स्वतंत्र आवाज़
word map

जेएसपीएल, ओमान में शदीद आयरन का अधिग्रहण करेगी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

नई दिल्ली। भारत जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड ने अपनी शत-प्रतिशत सहायक कंपनी जिंदल स्टील एंड पावर (मारीशस) लि., मारीशस JSPLM के माध्यम से शदीद आयरन एंड स्टील कंपनी LLC (शदीद), ओमान सल्तनत के कानूनों के अंतर्गत सम्मिलित एक कंपनी, के अधिग्रहण का निर्णय लिया है।
स्टाक एक्सचेंज को भेजी गई सूचना में कंपनी ने उल्लेख किया है कि 46.4 करोड़ अमरीकी डालर की लागत पर एक निर्णायक क्रय करार (SPA) और अन्य लेन-देन दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिनमें देयताओं को ग्रहण करना शामिल है। कंपनी ने अंतर्राष्ट्रीय बैंकों से 40.0 करोड़ अमरीकी डालर के ऋण वित्तपोषण के लिए समझौता किया है और शेष राशि आंतरिक उपचयों से प्राप्त की जाएगी।
यह JSPL के लिए विशाल अधिग्रहण है क्योंकि इस सुविधा का इंजीनियरी कार्य कोब स्टील (जापान) और मिड्रेक्स (यूएसए) ने किया है जो प्रत्यक्ष लौह प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रणी है, और JSPL को विश्वास है कि इस सुविधा को एक साल के अंदर प्रचालित किया जा सकता है। यह वही प्रौद्योगिकी है जिसे JSPL अपनी उड़ीसा सुविधा में इस्तेमाल करेगी, और अतिरिक्त अनुभव से इस नई सुविधा को समयपरक तरीके से चालू करने में मदद मिलेगी। कंपनी, ओमान सरकार के साथ स्वामित्व और संविदाओं के संबंध में अपने अन्य मुद्दों को हल करने में समर्थ रही है जिससे कंपनी के लेन-देन को आगे बढ़ाने में सहूलियत मिली।
यह अधिग्रहण जेएसपीएल के लिए अंतर्राष्ट्रीय नीतिगत विस्तार में एक बड़ा कदम है, जिसने हाल ही में अफ्रीका और बोलिविया में अनेक कोयला और लौह अयस्क खदानों का अधिग्रहण किया है। मध्य पूर्व और उत्तर अफ्रीकी देशों में स्टील की भारी मांग है जहां सप्लाई में 1.5 करोड़ टन से अधिक कमी रहने का अनुमान है। शदीद ओमान के सोहर शहर में सोहर इंडस्ट्रियल पोर्ट क्षेत्र में 1.5 MTPA (मिलियन टन प्रति वर्ष) गैस आधारित हॉट ब्रिक्वेटिड आयरन (HBI) संयंत्र लगा रही है जिससे इस मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]