स्वतंत्र आवाज़
word map

अयोध्या में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाई गई

श्रीराम की जन्मभूमि आने वालों की संख्या में ऐतिहासिक वृद्धि

अयोध्या धाम के लिए आठ और नए उड़ान मार्गों का उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 2 February 2024 12:21:44 PM

8 new flight routes to ayodhya inaugurated

अयोध्या/ नई दिल्ली। भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या धाम में देश-विदेश से तीर्थयात्रियों के आगमन की संख्या में ऐतिहासिक वृद्धि को देखते हुए वहां केलिए हवाई कनेक्टिविटी बढ़ा दी गई है। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री सेवानिवृत्त जनरल डॉ वीके सिंह केसाथ अयोध्या केलिए 8 नए उड़ान मार्गों का वर्चुअली उद्घाटन किया। नए उड़ान मार्ग अयोध्या धाम को दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, पटना, दरभंगा, मुंबई और बेंगलुरु से जोड़ेंगे। गौरतलब हैकि श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से अयोध्या में पर्यटन का बड़ा विस्तार हो गया है और इसके लिए आवागमन जैसी सुविधाओं की मांग बढ़ गई है। अयोध्या में हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने से आर्थिक एवं सामाजिक विकास का यह एक नया और ऐतिहासिक मार्ग प्रशस्त हुआ है।
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस अवसर पर कहाकि अयोध्या कोई साधारण गंतव्य नहीं है, दुनिया के कोने-कोने से भगवान श्रीराम के प्रति आस्था और श्रद्धा जुड़ी हुई है, अयोध्या एयरपोर्ट श्रीराम मंदिर से जुड़ी अपनी संस्कृति को दर्शाता है। उन्होंने कहाकि वाल्मिकी हवाई अड्डा अयोध्या में आगंतुक केलिए शहर का पहला परिचय है, यही कारण हैकि महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम को रामायण की कहानियों से चित्रित कलाकृति केसाथ अपनी संस्कृति को प्रतिबिंबित करने केलिए विकसित किया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में परिचालित हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी होकर पांच से दस हो गई है। पांच और हवाई अड्डे जल्द ही चालू हो जाएंगे और साल के अंत तक राज्य में हवाई अड्डों की कुल संख्या 16 हो जाएगी, जिसमें विश्वस्तरीय जेवर ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा भी शामिल होगा।
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया ने आश्वासन दियाकि ऐसी कोई विमान सेवा नहीं होगी, जो अयोध्या से संचालित नहीं होगी, स्पाइस जेट इन मार्गों पर अपने निर्धारित समयानुसार परिचालन करेगा। उन्होंने कहाकि दिसंबर अयोध्या धाम में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण 350 करोड़ रुपये की लागत से किया गया, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समारोहपूर्वक किया था। भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण से यह पहले से आशा थीकि अयोध्या में तेजी से विश्व समुदाय का आगमन शुरू हो जाएगा, जिसके भारत सरकार ने पहले ही हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने के प्रबंध कर लिए थे। भारत सरकार की अयोध्या में तेजी से पर्यटन बढ़ने का अनुमान सही सिद्ध हुआ, जिसके फलस्वरूप यह हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाई गई है। इस कार्यक्रम में सांसद लल्लू सिंह और नागरिक उड्डयन मंत्रालय तथा उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारी भी शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]