स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय रेल के पहलवानों की कुश्तियां

इंदिरा गांधी स्टेडियम में रेलमंत्री ने किया उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 30 December 2015 05:27:23 AM

suresh prabhakar prabhu in opening ceremony of national wrestling championships

नई दिल्ली। रेलमंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने पुरुषों के वरिष्ठ वर्ग की 60वीं फ्री स्टाइल, ग्रीकोरोमन स्टाइल तथा महिलाओं के वरिष्ठ वर्ग की 18वीं राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप का उद्घाटन किया, जिसका आयोजन नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में भारतीय कुश्ती संघ ने किया। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि भारतीय रेल देश में खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबद्ध है और भारतीय रेल इस संबंध में महिलाओं को भी प्रोत्साहन देती है। कुश्ती का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह हमारी प्राचीन परंपरा है और हमने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुश्ती में शानदार उपलब्धियां हांसिल की हैं।
रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने इस मौके पर कहा कि कुश्ती का खेल भारत की प्राचीन परंपरा है और यह खेल ग्रामीण क्षेत्रों से निकल कर शहरी क्षेत्रों में पहुंचा है। उन्होंने कहा कि खेलों से न केवल रोज़गार मिलता है, बल्कि इनसे आत्मसम्मान और अच्छा स्वास्थ्य भी प्राप्त होता है। प्रतियोगिता के भार वर्गों में फ्री स्टाइल-8 भार वर्ग-57, 61, 65, 70, 74, 86, 97 एवं 125, ग्रीकोरोमन स्टाइल-8 भार वर्ग-59, 66, 71, 75, 80, 85, 98 एवं 130, महिला कुश्ती-8 भार वर्ग-48, 53, 55, 58, 60, 63, 69 एवं75 शामिल है। उन्होंने कहा कि कुश्ती एकमात्र ऐसा एकल खेल है, जिसमें भारत ने ओलंपिक में लगातार पदक जीते हैं और रेलवे ने देश को कई शानदार पहलवान दिए हैं। रेलवे के पहलवान सुशील कुमार को अर्जुन पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। चैंपियनशिप में रेलवे सहित 30 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के 1200 से अधिक पहलवान और पदाधिकारी हिस्सा ले रहे हैं।
कुश्ती उत्तरी भारत का एक लोकप्रिय खेल है और हरियाणा का इसमें विशेष योगदान है। दिल्ली में 20 वर्ष के बाद इस चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है। भार वर्गों के आधार पर पहलवानों की प्रमुख इकाइयां दूसरे दौर में प्रवेश करने के योग्य हैं, ‌जिसके विषय में 2014 में आयोजित वरिष्ठ राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में उनके प्रदर्शन को आधार बनाया गया है। फ्री स्टाइल-आरएसपीबी, हरियाणा एवं एसएससीबी, ग्रीकोरोमन स्टाइल-आरएसपीबी, हरियाणा एवं एसएससीबी, महिला-हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश। भारतीय रेल के स्टार पहलवान प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं, जिनमें बजरंग, राहुल अवारे, संदीप तुलसी यादव, सत्यव्रत कादियान, ललिता सहरावत, नवजोत कौर और साक्षी मलिक शामिल हैं। इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के मैंबर स्टॉफ तथा रेलवे खेल प्रोत्साहन बोर्ड (आरएसपीबी) के अध्यक्ष प्रदीप कुमार, आरएसपीबी की सचिव रेखा यादव, भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष, सांसद बृजभूषण शरण सिंह और रेलवे बोर्ड के सदस्य भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]