स्वतंत्र आवाज़
word map

फिल्म निर्माता यूपी आएं-अवनीश अवस्थी

गोवा में फिल्म बाज़ार में यूपी फिल्म बंधु पेवेलियन

लखनऊ में फरवरी 2018 में लगेगा फिल्म बाज़ार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 21 November 2017 11:36:10 PM

up film bandh pavilion in the film market in goa

पणजी। उत्तर प्रदेश फिल्म बंधु के अध्यक्ष तथा प्रमुख सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण और बाज़ार की अपार संभावनाएं हैं। अवनीश कुमार अवस्थी गोवा में नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कारपोरेशन के 21 से 24 नवंबर 2017 तक आयोजित फिल्म बाजार की नॉलेज सिरीज में देश-विदेश से आमंत्रित फिल्म निर्माताओं, निर्देशकों और लेखकों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने उत्तर प्रदेश की फिल्म नीति के बारे में विस्तार से बताया और फिल्म निर्माताओं, निर्देशकों को उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्मित करने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य को सांस्कृतिक गतिविधियों के केंद्र के रूपमें और ज्यादा विकसित करने का कार्य कर रही है, जिसके तहत यहां फिल्म निर्माण को बढ़ावा दिया जा रहा है। गोवा फिल्म बाज़ार में उत्तर प्रदेश फिल्म बंधु पेवेलियन का लगभग एक हज़ार फिल्म निर्माताओं निर्देशकों और लेखकों ने अवलोकन किया है।
फिल्म बंधु के अध्यक्ष अवनीश अवस्थी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अच्छी लोकेशंस के साथ-साथ अच्छी प्रतिभाएं भी हैं, यहां फिल्म बंधु का मजबूत सेटअप है और हम लोग भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-2017 में एसोसिएट स्पॉंसर हैं। उन्होंने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा एनएफडीसी के अधिकारियों को बधाई दी कि उन सबने फिल्म बाज़ार को स्थापित करने का सफलतापूर्वक कार्य किया है। अवनीश अवस्थी ने यह भी बताया कि इसी तरह का फिल्म बाज़ार फरवरी 2018 के तृतीय सप्ताह में लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नॉलेज सीरीज में फिल्म निर्माताओं से प्राप्त फीडबैक के आधार पर फिल्म पॉलिसी में आवश्यक सुधार या संशोधन किया जाएगा।
फिल्म बंधु के सचिव और सूचना निदेशक उत्तर प्रदेश अनुज कुमार झा ने भी फिल्म बाज़ार को संबोधित किया और फिल्म निर्माताओं का उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण हेतु आह्वान किया। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण करने पर प्रदेश सरकार अनेक सहूलियतें दे रही है, जिनमें उत्तर प्रदेश में निर्मित फिल्मों के लिए अधिकतम रुपये 3 करोड़ 75 लाख रुपये फिल्म सब्सिडी दी जाती है और फिल्म में उत्तर प्रदेश के कलाकारों को अवसर देने पर 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी का प्राविधान है, प्रदेश में फिल्म ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना करने पर 50 लाख रुपये तक के अनुदान की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि फिल्म-अनुदान के संबंध में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा है, फिल्म निर्माण की समस्त औपचारिकताओं और सुविधाओं के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया जा रहा है। फिल्म शूटिंग आदि की सुविधा के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तर पर फिल्म फैशिलिटेशन कमेटी है। गोवा में फिल्म बाज़ार में फिल्म बंधु उत्तर प्रदेश ने पेवेलियन स्थापित किया है, जहां लगभग एक हज़ार से अधिक फिल्म निर्माताओं से उत्तर प्रदेश की फिल्म नीति साझा की गई है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]