स्वतंत्र आवाज़
word map

खेलमंत्री ने यूनिवर्सिटी गेम्स का महत्व बताया

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स से मिलेगी खेल तैयारियों में मदद

कर्नाटक में 24 अप्रैल से 3 मई तक होंगे यूनिवर्सिटी गेम्स

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 April 2022 03:18:11 PM

khelo india university games logo

नई दिल्ली। केंद्रीय युवा कार्य एवं खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा हैकि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स से अंतर्राष्ट्रीयस्तर के खिलाड़ी तैयार करने में मदद मिलेगी। अनुराग ठाकुर ने कर्नाटक में होनेवाले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स केबारे में मीडिया को जानकारी देते हुए कहाकि यूनिवर्सिटी गेम्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप हैं, जिन्होंने खेलों के पहले आयोजन में प्रतिभागियों को संबोधित किया था और ओलंपिक सहित प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारत का प्रतिनिधित्व करनेवाले एथलीटों के एक ठोस आधार के रूपमें विश्वविद्यालय खेलों के महत्व के बारेमें बताया था।
खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहाकि केआईयूजी 2021 खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का दूसरा आयोजन है, जो बेंगलुरू में होगा और जैन मान्य विश्वविद्यालय इन खेलों का मेजबान विश्वविद्यालय होगा। उन्होंने बतायाकि यह प्रतियोगिता कर्नाटक सरकार ने भारत सरकार के युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय के सहयोग से 24 अप्रैल से 3 मई 2022 तक आयोजित करेगी। उन्होंने कहाकि केआईयूजी 2021 में लगभग 190 विश्वविद्यालयों के 3879 से अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे, जो 20 क्षेत्रों में और 257 स्वर्ण पदकों केलिए संघर्ष करेंगे, जिसमें मल्लखंब और योगासन जैसे स्वदेशी खेल भी शामिल हैं। उन्होंने कहाकि इन खेलों में कई चीजें पहलीबार शामिल की जा रही हैं, जिनमें यह पहला खेलो इंडिया ग्रीन गेम्स भी एक है।
अनुराग ठाकुर ने कहाकि खेलों में रिसाइकिल करने योग्य सामग्री होगी और यह सुनिश्चित किया जा रहा हैकि यह एक अपशिष्ट-मुक्त खेल होगा, इसके अलावा खेलों केलिए अपनी तरह का पहला मोबाइल एप्लिकेशन भी विकसित किया गया है, जिसमें खेलों के बारेमें सभी आवश्यक जानकारी होगी, जिसका उपयोग एक एथलीट गेम्स से पहले और गेम्स केदौरान कर सकता है, इस प्रकार प्रतिभागियों को डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण से युक्त सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने बतायाकि श्रीहरि नटराज और दुती चंद सहित कई ओलंपियन सहित प्रशिक्षण प्रदान करनेवाले कई एथलीट भी इन खेलों में भाग लेंगे। अनुराग ठाकुर ने कहाकि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स विश्वविद्यालय स्तर के खिलाड़ियों का सबसे बड़ा मंच है, इसका उद्देश्य विश्वविद्यालय के छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने और विभिन्न खेलों केलिए राष्ट्रीय टीम चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने केलिए एक राष्ट्रीय स्तर का लॉंच पैड प्रदान करना है।
खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने बतायाकि खेलों का सीधा प्रसारण डीडी और सोनी 6 पर सोनी ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव के साथ-साथ आकाशवाणी, प्रसार भारती, खेलो इंडिया सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा। उन्होंने कहाकि यह भी पहलीबार हो रहा हैकि राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) इसमें भाग लेने वाले एथलीटों को सूचना, शिक्षा और संचार का प्रसार करने केलिए एक ऐप का उपयोग करेगा, ताकि उन्हें डोपिंग के जोखिम केबारे में पूरी तरह से शिक्षित किया जा सके। इस अवसर पर खेल विभाग की सचिव सुजाता चतुर्वेदी, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]