स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी में अपराधों में कमी आई-डीजीपी यूपी

आईएएस वीक में ओपी सिंह ने गिनाईं उपलब्धियां

जनसामान्य को यूपी कॉप एप से नागरिक सेवाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 2 February 2019 01:54:26 PM

dgp op singh in ias week

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने विधानभवन के तिलक हॉल में आईएएस वीक में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा है कि प्रदेश की जनता को सुरक्षित परिवेश प्रदान करते हुए सभी के सहयोग और टीम भावना से अपराध एवं अपराधियों पर काफी नियंत्रण किया गया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने सभी त्योहारों महाशिव रात्रि, होली, चैत्र रामनवमी, ईद-उल-फितर, कांवड यात्रा, श्रावण शिवरात्रि, बकरीद, दशहरा, दीपावली एवं मोहर्रम को सकुशल सम्पन्न कराया है। उन्होंने कहा कि इन त्योहारों पर तुलनात्मक विश्लेषण में घटित घटनाएं बहुत कम पाई गई हैं।
डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि इसी प्रकार उत्तर प्रदेश में महानुभावों के भ्रमण कार्यक्रम अपने आप में एक रिकार्ड है, माननीय राष्ट्रपति, माननीय प्रधानमंत्री सहित विदेशों से आए अनेक महानुभावों के भ्रमण एवं प्रवास कार्यक्रम सकुशल पूरे कराए गए। उन्होंने कहा कि साथ ही भारतीय प्रवासी दिवस 2019 जनपद वाराणसी में सकुशल हुआ एवं इस वृहद आयोजन की सर्वत्र सराहना की गई। ओपी सिंह ने कहा कि जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत कार्रवाई के परिणाम स्वरूप 13 हजार से अधिक अपराधी न्यायालय में आत्मसर्मपण कर अथवा स्वयं जमानत निरस्त कराकर जेल चले गए, पुलिस कार्रवाई में 74 अपराधी मारे गए तथा पुलिस के छह जवान अद्भुत शौर्य का प्रदर्शन करते हुए वीरगति को प्राप्त हो गए, 580 पुलिस कर्मी घायल भी हुए हैं।
डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के प्रत्येक थाने को सीसीटीएनएस से जोड़ा जा चुका है, पुलिस ने यूपी कॉप एप लांच किया है, जिसमें ऑनलाइन एफआईआर, चरित्र सत्यापन और विभिन्न प्रकार की नागरिक सेवाओं को जनसामान्य आसानी से प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि माह जनवरी में लगभग 1 लाख लोगों ने इस एप को डाउनलोड किया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अपराधिक गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगाने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय स्तर पर त्रिनेत्र एप विकसित किया गया है, जिसमें लगभग 5 लाख अपराधियों का डाटा संकलित किया गया है, e-Prosecution पोर्टल लखनऊ में शुरु कर दिया गया है एवं जनपद मुरादाबाद के लिए यह प्रस्तावित है, इस पोर्टल के माध्यम से सभी थानों के विवेचक एसपीओ से विभिन्न विवचेनाओं के संबंध में ऑनलाइन विधिक राय आदि की कार्रवाई कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 Year of Integration रहा है, यूपी 100 को रेलवे, एम्बुलेंस एवं फायर सर्विस के साथ एकीकृत किया गया। उन्होंने बताया कि आईआईएम एवं अन्य प्रशिक्षकों से उत्तर प्रदेश पुलिस के कर्मचारियों को सॉफ्ट स्‍किल प्रशिक्षण दिलाया गया है।
ओपी सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया में ट्विटर सेवा के माध्यम से शिकायतों के निस्तारण के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म बनाया गया है, जिसके माध्यम से त्वरित कार्रवाई की जा रही है। डीजीपी यूपी ने बताया कि भू-माफियाओं के विरुद्ध तेजीसे कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने जानकारी दी कि हत्या के अपराध में अधिकतर अवैध आग्नेयास्त्रों का प्रयोग पाया जाता है, किंतु कारतूस फैक्ट्रीमेड ही होते हैं, इसके निमित्त यह आवश्यक है कि शस्त्र की दुकानों एवं कारतूसों का सत्यापन कराया जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस थानों से दंड प्रक्रिया संहिता 107/116 एवं गुंडा एक्ट में त्वरित कार्रवाई करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि जघन्य अपराध एवं दुर्दांत अपराधियों के विरुद्ध अभियोजन की कार्रवाई को प्रभावी बनाने के लिए प्रत्येक जनपद में मॉनीटरिंग सेल का गठन किया गया है, जिसको और अधिक प्रभावी बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि पॉक्सो एक्ट के अभियोगों में प्रभावी अभियोजन सुनिश्चित कराकर इन अपराधों में अभियोजन पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]