स्वतंत्र आवाज़
word map

54वें आईएफएफआई के शुभारंभ की घड़ी आई!

भारत और दुनिया भर से सिनेमा के दिग्गज एक छत के नीचे आएंगे

गोवा में 20 से 28 नवंबर तक फिल्म और मनोरंजन का महोत्सव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 14 September 2023 12:28:47 PM

54th international film festival of india

नई दिल्ली/ पणजी। देश में 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) केलिए प्रतिनिधि पंजीकरण शुरू होने केसाथ ही सबसे बड़े फिल्म और मनोरंजन समारोह के शुभारंभ की घड़ी करीब आ गई है। यह महोत्सव 20 से 28 नवंबर 2023 तक गोवा में होगा। वार्षिक फिल्म महोत्सव में भारत और दुनियाभर से सिनेमा के सबसे बड़े दिग्गज एक छत के नीचे जमा होते हैं, साथही युवा प्रतिभाओं को अपनी कला दिखाने केलिए मंच भी उपलब्ध होता है। इस तरह अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों केलिए कला, फिल्मों और संस्कृति की संयुक्त ऊर्जा और जोश का जश्न मनाया जाता है। भारतीय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम लिमिटेड (एनएफडीसी), सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारतीय फिल्म उद्योग के माध्यम से एंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा तथा गोवा राज्य सरकार के सहयोग से आयोजित कर रहा है। इसमें भारतीय और विश्व सिनेमा का सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन किया जाएगा।
आईएफएफआई विभिन्न वर्गों में भारतीय और विश्व सिनेमा के विविध चयन की व्यवस्था करता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता (15 प्रशंसित फीचर फिल्मों का चयन), आईसीएफटी-यूनेस्को गांधी मेडल पुरस्कार के लिए प्रतियोगिता, एक निर्देशक की सर्वश्रेष्ठ पहली फीचर फिल्म केलिए प्रतियोगिता, सिनेमा ऑफ द वर्ल्ड (आईएफएफआई का दुनियाभर से अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्मों का आधिकारिक चयन), भारतीय पैनोरमा (विभिन्न भारतीय भाषाओं में सिनेमाई, विषयगत और सौंदर्य उत्कृष्टता की फीचर और गैर-फीचर फिल्मों का संग्रह), फेस्टिवल कैलिडोस्कोप (दिग्गजों की असाधारण फिल्मों का वर्गीकरण, उभरती प्रतिभाओं के काम, अन्य फिल्मोत्सवों की समीक्षकों की प्रशंसित फिल्में), कुछ ऐसे अनुभाग हैं, जो भारतीय और विश्व सिनेमा को प्रदर्शित करते हैं। कंट्री फोकस, एनिमेशन, वृत्तचित्र और गोवा फिल्म्स जैसी भारतीय और विदेशी फिल्मों के विशेष क्यूरेटेड पैकेज भी प्रदर्शित किए गए हैं। गाला प्रीमियर, दैनिक रेड कार्पेट कार्यक्रम और समारोह उत्सव का आकर्षण बढ़ाते हैं।
स्क्रीनिंग के अलावा आईएफएफआई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समुदाय की 200 से अधिक प्रतिष्ठित हस्तियों द्वारा आयोजित कार्यशालाओं, मास्टरक्लास, आपसी संवाद सत्र और पैनल चर्चा की प्रस्तुति करता है। आईएफएफआई केलिए प्रतिनिधि पंजीकरण iffigoa.org के माध्यम से किया जा सकता है, इनमें श्रेणियां हैं-प्रतिनिधि सिनेप्रेमी 1000 रुपये + जीएसटी, प्रतिनिधि प्रोफेशनल 1000 रुपये + जीएसटी, प्रतिनिधि छात्र कोई पंजीकरण शुल्क नहीं। आईएफएफआई केसाथ-साथ एनएफडीसी के आयोजित फिल्म बाजार के 17वें संस्करण का भी पंजीकरण शुरू हो गया है। यह फिल्म बाजार दक्षिण एशिया के सबसे बड़े वैश्विक सिनेबाजार के रूपमें कार्य करता है, जो दक्षिण एशियाई और अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्मकारों, निर्माताओं, बिक्री एजेंटों और उत्सव प्रोग्रामरों केबीच रचनात्मक और वित्तीय सहयोग की सुविधा प्रदान करता है। फिल्म बाज़ार केलिए प्रतिनिधि पंजीकरण filmbazaarindia.com पर उपलब्ध है। आईएफएफआई केलिए मीडिया पंजीकरण भी शीघ्र ही शुरू किया जाएगा, जिससे पत्रकारों और मीडिया प्रोफेशनलों को इस सिनेमाई कार्यक्रम तक पहुंच मिलेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]