स्वतंत्र आवाज़
word map

'पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र जल्द शुरु करें'

पीएम केयर्स फंड से ऑक्सीजन संयंत्रों के लिए धनराशि मंजूर की

अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में व्यवधान न हो-पीएम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 26 April 2021 04:21:19 PM

funds approved for oxygen plants from pm cares fund

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के अनुसार अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने के लिए पीएम केयर्स फंड से देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 551 समर्पित पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन) चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए धनराशि आवंटन की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया है कि इन संयंत्रों को जल्द से जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि इन संयंत्रों से जिलास्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने में काफी मदद मिलेगी।
पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र विभिन्न राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में जिला मुख्यालयों पर चिन्हित सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे और खरीद प्रक्रिया स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से की जाएगी। पीएम केयर्स फंड इस साल की शुरुआत में देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अतिरिक्त 162 डेडिकेटेड प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (पीएसए) मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाने के लिए 201.58 करोड़ रुपये आवंटित कर चुका है। जिला मुख्यालयों के सरकारी अस्पतालों में पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को और मजबूत करना है और यह सुनिश्चित करना है कि इनमें से प्रत्येक अस्पतालों में कैप्टिव ऑक्सीजन उत्पादन की सुविधा बनी रहे।
ऑक्सीजन उत्पादन सुविधा से इन अस्पतालों और जिले की दिन-प्रतिदिन की मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरतें पूरी हो सकेंगी, इसके अलावा तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) कैप्टिव ऑक्सीजन उत्पादन के टॉपअप के रूपमें काम करेगा। इस तरह की प्रणाली यह सुनिश्चित कर सकेगी कि जिले के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में अचानक व्यवधान न उत्पन्न हो और कोरोना मरीजों व अन्य जरूरतमंद मरीजों के लिए निर्बाध रूपसे पर्याप्त ऑक्सीजन मिल सके।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]