पर भर्तियां की जा चुकी हैं, जिनमें से बीस हजार नौकरियां पिछले डेढ़ साल में देदी गई हैं। प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और राज्य प्रशासन के कार्यों की सराहना की। नरेंद्र मोदी ने कहाकि 'सक्षमता से रोज़गार' का मंत्र राज्य के युवाओं में नया विश्वास जगा रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन 8 वर्ष में रोज़गार और स्वरोज़गार को बढ़ावा देने केलिए केंद्र सरकार के कदमों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहाकि 22 अक्टूबर से देशके विभिन्न हिस्सों में चलरहा रोज़गार मेला इन्हीं कदमों का हिस्सा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि पहले चरण में अगले कुछ महीने में केंद्र सरकार 10 लाख से अधिक रोज़गार नियुक्तिपत्र देगी। उन्होंने बतायाकि सरकार ने रोज़गार को बढ़ावा देने केलिए जम्मू-कश्मीर में कारोबारी माहौल का दायरा बढ़ाया है, नई औद्योगिक नीति और व्यापार में सुधार से जुड़ी कार्ययोजना ने कारोबारी सुगमता का मार्ग प्रशस्त किया है, जिससे यहां निवेश को जबरदस्त प्रोत्साहन मिला है। उन्होंने कहाकि जिस गतिसे विकास संबंधी परियोजनाओं पर काम होरहा है, उससे यहांकी पूरी अर्थव्यवस्था बदल जाएगी। उन्होंने उन परियोजनाओं का उदाहरण दिया, जो कश्मीर से ट्रेनों से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों तक कनेक्टिविटी को बढ़ावा देती हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बतायाकि श्रीनगर से शारजाह केलिए अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें पहले ही शुरू हो चुकी हैं, यहां के किसानों कोभी बढ़ी हुई कनेक्टिविटी से काफी फायदा हुआ है, क्योंकि अब जम्मू-कश्मीर के सेब उत्पादक किसानों केलिए अपनी उपज राज्य के बाहर भेजना आसान हो गया है। उन्होंने यहभी बताया कि सरकार ड्रोन के माध्यम से परिवहन को बढ़ावा देनेकी दिशामें कामकर रही है। जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि पर प्रधानमंत्री ने कहाकि यहां जिस तरह इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हो रहा है, कनेक्टिविटी बढ़ रही है, उसने टूरिज्म सेक्टर कोभी बहुत मजबूत किया है। प्रधानमंत्री ने कहाकि हमारा प्रयास हैकि सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के हरवर्ग तक बिनाकिसी भेदभाव के पहुंचे। उन्होंने कहाकि सरकार सभी वर्गों और नागरिकों तक विकास का समान लाभ पहुंचाने केलिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने बतायाकि 2 नए एम्स, 7 नए मेडिकल कॉलेज, 2 राज्य कैंसर संस्थान और 15 नर्सिंग कॉलेज खोलने केसाथ जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य और शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के प्रयास जारी हैं।
जम्मू-कश्मीर के लोगों ने हमेशा ट्रांसपेरेंसी पर बल दिया है, ट्रांसपेरेंसी को सराहा है, यह कहते हुए प्रधानमंत्री बोलेकि आज जो नौजवान सरकारी सेवाओं में आरहे हैं, उन्हें ट्रांसपेरेंसी को अपनी प्राथमिकता बनाना है। प्रधानमंत्री ने याद कियाकि वे पहले जबभी जम्मू-कश्मीर के लोगों से मिलते थे, उनका एक दर्द हमेशा महसूस करते थे और दर्द यह थाकि व्यवस्थाओं में भ्रष्टाचार, जम्मू-कश्मीर के लोग भ्रष्टाचार से नफरत करते हैं। प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार की बीमारी समाप्त करने केलिए जीजान लगाकर उल्लेखनीय कार्य केलिए जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और उनकी टीम की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने आश्वासन दियाकि आज जिन युवाओं को नियुक्तिपत्र मिला है, वे पूरी निष्ठा और समर्पण केसाथ अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहाकि जम्मू-कश्मीर हर हिंदुस्तानी का गौरव है, हमें मिलकर जम्मू-कश्मीर को नई ऊंचाई पर ले जाना है। उन्होंने कहाकि हमारे पास 2047 के विकसित भारत काभी एक बड़ा लक्ष्य है और इसे पूरा करने केलिए हमें दृढ़ संकल्प केसाथ राष्ट्र निर्माण के कार्य में जुटना होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]