स्वतंत्र आवाज़
word map

उस्‍ताद बिस्मिल्लाह खां युवा पुरस्‍कारों की घोषणा

संगीत नाटक अकादमी ने किया 2018 केलिए कलाकारों का चयन

कला प्रदर्शन के विविध क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍ट प्रतिभाओं को प्रोत्‍साहन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 16 July 2019 05:35:32 PM

sangeet natak academy logo

नई दिल्ली। संगीत नाटक अकादमी ने उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खां युवा पुरस्‍कार-2018 के लिए भारत के उन 32 (एक संयुक्‍त पुरस्‍कार सहित) कलाकारों का चयन किया है, जिन्‍होंने कला प्रदर्शन के अपने-अपने क्षेत्रों में युवा प्रतिभाओं के रूपमें पहचान बनाई है। उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खां युवा पुरस्‍कार कला प्रदर्शन के विविध क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍ट युवा प्रतिभाओं की पहचान करने, उन्‍हें प्रोत्‍साहन देने और उन्‍हें जीवन में शीघ्र राष्‍ट्रीय मान्‍यता देने के उद्देश्‍य से 40 वर्ष से कम आयु के कलाकारों को प्रदान किया जाता है। इससे कलाकारों को अपने चुने हुए क्षेत्रों में अधिक प्रतिबद्धता और समर्पण से काम करने में मदद मिलती है। यह अकादमी संगीत, नृत्‍य और नाटक की राष्‍ट्रीय अकादमी है, यह देश में कला प्रदर्शन का शीर्ष निकाय है। इसने यह निर्णय 26 जून 2019 को असम की राजधानी गुवाहाटी में आयोजित सामान्‍य परिषद की बैठक में लिया था।
उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खां युवा पुरस्‍कारों के लिए संगीत क्षेत्र में 8 कलाकारों में हिंदुस्तानी वोकल संगीत के लिए समीहान काशेलकर और रुचिरा केदार, हिंदुस्तानी वाद्य संगीत (सितार) के लिए ध्रुव बेदी, हिंदुस्तानी वाद्य संगीत (तबला) के लिए शुभ महाराज, कर्नाटक वोकल संगीत के लिए संदीप नारायण, कर्नाटक वाद्य संगीत (बांसुरी) के लिए जेबी श्रुति सागर, कर्नाटक वाद्य संगीत (वायलिन) के लिए आर श्रीधर और संगीत की अन्य प्रमुख परंपराओं भाव संगीत के लिए एमडी पल्‍लवी चुने गए हैं। नृत्‍य क्षेत्र में-भरतनाट्यम के लिए विजना रानी वासुदेवन और राजित बाबू (संयुक्त पुरस्कार), कथक के लिए दुर्गेश गंगानी, कथकली के लिए कलामंडलम वैसाख, मणिपुरी के लिए मंजू इलांगबम, ओडिसी के लिए मधुलिता महापात्रा, सतरिया के लिए अंजलि बोरबोरा बोरठाकुर, छऊ के लिए राकेश साईंबाबू और समकालीन नृत्य के लिए विक्रम मोहन का चयन हुआ है। थियेटर के क्षेत्र में निर्देशन के लिए चवन प्रमोद आर, अभिनय के लिए नम्रता शर्मा, अभिनय के लिए सुनील पलवल, अभिनय के लिए प्रीति झा तिवारी, माइम के लिए कुलदीप पाटगिरी, सम्‍बद्ध थिएटर कलाओं के लिए सुभदीप गुहा, थिएटर संगीत के लिए कलामंडलम साजिथ विजयन, थिएटर की अन्य प्रमुख परंपराओं के लिए कुटियाट्टम चयनित हुए हैं।
पारम्‍परिक, लोक, जनजातीय संगीत, नृत्‍य, थियेटर और कटपुतली क्षेत्र में 8 पुरस्‍कार दिए जा रहे हैं, इनमें लोकसंगीत में बिहार से चंदन तिवारी, पंथी नृत्य में छत्तीसगढ़ से दिनेश कुमार जांगड़े, पारम्‍परिक संगीत खोल में असम से मनोज कुमार दास, कठपुतली में गुजरात से चंदानी मानसिंग ज़ाला,पारंपरिक और लोकसंगीत में मणिपुर से ए एनेशोरी देवी, पारम्‍परिक और लोकसंगीत में मणिपुर से ही पी राजकुमार, लोकनृत्‍य में तमिलनाडु से मधुश्री हेतल, लोकसंगीत (झुमर) में पश्चिम बंगाल से अशोक कुमार, लोकसंगीत में उत्तर प्रदेश से एक प्रतिभागी चयनित हुआ है। उस्‍ताद बिस्मिल्‍लाह खां युवा पुरस्‍कार में 25,000 रुपये की नकद राशि दी जाती है। संगीत नाटक अकादमी के अध्‍यक्ष ये पुरस्‍कार एक विशेष समारोह में प्रदान करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]