स्वतंत्र आवाज़
word map

ओमान को भारतीय रक्षा उद्योग क्षमता पर भरोसा!

भारत-ओमान में रक्षा सामग्री व उपकरणों की खरीद के लिए समझौता

मस्कट में भारत-ओमान की संयुक्त सैन्य सहयोग समिति की बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 1 February 2024 12:24:14 PM

agreement between india and oman

मस्कट/ नई दिल्ली। भारत के रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने कल मस्कट में ओमान के रक्षा मंत्रालय के महासचिव डॉ मोहम्मद बिन नसीर बिन अली अल ज़ाबी केसाथ 12वीं संयुक्त सैन्य सहयोग समिति की बैठक में भारत-ओमान केबीच मजबूत रक्षा सहयोग की समीक्षा करते हुए सराहना की। बैठक में प्रशिक्षण, संयुक्त अभ्यास, सूचना साझा करने, समुद्र विज्ञान, जहाज निर्माण और एमआरओ के क्षेत्र में सहयोग के कई नए क्षेत्रों पर चर्चा हुई, जो दोनों देशों की सेनाओं केबीच आपसी विश्वास और संचालनीयता का निर्माण करेगी। दोनों पक्षों ने साझे हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया एवं रक्षा उद्योगों के सहयोग पर ध्यान देने केसाथ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और बढ़ावा देने केलिए प्रभावी और व्यावहारिक पहल पर चर्चा की।
ओमान सल्तनत के प्रमुख सुल्तान हैथम बिन तारिक की दिसंबर 2023 में भारत यात्रा के दौरान अपनाए गए 'भविष्य केलिए साझेदारी' शीर्षक वाले भारत-ओमान संयुक्त विज़न दस्तावेज़ को लागू करने की दिशा में भारत के रक्षा सचिव और ओमान के रक्षा महासचिव ने इस अवसर पर रक्षा सामग्री और उपकरणों की खरीद से संबंधित समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो दोनों देशों के मध्य रक्षा सहयोग के एक नए क्षेत्र केलिए एक रूपरेखा प्रदान करेगा। रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने ओमान के रक्षा महासचिव केसाथ द्विपक्षीय वार्ता भी की, जिसमें उन्होंने घरेलू रक्षा उद्योग की क्षमता पर प्रकाश डाला तथा ओमान के सशस्त्र बलों केसाथ एक उपयोगी साझेदारी की आशा व्यक्त की। ओमान के रक्षा महासचिव ने भी भारतीय रक्षा उद्योग की क्षमता पर भरोसा व्यक्त किया।
रक्षा सचिव ने महासचिव और उनके प्रतिनिधिमंडल को विशेष रूपसे एयरोस्पेस और समुद्री क्षेत्रों में रक्षा औद्योगिक क्षमता का अवलोकन करने केलिए भारत आने केलिए आमंत्रित किया। रक्षा सचिव ने ओमान के रक्षा मंत्रालय के महासचिव डॉ मोहम्मद बिन नसीर बिन अली अल ज़ाबी के आमंत्रण पर 30-31 जनवरी 2024 तक ओमान का दौरा किया। ओमान खाड़ी क्षेत्र में भारत के सबसे करीबी रक्षा साझेदारों में से एक है और रक्षा सहयोग भारत-ओमान केबीच रणनीतिक साझेदारी के प्रमुख स्तंभ के रूपमें उभरा है एवं दोनों देश रणनीतिक साझेदारी के दृष्टिकोण केतहत काम करने केलिए प्रतिबद्ध हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]