स्वतंत्र आवाज़
word map

कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ मनाई

लेह-लद्दाख में सेना का हिमालयन मोटरसाइकिल अभियान

भारतीय सेना के साहस, बहादुरी और रोमांच को सैल्यूट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 18 April 2019 03:16:16 PM

army himalayan motorcycle campaign in ladakh

लेह-लद्दाख। फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ पर लेह-लद्दाख में भारतीय सेना ने संयुक्त मोटर साइकिल अभियान शुरु किया है, जिसमें आर्मी सर्विस कोर के छह भारतीय सैनिक, रॉयल एनफील्ड के चार और हिमालयन मोटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन का एक जवान शामिल है। फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स 1999 में पाकिस्तान पर भारतीय सशस्त्र बलों की जीत का प्रतीक है। ग्यारह सदस्यीय हिमालयन हाइट्स मोटरसाइकिल अभियान 7 अप्रैल 2019 को कारू (लेह) से रवाना किया गया था, जो चांग ला दर्रे के पार पूर्वी लद्दाख के चुनौतीपूर्ण भूभाग को पार कर गया है और 16 अप्रैल को 18,176 की ऊंचाई पर काराकोरम पर्वतमाला पर आकर्षक कारोरोरम दर्रे तक पहुंच गया है।
हिमालय की ठंडी हवाओं के साथ -40सी के तापमान के साथ खतरनाक और निर्मम भू-भाग पर यह अभूतपूर्व उपलब्धि भारतीय सेना के अदम्य साहस और अनुकरणीय वीरता की अमर उपलब्धियों को एक उल्लेखनीय श्रद्धांजलि है। मोटर साइकिल अभियान के सदस्यों के लिए प्रोत्साहन की एक दुर्लभ भंगिमा के रूपमें लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी जनरल ऑफिसर कमांडिंग फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स मोटरसाइकिल सवारों से मिलने और उन्हें प्रेरित करने के लिए काराकोरम दर्रे पर पहुंचे। इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने टीम, विशेष रूपसे आर्मी सर्विस कोर की दो महिला अधिकारियों और रॉयल एनफील्ड टीम की महिला सदस्य के प्रयासों की सराहना की, जो अन्य सदस्यों की शक्ति, कौशल और भावना के बराबर साबित हुईं।
लद्दाख क्षेत्र में भारत-पाकिस्तान के बीच 1999 में कारगिल युद्ध अदम्य वीरता, असाधारण साहस और बलिदान की अमर कहानियों का गवाह बना है। आर्मी सर्विस कोर, रॉयल एनफील्ड और हिमालयन मोटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन का हिमालयी हाइट्स अभियान भी इसी तरह की विशेषताओं की मांग करता है और भारतीय सेना के साहस, बहादुरी और रोमांच की भावना ‘रिमेंबर, रिज्वॉयस एंड रिन्यू’ को एक सैल्यूट है। गौरतलब है कि अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में कारगिल की खतरनाक चोटी पर 1999 में पाकिस्तान से यह युद्ध लड़ा गया था, जिसमें भारतीय जवानों ने बलिदान देकर विजय हासिल की थी और पाकिस्तान के दुस्साहस को मुंहतोड़ जवाब दिया था।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]