स्वतंत्र आवाज़
word map

समुद्री इंजीनियरिंग में आईएनएस शिवाजी मान्य

आईएनएस शिवाजी को पसंदीदा प्रशिक्षण संस्थान का प्रमाणपत्र

कौशल विकास व उद्यमिता मंत्रालय ने दिया मान्यता प्रमाणपत्र

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 23 March 2022 02:00:34 PM

certificate of preferred training institute to ins shivaji

नई दिल्ली। सैन्य संगठनों को प्रेरित करने और कौशल एवं प्रौद्योगिकी विकास की दिशा में उनके प्रयासों को मान्यता प्रदान करने के उद्देश्य से कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने आईएनएस शिवाजी को समुद्री इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र के रूपमें मान्यता प्रदान की है। आईएनएस शिवाजी को उपलब्ध बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की गहन जांच के साथ-साथ भारतीय नौसेना कर्मियों, मित्रवत विदेशी नौसेनाओं और पूरे ईकोसिस्टम के कौशल में सुधार केलिए प्रदान किए गए प्रशिक्षण केबाद मान्यता प्रदान की गई थी। मान्यता प्रमाणपत्र कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव राजेश अग्रवाल ने सीएमडीई अरविंद रावल कमांडिंग ऑफिसर आईएनएस शिवाजी को प्रदान किया।
आईएनएस शिवाजी महाराष्ट्र के लोनावला में एक भारतीय नौसैनिक केंद्र है, इसमें नेवल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग है, जो भारतीय नौसेना और तटरक्षक अधिकारियों को शिक्षित और प्रशिक्षित करता है। संगठन को 15 फरवरी 1945 को एचएमआईएस शिवाजी के रूपमें कमीशन प्रदान किया गया था। आईएनएस शिवाजी का उत्कृष्टता केंद्र यानी समुद्री इंजीनियरिंग 2014 में एक व्यापक जनादेश केसाथ स्थापित किया गया था, जिसमें नौसैनिक अनुप्रयोगों केलिए विशिष्ट प्रौद्योगिकियों को शामिल करना, उच्च प्रतिष्ठा के अनुसंधान एवं विकास और शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से गुणवत्ता अनुसंधान शामिल था। इसका लक्ष्य भारतीय नौसेना, अनुकूल विदेशी नौसेनाओं और पूरे ईकोसिस्टम में कर्मियों के कौशल में बड़े पैमाने पर सुधार करना था। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने एक उत्कृष्टता केंद्र को एक निकाय के रूपमें नामांकित किया है, जो एक विशिष्ट क्षेत्र या क्षेत्रों केलिए नेतृत्व, सर्वोत्तम अभ्यास, अनुसंधान, सहायता, प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करता है।
स्किलिंग इकोसिस्टम में उत्कृष्टता केंद्र को प्रशिक्षण मानकों को बढ़ाने, उत्पादकता को बढ़ावा देने, उभरते कौशल अंतराल को दूर करने और उद्योग की जरूरतों केसाथ प्रशिक्षण तथा अनुसंधान को संरेखित करने केलिए उद्योग केसाथ साझेदारी में स्थापित/ काम करने वाले वन-स्टॉप संसाधन केंद्र के रूपमें कल्पना की गई है। आईएनएस शिवाजी का एमएसडीई द्वारा उत्कृष्टता केंद्र के रूपमें पदनाम केलिए नामांकित किया जाना किसी भी सैन्य संगठन केलिए अपनी तरह का पहला है और यह कौशल और प्रौद्योगिकी विकास केलिए आईएनएस शिवाजी की निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। यह पुरस्कार भारत के भीतर और बाहर दोनों जगह उद्योग और प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों केसाथ उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान एवं विकास में सहयोग केलिए एक पसंदीदा प्रशिक्षण संस्थान के रूप में आईएनएस शिवाजी की स्थिति को मजबूत करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]