स्वतंत्र आवाज़
word map

कुंभ मानवता का सबसे बड़ा संगम-राष्ट्रपति

गांधीवादी पुनरुत्थान शीर्ष सम्मेलन को संबोधित किया

संगम पर पूजा अर्चना की और साधु-संतों से भी भेंट की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 18 January 2019 03:09:12 PM

president ramnath kovind addressing gandhian resurgence summit

कुंभ (प्रयागराज)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रयागराज कुंभ मेले में परमार्थ निकेतन आश्रम के शिविर में होने वाले दो दिवसीय गांधीवादी पुनरुत्थान शीर्ष सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने संगम पर पूजा अर्चना की और कुंभ में आए हुए साधु-संतों से भी भेंट की। राष्ट्रपति ने इस अवसर पर कहा कि दुनिया में कुंभ मानवता का सबसे बड़ा संगम है। उन्होंने कहा कि यह महात्मा गांधी के स्वच्छता और छुआछूत के समूल नाश का संदेश प्रसारित करने का महान मंच उपलब्ध करा रहा है, जो राष्ट्रपिता को सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कुंभ को सफल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार और उसके अधिकारियों की प्रशंसा की।
कुंभ में शानदार योगदान के लिए देश की प्रथम महिला और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की पत्नी सविता कोविंद ने पारंपरिक केवट समुदाय की महिलाओं को सम्मानित किया। राष्ट्रपति ने महर्षि भारद्वाज की प्रतिमा का भी अनावरण किया। गांधीवादी पुनरुत्थान शीर्ष सम्मेलन में देश के विभिन्न भागों से आए लगभग 300 गांधीवादी संगठन शामिल हुए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सम्मेलन में उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि मकर संक्रांति के दो दिवसीय स्नान पर्व पर लगभग दो करोड़ 25 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र संगम में डुबकी लगाई है। उन्होंने पहले शाही स्नान के समुचित प्रबंध के लिए कुंभ मेला अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता और सफाई को कुंभ मेले के दौरान उच्च प्राथमिकता दी जा रही है और कुंभ में समुचित सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कुंभ क्षेत्र को खुले में शौच से मुक्त रखने के लिए एक लाख से अधिक शौचालय बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि कुंभ के आसपास अभेद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पहलीबार एकीकृत नियंत्रण और कमान केंद्र स्थापित किया गया है, इसके लिए कुंभ में एक हजार से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
गौरतलब है कि प्रयागराज कुंभ ने बड़ी संख्या में देश-विदेश के लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया है। इस वर्ष प्रयागराज कुंभ 3200 हेक्टेयर भूमि में फैला है, जो 2013 के महाकुंभ की तुलना में लगभग 700 हेक्टेयर अधिक है। इसे 20 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जबकि 2013 में केवल 18 क्षेत्रों को विकसित किया गया था। नई दिल्ली, कोलकाता, नागपुर, भोपाल, देहरादून, इंदौर, बेंगलुरु, अहमदाबाद और लखनऊ से प्रयागराज सहित विभिन्न प्रमुख शहरों के लिए कई हवाई सेवाएं शुरू की गई हैं। कुंभ के अरेल क्षेत्र में अप्रवासी भारतीयों के लिए विशेष तम्बू कॉलोनी स्थापित की गई हैं, जो 24 जनवरी को आने वाले हैं। तीर्थयात्री और पर्यटक कुंभ मेला वेबसाइट के माध्यम से अपनी जरूरतों एवं बजट के अनुसार टेंट बुक कर सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]