स्वतंत्र आवाज़
word map

जांस्कर में आगे और भी बड़ा खेल महोत्सव

खेलो इंडिया से लद्दाख में शीतकालीन खेल और पर्यटन बढ़ा

खेल मंत्रालय की लद्दाख में खेल सुविधाएं बढ़ाने की योजना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 1 February 2021 03:15:18 PM

khelo india zanskar winter games and youth festival 2021 concludes

लेह। केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख की जांस्कर घाटी में 13 दिवसीय खेलो इंडिया जांस्कर शीतकालीन खेल और युवा महोत्सव धूमधाम से संपन्न हो गया। खेल और युवा मामलों के विभाग ने खेलो इंडिया पहल के तहत इस महोत्सव का आयोजन लद्दाख पर्यटन विभाग की साझेदारी में किया था। महोत्सव का उद्देश्य साहसिक पर्यटन और खेल में और भी संभावनाएं तलाशने, लद्दाख में एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देने और राज्य में अर्थव्यवस्था के लिए एक नया अवसर खुलने से था। लद्दाख में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अबतक का यह सबसे बड़ा आयोजन था। लद्दाख के सांसद जाम्यांग त्सेरिंग नामग्याल ने इस अवसर पर कहा कि यह आयोजन लद्दाख में शीतकालीन खेलों और पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि है।
सांसद जाम्यांग त्सेरिंग नामग्याल ने कहा कि लद्दाख में अबतक पर्यटक केवल धार्मिक स्थलों और ऐसे कई अन्य स्थलों पर ही आते रहे हैं, लेकिन इस आयोजन से यहां आर्थिक गतिविधियों और पर्यटन के विस्तार का परिदृश्य ही बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी वर्षों में यह आयोजन लंबे समय तक करीब 70 दिन तक चलेगा, जिसमें चदर ट्रेक पर ट्रैकिंग भी शामिल होगी। खेल सचिव रविंद्र कुमार, युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू, युवा और खेल विभाग लद्दाख, पर्यटन विभाग लद्दाख, संबंधित एजेंसियों ने जांस्कर के लोगों के खेल महोत्सव को सफल के प्रयासों की सराहना की। रविंद्र कुमार ने कहा कि यह महोत्सव अगले वर्ष इससे भी ज्यादा कुशलता और अधिक प्रभावी रूपसे आयोजित किया जाएगा एवं भारत सरकार इस दिशा में जरूरी आधारभूत संरचनाएं विकसित करने, उपकरण खरीद और जरूरी सहयोग प्रदान करेगी।
लद्दाख पर्यटन विभाग के निदेशक कुन्जेस एंगमो ने कहा कि जांस्कर में शीतकालीन पर्यटन और रोमांच की अपार संभावनाएं हैं, इसके लिए पर्यटन विभाग लद्दाख को और ज्यादा सुदृढ़ एवं विकसित करने का प्रयास करेगा। इसबार शीत महोत्सव ने आइस हॉकी, स्नो स्कीइंग, यल्क और घुड़सवारी, बर्फ पर चढ़ने और तीरंदाजी जैसी खेल गतिविधियों की मेजबानी की है, विभिन्न टीमें, जांस्कर छात्र संघ और सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग लोकगीत और नृत्य प्रस्तुत किए। सामाजिक और सांस्कृतिक महत्व के आयोजन जैसे बर्फ की मूर्ति बनाना, भोजन उत्सव, योग और ध्यान भी महोत्सव का हिस्सा बने। महोत्सव के समापन पर खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों, आयोजकों और प्रतिभागियों को प्रशंसा प्रमाणपत्र वितरित किए गए। केंद्रीय खेल मंत्रालय ने लद्दाख के सभी क्षेत्रों में खेल सुविधाओं की योजना बनाई है, जिसका उद्देश्य लद्दाख को आइस हॉकी के लिए एक केंद्र के रूपमें बढ़ावा देना है और जल्द ही इस क्षेत्र में तीरंदाजी और पोलो के लिए भी केंद्र खोलना है।
खेल महोत्सव में लद्दाख के सांसद जाम्यांग त्सेरिंग नामग्याल, चा क्षेत्र के पार्षद स्टैनजिन लकपा, खेल सचिव रविंद्र कुमार, लद्दाख के पर्यटन निदेशक कुंजेस एंजो, पद्मश्री सुलतरिम चोंजोर, लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन, जस्कर गोंपा एसोसिएशन, जस्कर मुस्लिम एसोसिएशन, एलएएसए केंद्रशासित प्रदेश शाखा, मुस्लिम युवा शाखा और महिला एसोसिएशन जस्कर के अध्यक्ष, केंद्रशासित प्रदेश के ओएसडी और अंडर सेक्रेटरी, सेना व जीआरईएफ के अधिकारी और उपमंडल अधिकारी भी उपस्थित थे। लद्दाख में खेल महोत्सव 18 से 30 जनवरी तक चला।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]