स्वतंत्र आवाज़
word map

'अभिनव समाधानों केसाथ करें राष्ट्र की सेवा'

'बच्चों व युवाओं को क्रिएटिव इनोवेशन के लिए प्रोत्साहित करें'

राष्ट्रपति ने दिए इनोवेशन और उत्कृष्ट पारंपरिक ज्ञान पुरस्कार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 10 April 2023 02:58:22 PM

president gives innovation and outstanding traditional knowledge award

नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन के 11वें द्विवार्षिक राष्ट्रीय ग्रासरूट इनोवेशन और उत्कृष्ट पारंपरिक ज्ञान पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने स्पोर्ट्स ग्राउंड में फेस्टिवल ऑफ इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप-2023 का भी उद्घाटन किया। राष्ट्रपति ने इस अवसर पर कहाकि जमीनी स्तरपर नागरिकों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी आधारित नवोन्मेषी समाधानों केसाथ आने और अपनी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार देश की सेवा करने की क्षमता है। उन्होंने कहाकि नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन ऐसे इनोवेटर्स को प्रोत्साहित करने और उनका समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहाकि एनआईएफ ने देश के 625 से अधिक जिलों से 325000 से अधिक तकनीकी विचारों, नवाचारों और पारंपरिक ज्ञान प्रथाओं का एक डेटाबेस तैयार किया है। उन्होंने कहाकि उन्हें यह जानकर खुशी हुई हैकि एनआईएफ ने अपने विभिन्न पुरस्कार समारोहों में 1093 जमीनी नवप्रवर्तकों और स्कूली छात्रों को राष्ट्रीय स्तरपर मान्यता दी है। राष्ट्रपति ने कहाकि आज हम न केवल इनोवेटर्स की उपलब्धियों, बल्कि रचनात्मकता इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप की भावना का जश्न मना रहे हैं, हम अपने आसपास हर दूसरे दिन छोटे-छोटे अविष्कार होते हुए देख सकते हैं, हमें बस उन क्रिएटिविटी और इनोवेशन को समझना एवं प्रोत्साहित करना है, जो पहले सेही हर जगह मौजूद हैं।
राष्ट्रपति ने कहाकि रचनात्मकता को समर्थन और बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण पहलू बच्चों और युवाओं को प्रश्न पूछने केलिए प्रोत्साहित करना है एवं चुनौतीपूर्ण समस्याओं के समाधान खोजने केलिए जिज्ञासा और पूछताछ की भावना आवश्यक है। उन्होंने कहाकि हमारे बच्चों को बड़ा होकर समाधान प्रदाता बनना चाहिए। राष्ट्रपति ने कहाकि दूसरी महत्वपूर्ण बात यह हैकि हमारे नागरिकों में देश की सेवा करने का जज्बा होना चाहिए, उन्हें देश में उत्पन्न होनेवाली समस्याओं और मुद्दों को समझने की कोशिश करनी चाहिए और उन्हें हल करने की दिशा में योगदान देने केलिए जिम्मेदार महसूस करना चाहिए, भलेही वह छोटे पैमाने पर हो।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नवप्रवर्तकों, उद्यमियों, पारंपरिक ज्ञान धारकों और उद्योग के प्रतिनिधियों से पर्यावरण अनुकूल और टिकाऊ समाधान खोजने और इस दिशा में नवाचारों को प्रोत्साहित करने केलिए एकसाथ आने का आग्रह किया। राष्ट्रपति ने कहाकि फाइन एक अनूठा प्रयास है, जो विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार को बढ़ावा देता है और नागरिकों को उद्यमिता शुरू करने एवं भारत और विदेशों में अपनी पहचान बनाने केलिए प्रोत्साहित करता है। उन्होंने कहाकि उद्यमशीलता की भावना और चुनौतीपूर्ण समस्याओं का समाधान खोजने के प्रोत्साहित और पुरस्कृत किया जाना चाहिए। इस दौरान केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय में राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]