स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी में युवाओं के लिए अपार रोज़गार-योगी

गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ

'युवा सकारात्मक सोच के साथ जीवन में आगे बढ़ें'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 4 August 2018 03:55:28 PM

cm yogi adityanath inaugurated the academic session of gautam buddha university

गौतमबुद्धनगर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गौतमबुद्धनगर में गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2018-19 के शुभारंभ कार्यक्रम में युवाओं को प्रेरणा देते हुए कहा कि सम-विषम परिस्थितियों में सकारात्मक सोच के साथ जीवन में आगे बढ़ना चाहिए। उन्होंने युवाओं को भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार में प्रदेश के बेरोज़गार युवाओं को अन्य प्रदेशों में रोज़गार के लिए भटकना नहीं पडे़गा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में युवाओं के रोज़गार की अपार संभावनाएं हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत युवाओं का देश है और देश एवं प्रदेश के विकास में युवा वर्ग की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं में आगे बढ़ने की भरपूर क्षमता है, इसके दृष्टिगत समस्त युवा अपने जीवन में भगवान गौतमबुद्ध के ‘बुद्धम्-शरणम्-गच्छामि’ एवं ‘अप्प दीपो भव’ सूत्र का अनुसरण करते हुए आगे बढ़ेंगे तो उनके विकास के साथ-साथ प्रदेश एवं देश का विकास भी होगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को रोज़गार दिलाने की दिशा में बड़े स्तरपर योजनाएं संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्टार्टअप इंडिया योजना के तहत उत्तर प्रदेश में साढ़े चार लाख युवाओं का स्किल डेवलपमेंट कराया गया है, जिसके सापेक्ष एक वर्ष के अंदर ढाई लाख युवाओं को रोज़गार उपलब्ध हुआ है, इसके अलावा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में समस्त प्रकार के कामगारों को आगे बढ़ाने एवं उन्हें सम्मानपूर्वक रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना से जोड़ा जा रहा है, उन्हें गावों में ही सम्बंधित टूल उपलब्ध कराकर रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 16 नगर निगमों में 10 लाख स्ट्रीट लाइटें लगी हुई हैं, जिनमें 7 लाख स्ट्रीट लाइटों को एलईडी में बदल दिया गया है, इसके साथ-साथ पूरे प्रदेश में 4 करोड़ परिवारों को एलईडी बल्ब उपलब्ध कराए गए हैं।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इससे 90 प्रतिशत ऊर्जा की बचत हुई है और सरकार को 125 करोड़ रुपए का लाभ हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह धनराशि गरीबों के लिए प्रदेश में संचालित योजनाओं पर खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन वितरणकर गरीबों को राशन उपलब्ध कराने की कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि 30 लाख फर्जी राशन कार्डों को निरस्त किया गया है, जिससे 360 करोड़ रुपए की बचत हो रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर्ष का विषय है कि गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय प्रांगण पर्यावरण के अनुकूल वातावरण तैयार कर आगे बढ़ रहा है, यहां सौर ऊर्जा प्लांट संचालित किया जा रहा है, इसके अलावा 3 एकड़ क्षेत्रफल में गीता उपवन का शुभारम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि हीरो साइकिल के साथ एमओयू साइन किए गए हैं, जिसके तहत गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय प्रांगण में प्रथम चरण में 200 साइकिलें संचालित की जा रही हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर किसानों से भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार किसानों के हित में कई योजनाओं को संचालन कर रही है। उन्होंने बताया कि डीबीटी के माध्यम से किसानों को सीधे उनके खाते में धनराशि भेजी जा रही है। उन्होंने जेवर एयरपोर्ट का उल्लेख करते हुए इस सम्बंध में किसानों से सहयोग किए जाने की अपील की। उन्होंने कहा कि यदि कोई समस्या है भी तो उसे बातचीत के माध्यम से हल किया जाएगा। उन्होंने एयरपोर्ट के निर्माण से क्षेत्र के विकास की सम्भावनाओं से किसानों को अवगत कराया। गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ प्रभात कुमार ने कहा कि इस विश्वविद्यालय में देश के लगभग सभी राज्यों के छात्रों सहित 12 देशों के छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने नए सत्र 2018-19 के शुरू होने पर मुख्यमंत्री द्वारा छात्रों को सम्बोधित किए जाने पर आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ महेश शर्मा, जनप्रतिनिधि, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, छात्र-छात्राएं एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]