स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षा सेवाओं के लिखित परीक्षा परिणाम जारी

साक्षात्कार के लिए यूपीएससी ने जारी की एडवायजरी

अर्हता प्राप्‍त उम्मीदवार अपने को ऑनलाइन करें

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 11 April 2019 02:47:31 PM

union public service commission

नई दिल्ली। संघ लोकसेवा आयोग की 3 फरवरी 2019 को सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (I) 2019 के परिणाम पर 7953 उम्‍मीदवारों ने भारतीय सैन्‍य अकादमी देहरादून में जनवरी 2020 में प्रारंभ होने वाले 148वें पाठ्यक्रम, भारतीय नौसेना अकादमी इझीमाला केरल में जनवरी 2020 में प्रारंभ होने वाले पाठ्यक्रम, वायुसेना अकादमी हैदराबाद में जनवरी 2020 में प्रारंभ होने वाले उड़ान-पूर्व प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (207 एफ)पी), अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी चेन्‍नई में अप्रैल 2020 में प्रारंभ होने वाले 111वें एसएससी पाठ्यक्रम पुरुषों के लिए और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी चेन्‍नई में अप्रैल 2020 में महिलाओं के लिए प्रारंभ होने वाले 25वें एसएससी यानी गैर-तकनीकी पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड द्वारा लिए जाने वाले साक्षात्‍कार के लिए अर्हता प्राप्‍त की है।
साक्षात्‍कार के लिए चयनित इन उम्‍मीदवारों की उम्‍मीदवारी अनंतिम है। परीक्षा में प्रवेश की शर्तों के अनुसार उन्हें आयु जन्‍म की तारीख, शैक्षिक योग्‍यताओं, एनसीसी (सी) सेना स्‍कंध/ सीनियर डिवीजन वायुसेना/ नौसेना स्‍कंध आदि के दावे के समर्थन में अपने मूल प्रमाणपत्र, इनकी साक्ष्‍यांकित छायाप्रतियों के साथ आईएमए, एसएससी को प्रथम विकल्‍प के रूपमें चुनने वाले उम्‍मीदवारों को सेना मुख्‍यालय, आईएमए, एसएससी को अपने प्रथम विकल्‍प के रूपमें चुनने वाले उम्‍मीदवारों को एजी की शाखा या आरटीजी/ पुरुषों के लिए सीडीएसई एंट्री सेक्‍शन और महिलाओं के लिए एसएससी महिला एंट्री सेक्शन वेस्‍ट ब्‍लॉक III भूतल स्‍कंध संख्या I आरकेपुरम नई दिल्‍ली-110066, नौसेना को अपने प्रथम विकल्‍प के रूपमें चुनने वाले उम्‍मीदवारों को नौसेना मुख्‍यालय डीएमपीआर ओआई एंड आर अनुभाग कमरा संख्या 204 सी-स्‍कंध सेना भवन नई दिल्‍ली-110011 तथा वायुसेना को प्रथम विकल्प के रूपमें चुनने वाले उम्मीदवारों को पीओ3 (ए) वायुसेना मुख्‍यालय ‘जे’ ब्‍लॉक कमरा नंबर 17 वायुभवन के सामने मोतीलाल नेहरू मार्ग नई दिल्‍ली-110011 को प्रस्‍तुत करने होंगे।
मूल प्रमाणपत्र सेवा चयन बोर्ड के साक्षात्‍कार की समाप्ति के दो सप्‍ताह के भीतर तथावायुसेना अकादमी में प्रवेश के मामले में 13 नवम्बर 2019 तक, भारतीय सैन्‍य अकादमी में प्रवेश के मामले में 1 जनवरी 2020 तक तथा नौसेना अकादमी में प्रवेश के मामले में 1 जनवरी 2020 तक (केवल एसएससी के मामले में 1 अप्रैल 2020 तक) भेजने होंगे। उम्‍मीदवार अपने मूल प्रमाणपत्र संघ लोकसेवा आयोग को कदापि न भेजें। लिखित परीक्षा में अर्हक हुए सभी उम्‍मीदवारों से अनुरोध किया गया है कि वे लिखित परिणाम की घोषणा के दो सप्‍ताह के भीतर भारतीय सेना की भर्ती संबंधी वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर स्‍वयं को ऑनलाइन पंजी‍कृत करें। इसके पश्‍चात सफल उम्‍मीदवारों को चयनित केंद्रों और सेवा चयन बोर्ड के साक्षात्‍कार हेतु तारीखों का आवंटन किया जाएगा, जिसकी सूचना उन्‍हें उनके पंजीकृत ई-मेल के माध्‍यम से दी जाएगी। यदि किसी उम्‍मीदवार ने पहले ही स्‍वयं को वेबसाइट पर पंजीकृत कर लिया है तो उसे ऐसा करने की आवश्‍यकता नहीं है। किसीभीस्‍पष्‍टीकरण के लिए अथवा लॉगइन समस्‍या के संबंध में dir-recruiting6-mod@nic.in पर ई-मेल भेजे जा सकते हैं।
संघ लोकसेवा आयोग का अपने परिसर में परीक्षा भवन के नजदीक एक सुविधा केंद्र है। उम्‍मीदवार इस सुविधा केंद्र से इस परीक्षा से संबंधित कोई भी जानकारी या स्‍पष्‍टीकरण कार्य दिवसों में 10 बजे से सायं 5 बजे तक स्‍वयं आकर अथवा दूरभाष संख्या 011-23385271, 011-23381125 तथा 011-23098543 से प्राप्‍त कर सकते हैं। उम्‍मीदवार अपने परीक्षा परिणाम आदि से संबंधित जानकारी संघ लोकसेवा आयोग की वेबसाइट http://www.upsc.gov.in से भी प्राप्‍त कर सकते हैं। जिन उम्‍मीदवारों ने अर्हता प्राप्‍त नहीं की है, उनके अंक पत्रक, ओटीए के अंतिम परिणाम प्रकाशित होने के 15 दिन के अंदर (एसएसबी साक्षात्‍कारों के आयोजन के बाद) आयोग की वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे और 30 दिन की अवधि के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे। उम्‍मीदवारों को सलाह दी गई है कि यदि उनके पते में किसी प्रकार का परिवर्तन हुआ हो तो इसकी सूचना सीधे सेना मुख्‍यालय, नौसेना मुख्‍यालय, वायुसेना मुख्‍यालय जैसा भी मामला हो, को तुरंत दें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]