स्वतंत्र आवाज़
word map

तलवारबाज़ भवानी ओलंपिक में क्वालिफाई

ओलंपिक में भारतीय प्रतिनिधित्व करने वाली पहली तलवारबाज़

भवानी टोक्यो ओलंपिक में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन केलिए उत्सुक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 14 May 2021 05:01:40 PM

swordsman bhavani devi qualified for olympic games

नई दिल्ली। तलवारबाज़ भवानी देवी ओलंपिक खेलों के लिए क्वालिफाई करके पहली भारतीय तलवारबाज़ बन गई हैं। तलवारबाज़ भवानी देवी ने कहा कि वह टोक्यो ओलंपिक-2020 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए उत्सुक हैं। तलवारबाज़ भवानी देवी ने इस अवसर पर कहा है कि यह पहलीबार होगा जब भारत के ज्यादातर लोग तलवारबाजी देखेंगे और मुझे खेलते हुए देखेंगे, मैं उनके सामने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगी। तलवारबाज़ भवानी देवी ने इस वर्ष मार्च में बुडापेस्ट विश्वकप के बाद समायोजित आधिकारिक रैंकिंग पद्धति के माध्यम से कोटा हासिल करने के बाद एक बड़ी सफलता प्राप्त की है। भवानी देवी चैन्नई की रहने वाली हैं। भवानी देवी ने बांस के डंडे से प्रशिक्षण लेकर अपने करियर की शुरुआत की थी। भवानी देवी कहती हैं कि वे हर कदम पर अपने माता-पिता से मिले समर्थन की आभारी हैं।
तलवारबाज़ भवानी देवी ने भारतीय खेल प्राधिकरण की आयोजित मीडिया से बातचीत में बताया कि उनकी मां ने उन्हें हमेशा प्रोत्साहित किया, वह उनसे हमेशा कहती हैं कि अगर आज अच्छा नहीं है तो कल ज़रूर बेहतर होगा, यदि आप 100 प्रतिशत देते हैं तो आप निश्चित रूपसे उसके परिणाम प्राप्त करेंगे। भवानी देवी ने बताया कि यहां तककि कोविड-19 के उपचार के दौरान भी अस्पताल के बिस्तर से उन्होंने मुझे अपने सपने पर ध्यान केंद्रित करने और घर वापस लौटकर उनकी देखभाल करने की बजाय, बुडापेस्ट विश्वकप में खेलने के लिए कहा है। भवानी देवी ने कहा कि जब ओलंपिक के लिए योग्यता प्राप्त करना दूर का सपना लग रहा था, तब लोगों ने उससे तलवारबाज़ी जारी रखने से मना कर दिया था, लेकिन उसके माता-पिता ने उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि जब उनकी रैंकिंग योग्यता के करीब नहीं थी तो लोग पूछते थे कि वह खेल में इतना समय क्यों लगा रही है, वह एक महिला है, वह शिक्षा प्राप्त कर सकती है और कुछ नौकरी पाने की सोच सकती है।
गौरतलब है कि युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने 2019-20 में 16.94 करोड़ रुपये के बजट के साथ वार्षिक कैलेंडर ऑफ़ ट्रेनिंग एंड कॉम्पिटिशन के माध्यम से भारतीय तलवारबाज़ी संघ का समर्थन किया है। लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना टॉप्स में शामिल होने से पहले भवानी देवी को एसीटीसी के तहत 20 लाख रुपये का विशेष अनुदान मिला। अब ओलंपिक तक उनके कोचिंग शुल्क और विशेष उपकरणों की खरीद के लिए मिशन ओलंपिक सेल ने 19.28 लाख रुपये मंजूर कर दिए हैं। मौजूदा कोविड-19 स्थिति को देखते हुए और टूर्नामेंट रद्द होने की संभावना के साथ भवानी देवी के ओलंपिक खेलों के लिए रवाना होने से पहले इटली में प्रशिक्षण जारी रखने की उम्मीद है। अप्रैल में लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना में शामिल होने वाली तलवारबाज़ भवानी देवी अब मई के महीने में तीन-सप्ताह के शिविर में भाग ले रही हैं, जहां वे इटली की राष्ट्रीय टीम के साथ प्रशिक्षण ले रही हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]