स्वतंत्र आवाज़
word map

स्किल इंडिया की सैमसंग के साथ साझेदारी

सैमसंग भारत और भारतीयों केलिए अच्छा भागीदार-चंद्रशेखर

'दुनियाभर में प्रतिभाशाली और कुशल भारतीयों की मांग बढ़ी'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 23 September 2022 01:50:15 PM

skill india partners with samsung

नई दिल्ली। युवा भारतीयों को कुशल और सशक्त बनाने केलिए ईएसएससीआई केसाथ सैमसंग की पहल का स्वागत करते हुए कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय में राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा हैकि इससे साबित होता हैकि सैमसंग भारत और भारतीयों केलिए एक अच्छा भागीदार है। केंद्र सरकार की स्किल इंडिया पहल के हिस्से के रूपमें इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया ने सैमसंग इंडिया केसाथ एक स्किलिंग पहल केलिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य युवाओं की उद्योग प्रासंगिक कुशलता का विकास करके उभरते प्रौद्योगिकी क्षेत्रमें उनके लिए रोज़गार अवसर बढ़ाना है। उन्‍होंने सैमसंग और ईएसएससीआई से अपना यह कार्यक्रम टियर 2 और टियर 3 शहरों तक ले जाने की अपील की, ताकि उन इलाकों के हजारों छात्रों को कुशलता विकास के अवसर सुनिश्चित किए जा सकें।
कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय में राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहाकि कौशल विकास का यह कार्यक्रम केवल युवाओं को रोज़गारयोग्य कौशल से लैस ही नहीं करेगा, बल्कि यह उनके रोज़गार प्राप्‍त करने की क्षमता में वृद्धि करके उनके लिए समृद्धि केद्वार खोलने का कार्य करेगा। उन्होंने कहाकि कौशल विकास जितना अधिक रोज़गारोन्मुखी होगा, उतनाही यह छात्रों और युवा भारतीयों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। उन्होंने कहाकि कौशिल विकास पर जोर देकर सरकार न सिर्फ युवाओं को तेजीसे डिजिटाइज्ड हो रहे विश्‍वमें अवसरों का दोहन करने के अवसर प्रदान कर रही है, बल्कि उसका जोर भारत को टैलेंट पूल बनाने पर है। उन्होंने कहाकि देशमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और दुनियाभर में प्रतिभाशाली और कुशल भारतीयों की मांग बढ़ रही है। राजीव चंद्रशेखर ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और मंत्रालय से स्थायी समाधान केलिए उद्योग और कौशल इकोसिस्‍टम केबीच घनिष्ठ भागीदारी विकसित करने की योजना बनाने का आग्रह किया।
राजीव चंद्रशेखर ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्‍पना हैकि प्रत्येक भारतीय केलिए डिजिटल अवसर समान रूपसे उपलब्ध होना चाहिए, टियर 2 और टियर 3 शहरों में न केवल प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों केसाथ, बल्कि विश्वविद्यालयों और संस्थानों केसाथ भी इस दिशामें प्रयास किए जाने चाहिएं। सैमसंग साउथवेस्ट एशिया के प्रेसिडेंट और सीईओ केन कांग और ईएसएससीआई की सीओओ डॉ अभिलाषा गौड़ने समझौता पत्र पर हस्‍ताक्षर किए। कार्यक्रम 'सैमसंग इनोवेशन कैंपस' का उद्देश्य भविष्य की तकनीकों जैसे-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, बिग डेटा और कोडिंग और प्रोग्रामिंग में 18-25 वर्ष की आयु के 3,000 से अधिक बेरोज़गार युवाओं की कुशलता का विकास करना है। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की अनुमोदित संस्था ईएसएससीआई अपने अनुमोदित प्रशिक्षण और शिक्षा भागीदारों के राष्ट्रव्यापी नेटवर्क से इस कार्यक्रम को क्रियांवित करेगी। इस अवसर पर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव अतुल कुमार तिवारी, एनएसडीसी के सीओओ वेदमणि तिवारी, ईएसएससीआई के अध्यक्ष अमृत मनवानी, सैमसंग इंडिया के उपप्रबंध निदेशक पीटर रीऔर सैमसंग इंडिया सीएसआर प्रमुख पार्थ घोष उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]