स्वतंत्र आवाज़
word map

इग्नू का झुग्गी बस्ती में शिक्षा प्रसार अभियान

इग्नू में घर बैठे गुणवत्तापूर्ण उच्च और व्यवसायिक शिक्षा

'बदलाव' संस्‍था के सहयोग से घर-घर सम्पर्क और रैली

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 7 July 2018 04:09:45 PM

shikshan prasar abhiyan in slums of ignou

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ ने डालीगंज में मनकामेश्वर मंदिर के पास एक झुग्गी बस्ती में शिक्षा प्रसार अभियान के अंतर्गत जागरुकता रैली एवं स्वच्छता शिविर का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन स्वयंसेवी संस्‍था 'बदलाव' के सहयोग से किया गया, जिसके अंतर्गत झुग्गी बस्ती में निवास कर रहे व्यक्तियों को उच्च शिक्षा के महत्व और उससे जुड़ने के तरीके के बारे में जानकारियां दी गईं। इग्नू ने जागरुकता बढ़ाने हेतु शैक्षणिक रैली का आयोजन किया, जिसमें शिक्षा से सम्बंधित अनेक नारों के साथ हर घर में सम्पर्क किया गया और गुणवत्तायुक्त उच्च एवं व्यवसायिक शिक्षा के बारे में घर बैठे जागरुक किया गया।
इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ मनोरमा सिंह ने बताया कि इग्नू क्षेत्रीय केंद्र ने उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए लोगों से सम्पर्क किया और उन्हें प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि झुग्गी बस्ती में निवास कर रहे अधिकतर निवासी छोटे गृह उद्योग एवं जरी की कढ़ाई का काम करते हैं, यहां उच्च शिक्षा के माध्यम उपलब्ध नहीं हैं। उन्होंने बताया कि इग्नू विश्वविद्यालय से कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र में उच्चशिक्षा से जुड़ सकता है, जिन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी है, ऐसे व्यक्तियों, महिलाओं एवं बच्चों को इग्नू दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से उच्च शिक्षा से जुड़ने का अवसर प्रदान करता है, इग्नू के बीपीपी कार्यक्रम के माध्यम से ऐसे लोग स्नातक अथवा छह माह के व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर अपनी उच्चशिक्षा पूर्ण कर सकते हैं। डॉ मनोरमा सिंह ने कहा कि सरल प्रवेश प्रक्रिया, अधिकतम आयु की बाध्यता न होना एवं अपने सुविधानुसार पढ़ाई करने की सुविधा के कारण शिक्षा से जुड़ने के लिए इग्नू एक सुदृढ़ विकल्प है।
इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ कीर्तिविक्रम सिंह ने बताया कि शिक्षा प्रसार अभियान के माध्यम से इग्नू महिलाओं को भी उच्च शिक्षा से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहा है और अपने संकल्प बेटियों को सशक्त बनाओ, राष्ट्र का गौरव बढ़ाओ का प्रसार जनसामान्य में कर रहा है। उन्होंने इच्छुक अभ्यर्थियों को प्रवेश प्रक्रिया और उनकी योग्यता के अनुसार अकादमिक पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी दी। उन्होनें बताया कि इग्नू विश्वविद्यालय अनुसूचित जाति, जनजाति एवं किन्नर समुदाय के लोगों के लिए प्रमाणपत्र, डिप्लोमा एवं स्नातकस्तर के कार्यक्रम नि:शुल्क चला रहा है, जिससे उनकी रोज़गार क्षमता में बढ़ोतरी हो सके और उनका ज्ञानवर्धन सुनिश्चित किया जा सके। 'बदलाव संस्था' के सचिव शरद पटेल ने बताया कि शिक्षा प्रसार अभियान के माध्यम से अल्प सुविधा प्राप्त लोगों को शिक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे वे भिक्षावृत्ति से छुटकारा पा सकें और शिक्षा के माध्यम से विकास की मुख्यधारा से जुड़ सकें। इस अवसर पर क्षेत्रीय पार्षद रेखा रोशनी और रणजीत सिंह, डॉ राकेश वर्मा, सचिव महेंद्र प्रताप, उपाध्यक्ष वीरेंद्र कुमार वर्मा, दिवाकर सिंह, मोहम्मद अखतरूल इस्लाम, शुभम सिंह चौहान और कार्यकर्ता उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]