स्वतंत्र आवाज़
word map

श्रीनगर की डल झील में नौकायन प्रतियोगिता

श्रीनगर में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस वॉटर स्पोर्टस केंद्र खुला

खेल मंत्री ने घाटी में कई खेल प्रतियोगिताओं की भी घोषणा की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 12 April 2021 12:52:26 PM

sailing competition in dal lake

श्रीनगर। केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल वाटर स्पोर्ट्स अकादमी में नौकायन के लिए खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (केआईएससीई) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्रीनगर की डल झील के नेहरू पार्क में एक समारोह हुआ, जिसमें जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, उनके सलाहकार फारूक खान और जम्मू-कश्मीर के युवा मामलों के सचिव आलोक कुमार भी उपस्थित थे। गौरतलब है कि किरेन रिजिजू ने इस वर्ष की शुरुआत में खेलो इंडिया विंटर गेम्स पर कहा था कि जल्द ही उनका मंत्रालय श्रीनगर में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस वॉटर स्पोर्टस केंद्र खोलेगा। उन्होंने यह भी कहा था कि इसकी सभी तैयारियां हो चुकी हैं तथा इसके लिए जरूरी धनराशि आवंटित की जा चुकी है।
खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि यहां के खिलाड़ियों के जीवन में बदलाव लाने के लिए डल झील में आना मेरे लिए बेहद खुशी की बात है, यहां बहुत अधिक संभावनाएं हैं, ऐसे में हम खेल मंत्रालय की ओर से जम्मू-कश्मीर स्पोर्टस काउंसिल के साथ मिलकर खिलाड़ियों की मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार की जम्मू-कश्मीर के लिए बहुत सारी योजनाएं हैं, जो भविष्य के चैंपियन खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन अवसर लिए हुए हैं। किरेन रिजिजू ने कश्मीर घाटी में कई तरह की खेल प्रतियोगिताएं भी शुरु करने की घोषणा की और कहा कि जम्मू-कश्मीर काउंसिल श्रीनगर में वाटर स्पोर्ट्स की सुविधा को दुनिया की बेहतरीन सुविधाओं में से एक बनाने की पूरी कोशिश है।
किरेन रिजिजू ने कहा कि राज्यपाल मनोज सिन्हा और उनकी टीम भी इस दिशा में हर संभव प्रयास कर रही है, जो यह सुनिश्चित करती है कि हम खेल के क्षेत्र में जम्मू-कश्मीर को हरसंभव सहायता प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि इस वर्ष से हम यहां खेलो इंडिया महिला फुटबॉल लीग शुरू करेंगे, जिसे खेल मंत्रालय सभी प्रकार का सहयोग देगा, इसके अलावा अक्टूबर-नवंबर में पहलगाम में एक मैराथन प्रतियोगिता भी होगी। खेलमंत्री ने कहा कि श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर वॉटर स्पोर्टस अकादमी में खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस वॉटर स्पोर्टस के क्षेत्र में विशेष रूपसे नौकायन पर ध्यान केंद्रित होगा, इस सेंटर को 145.16 लाख रुपये का शुरुआती अनुदान दिया जाएगा, इसके बाद वार्षिक स्तरपर 96.17 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा।
किरेन रिजिजू ने कहा कि यह सेंटर जम्मू-कश्मीर के दो केआईएससीई में से एक है, इसमें से एक जम्मू में तलवारबाज़ी प्रतियोगिताओं के लिए बनाया गया मौलाना आज़ाद स्टेडियम है, इन दोनों खेल केंद्रों के लिए 5.08 करोड़ रुपये की समेकित राशि मंजूर की गई है। किरेन रिजिजू ने कहा कि वर्तमान में 23 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 24 केआईएससीई हैं और इनमें से प्रत्येक में ओलंपिक में शामिल खेलों के लिए खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाता है। उन्होंने कहा कि भविष्य में ओलंपिक खेलों में भारत के बेहतरीन प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में खोले गए इन केंद्रों को विश्वस्तर का बनाने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]