स्वतंत्र आवाज़
word map

एसएफआई समाज और छात्रों के लिए बेचैन

बेरोज़गारी और बेहतर शिक्षा के लिए संघर्ष का आह्वान

गढ़वाल विवि में निवेदिता अध्यक्ष व कमलेश सचिव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 4 May 2019 02:17:49 PM

summit of hemvatinandan bahuguna garhwal university unit of sfi

श्रीनगर (उत्तराखंड)। स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ़ इंडिया की हेमवतीनंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय इकाई का सम्मलेन कोज़ी होटल श्रीनगर में हुआ। एसएफआई के अध्यक्ष अतुल कांत ने संगठन का झंडारोहण किया तत्पश्चात शहीदों के लिए दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। सम्मलेनका उद्घाटन एसएफआई के राज्य अध्यक्ष नितिन मलेठा ने किया। उन्होंने चिंता प्रकट की कि आज समाज में लोगों को बांटने की राजनीति चल रही है, जिससे छात्रों को एकजुट होकर इस अराजक माहौल से लड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों का ध्यान धर्म, जाति से हटाकर बेरोज़गारी से निपटने और बेहतर शिक्षा की ओर केंद्रित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कॉलेज में बेहतर माहौल, रिक्त स्‍थानों पर शिक्षकों की नियुक्तियों, छात्रावास, छात्रवृति, कॉलेज की मूलभूत बुनियादी सुविधाओं के लिए हमें अपने संघर्ष को और ज्यादा तेज़ करने की जरुरत है।
सम्मेलन के मुख्यवक्ता एसएफआई के राज्य सचिव देवेंद्र रावल थे। उन्होंने देश में छात्र आंदोलनों पर प्रकाश डाला और कहा कि संगठन का उद्देश्य देश में शिक्षा प्रणाली को वैज्ञानिक, प्रगतिशील तथा धर्मनिरपेक्ष बनाना है, आज सबसे ज्यादा ख़तरा इसी पर है और इतिहास को भी तोड़मरोड़ कर समाज को धर्म के नाम पर बांटा जा रहा है, जिससे छात्र भी अछूता नहीं है। देवेंद्र रावल ने कहा कि एक क्रांतिकारी संगठन होने के नाते हमारा फ़र्ज़ बनता है कि विभाजनकारी ताकतों से छात्रों को दूरकर छात्रों को उनकी विभिन्न समस्याओं पर लामबंदकर उन्हें सही दिशा में ले जाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि अफसोस है कि एक तरफ सरकार सबको शिक्षा देने की बात करती है दूसरी ओर शिक्षा के बजट में कटौती करती है एवं शिक्षा के निजीकरण को बढ़ावा देती है।
एसएफआई की सचिव ने संगठन की हेमवतीनंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय इकाई की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा रिपोर्ट पर चर्चा हुई। सम्मेलन में दीप्त‌ि, वंदना बिष्ट, सीमा बिष्ट, पंकज, ऋतिक रोदियाल, कासिम आदि ने रिपोर्ट पर चर्चा में भाग लिया और संगठन को आगे बढ़ाने की रणनीति पर निर्णय लिए गए। अध्यक्ष मंडल की ओर से 21 साथियों की नई इकाई का प्रस्ताव रखा गया जो सर्वस‌म्मति से पारित हुआ। अध्यक्ष पद पर निवेदिता, सचिव पद पर कमलेश नेगी, सहसचिव पद पर गोविंद राम और अनिरुद्धदरमोडा, उपाध्यक्ष पद पर मनीष कुर्मी और महाजन तथा कार्यकारणी सदस्य के लिए ज्योति बिष्ट, पवन नेगी, अंशुमान, अवंतिका, रुचि, कविता परिहार, अतुल कांत, नितिन मलेठा, मृदुला, अमित कुमार शाह, विक्रम, संतोषी, योगेश चुने गए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]