स्वतंत्र आवाज़
word map

मानव-वन्यजीव संघर्ष प्रबंधन के लिए परामर्श

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए विशेष उपाय सुझाए गए

राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड की स्थायी समिति ने की 60वीं बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 7 January 2021 03:45:33 PM

human-wildlife conflict

नई दिल्ली। राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड की स्थायी समिति (एससी-एनबीडब्ल्यूएल) ने अपनी 60वीं बैठक में देश में मानव-वन्यजीव संघर्ष के प्रबंधन हेतु परामर्श को मंजूरी दे दी है। परामर्श में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ऐसे विशेष उपाय सुझाए गए हैं, जिनसे मानव और वन्यजीवों के बीच संघर्ष की घटनाएं कम होंगी और विभागों के बीच समन्‍वय तथा प्रभावी कार्रवाई में तेजी आएगी। परामर्श में वन्‍यजीव सुरक्षा अधिनियम-1972 के खंड 11 (1) (बी) के अनुसार संकटग्रस्त वन्‍यजीवों से निपटने में ग्राम पंचायतों को मजबूत बनाने की परिकल्पना की गई है।
मानव और वन्यजीव संघर्ष के कारण फसलों के नुकसान के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत क्षतिपूर्ति और वन्य क्षेत्रों के भीतर चारे और पानी के स्रोतों को बढ़ाना जैसे कुछ महत्वपूर्ण कदम शामिल हैं। इसमें यह भी सुझाव दिया गया है कि संघर्ष की स्थिति में पीड़ित परिवार को अंतरिम राहत के रूपमें अनुग्रह राशि के एक हिस्से का भुगतान 24 घंटे की भीतर किया जाए। परामर्श में स्थानीय या राज्यस्तर पर अंतर-विभागीय समितियों को निर्धारित करने, पूर्व चेतावनी प्रणालियों को अपनाने, अवरोधों के निर्माण, 24 घंटे संचालित होने वाले निःशुल्क हॉटलाइन नंबरों के साथ समर्पित क्षेत्रीय नियंत्रण कक्ष, हॉटस्पॉट की पहचान और उन्नत स्टाल-फ़ेड फ़ार्म पशु आदि के लिए विशेष योजनाओं को बनाने और उनके कार्यान्वयन को अपनाने की अवधारणा भी की गई हैं।
बैठक में कुछ महत्वपूर्ण स्वीकृतियों में राजस्थान और गुजरात के कुछ क्षेत्रों में पाई जाने वाली एक मध्यम आकार की जंगली बिल्ली कैराकल को केंद्र प्रायोजित योजना वन्यजीव निवास स्थलों का विकास के तहत वित्तीय सहायता के साथ संरक्षण के प्रयासों के अंतर्गत लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में जोड़ना भी शामिल है। लुप्तप्राय प्रजातियों की पुनः वृद्धि के कार्यक्रम के तहत 22 वन्यजीव प्रजातियां हैं। बैठक में स्थायी समिति ने कुछ राहत उपायों के साथ तेलंगाना के मुलुगु जिले में जम्पन्नवगू के मुथापुर और जम्पन्नवगु के बीच मोतलगुडेम के बीच सेतु के निर्माण की भी सिफारिश की। इसने भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून की सलाह के अनुरूप कुछ राहत उपायों के साथ दक्षिण पश्चिम रेलवे, कर्नाटक के टीनाघाट-कैस्टलरॉक-कैरनज़ोल रेलवे लाईन के दोहरीकरण के प्रस्ताव की भी सिफारिश की। बैठक में कुछ और निर्णय लिए गए, जिनमें उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के गांव माधरवा, ठाकुरपुर, जमधरा और सुगांव में पानी की आपूर्ति और सिंचाई सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से एक पुल और नहर का निर्माण और ठाणे जिले में नवी मुंबई के वाशी इलाके में एकीकृत बस टर्मिनल और वाणिज्यिक परिसर का निर्माण शामिल है।
पुनर्विकास की इस सुविधा से 17 बस अड्डों के लिए मार्ग प्रशस्त होगा और लगभग 3,300 बस ट्रिप संचालित किए जाएंगे, जिससे मुंबई और आसपास के लोगों को परिवहन की दिशा में बहुत लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड का गठन केंद्र सरकार ने वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम-1972 की धारा 5ए के तहत किया था। एनबीडब्ल्यूएल की स्थायी समिति कई स्तरों पर जांच के बाद प्रस्तावों पर विचार करती है और इसमें राज्य के मुख्य वन्यजीव वार्डन, राज्य सरकार और राज्य वन्यजीव बोर्ड की सिफारिशें शामिल होती हैं। एससी-एनबीडब्ल्यूएलकी बैठकों के दौरान निर्णय लेने से पहले विशेषज्ञ सदस्यों के विचारों पर भी पूर्ण रूपसे ध्यान दिया जाता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]