स्वतंत्र आवाज़
word map

सांसद पीपी चौधरी को सांसद रत्न सम्मान

संसद में शत-प्रतिशत उपस्थिति व उत्कृष्टतम प्रदर्शन

नए सांसदों को प्रोत्साहन के लिए स्पीकर का आभार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 11 July 2015 11:41:03 PM

parliamentary panel honors mp chaudhary

चैन्नई/ जोधपुर। राजस्थान के पाली संसदीय क्षेत्र से भाजपा सांसद पीपी चौधरी को 16वीं लोकसभा के एक साल के कार्यकाल के दौरान संसद में उनकी उत्कृष्टतम भूमिका के लिए प्रति‌ष्ठित गैर सरकारी संगठन प्राईम पोईंट फाउंडेशन ने उन्हें सांसद रत्न एवं नवोदित सांसद रत्न से सम्मानित किया है। सांसद पीपी चौधरी को यह सम्मान राजनीति, लोकतंत्र और शासन विषय पर आयोजित एक सेमिनार में प्राईम पोईंट फाउंडेशन की ओर से उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश और नेशनल लॉ कमीशन के पूर्व अध्यक्ष जस्टिस एआर लक्ष्मणन ने प्रदान किया। शनिवार को आईआईटी चैन्नई में हुए इस कार्यक्रम में देश की विभिन्न क्षेत्रों की जानी-मानी हस्तियां मौजूद थीं। उल्लेखनीय है कि पुरस्कृत होने वाले सांसदों का चयन विशिष्ट लोगों की एक उच्च स्तरीय समिति करती है।
सांसद और वरिष्ठ अधिवक्ता पीपी चौधरी को यह पुरस्कार संसद सत्र के दौरान संसद में शत-प्रतिशत उपस्थिति, सर्वाधिक 176 चर्चाओं में भाग लेने, सबसे ज्यादा 202 प्रश्न पूछने, 7 निजी विधेयक पेश करने और संसदीय कार्यवाही में उत्कृष्टतम प्रदर्शन के आधार पर दिया गया है। संसद में सांसद के कार्य संबंधी ये आंकडे लोकसभा सचिवालय व पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च द्वारा उपलब्ध कराए हैं। प्राईम पोईंट फाउंडेशन वर्ष 2009 से लगातार ऐसे सांसदों को सम्मानित करता आ रहा है, जिनका संसद की कार्यवाही में प्रत्येक दृष्टिकोण से उल्लेखनीय योगदान है। सांसद पीपी चौधरी संसद में ही नहीं, अपितु अपने लोकसभा क्षेत्र में भी जनता के बीच उतने ही सर्वसुलभ, शिकायतों एवं समस्याओं के निवारण में लोकप्रिय माने जाते हैं। वे पहली बार सांसद बने 318 सांसदों में से एक हैं।
सांसद पीपी चौधरी ने सांसद रत्न के साथ-साथ नवोदित सांसद रत्न सम्मान प्राप्त करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि उन्हें लोकसभा में और सदस्यों की भांति अपनी और अपने क्षेत्र की समस्याएं रखने और विभिन्न विषयों पर अपनी भावनाएं प्रकट करने का पूरा अवसर मिला है। पीपी चौधरी ने इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन का विशेष आभार प्रकट किया और कहा कि वे नवोदित सांसदों को अपनी बात रखने के लिए अवसर देती हैं और उन्हें प्रोत्साहित करती हैं। उन्होंने कहा कि वह पार्टी के मजबूत समर्थन एवं विश्वास से ही संसद में देश की विभिन्न समस्याओं को रख पाए। उन्होंने यह सम्मान अपनी पाली संसदीय क्षेत्र की जनता को समर्पित किया है और कहा है कि उनको मिलने वाले अवसरों और सम्मान की पहली हकदार उनकी जनता है। उन्होंने कहा कि व‌ह इस सम्मान की गरिमा को सदैव बनाए रखेंगे और इसी प्रकार अपनी पार्टी, सदन और जनता का विश्वास जीतते रहेंगे। इस सम्मान के लिए उन्होंने ह्दय से आभार प्रकट किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]